MENU

स्‍वामी हरसेवानन्‍द पब्लिक स्‍कूल गढ़वाघाट में छात्राओं ने लहराया परचम



 20/Mar/23

हर वर्ष के भांति इस वर्ष भी स्वामी हरसेवानन्द पब्लिक स्कूल गड़वाघाट वाराणसी में वार्षिक परीक्षाफल एवं प्रगति पत्र वितरण समारोह भारी अभिवावकों व छात्र छात्राओं तथा शिक्षकों की मौजूदगी में संपन्‍न हुआ। कार्यक्रम का आरम्भ विद्यालय के प्रबन्धक बाबा प्रकाशध्यानानन्द के कर कमलों द्वारा स्वामी हरसेवानन्‍द जी के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलन से हुआ। तत्पश्चात् विद्यालय के प्रधानाचार्य चन्‍द्रशेखर सिंह ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए बताया कि इस वर्ष का परीक्षाफल शत प्रतिशत रहा जो कि पिछले शै‍क्षणिक की तुलना में सर्वोत्‍तम रहा। विद्यालय की गृह परीक्षा में शामिल 60 प्रतिशत विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से भी अधिक अंक प्राप्‍त किए। इस सत्र में भी छात्राओं ने ही बाजी मारी। परीक्षाफल को चार वर्गों में देखने पर सीनियर सेकेण्डरी संवर्ग में विज्ञान संवर्ग में रोशनी ने तथा वाणिज्‍य वर्ग में तान्‍या सिंह ने अपना परचम लहराया। जूनियर संवर्ग में काजल पाठक ने प्रथम स्‍थान बनाया तथा प्राइमरी संवर्ग में अभिनव कृष्‍ण ने अपनी मेधा का परिचय दिया।

परीक्षाफल वितरण में विद्यालय के प्रबन्‍धक बाबा प्रकाश ध्‍यानानन्‍द ने उक्‍त प्रतिभावान छात्रों के अलावा प्रत्‍येक कक्षा के प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्‍थान प्राप्‍त करने वाले मेधावी छात्रों को भी पुरस्‍कृत किया तथा उनको सम्‍बोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता शुद्ध निष्‍ठा व लगन का सामंजस्‍य है एवं परीक्षाफल मूल्‍यांकन की व्‍यवस्‍था है। परन्‍तु छात्रो को चाहिए कि इस सोच से अलग हटकर कुछ नया करने की कोशिश करें तभी वह श्रेष्‍ठता की ओर आगे बढ़ सकते हैं और अपना एक नया मुकाम बना सकते हैं वह उन बुलन्दियों को छू सकते हैं जो उनके लिए अकल्‍पनीय है। क्‍योंकि वह क्षमता उनमें हैं उसे केवल दिशा-निर्देशन की आवश्‍यकता है और यह योग्‍यता हमारे शिक्षकों  में है।

उसक्‍त अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य चन्‍द्रशेखर सिंह ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के पाठ्यचर्चा क्रियाकलप की संक्षिप्‍त रूप रेखा उपस्थित अभिवावकों व छात्र-छात्राओं के समक्ष रखा। उक्‍त अवसर पर विद्यालय की समस्‍त शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं भारी संख्‍या में अभिवावक की उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूजा शेर सिंह ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7977


सबरंग