MENU

PM MODI - वाराणसी स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का प्रधानमंत्री मोदी ने किया लोकार्पण एवं शिलान्यास



 24/Mar/23

पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में आयोजित जनसभा में वाराणसी स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर काशीवासियों का सौगात दिया। इन परियोजनाओं में 2.99 करोड़ की लागत से राजघाट प्राथमिक विद्यालय का पुनर्विकास कार्य होगा। पूर्व में राजघाट प्राथमिक विद्यालय जीर्ण शीर्ण स्थिति में था जिस कारण बच्चों एवं शिक्षकों को प्रतिदिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। समाज के हर वर्ग को गुणवत्ता परक शिक्षा एवं सर्वांगीण विकास देने हेतु राजघाट प्राथमिक विद्यालय का पुनर्निर्माण एक आधुनिक एवं स्मार्ट स्कूल के रूप में किया गया है। 1,115 वर्ग मीटर में जी+2 लेवल के इस नव निर्मित विद्यालय में असेंबली एरिया, क्लास रूम, किचन स्पेस, स्मार्ट क्लास, साइंस एवं कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, प्रसाधन एवं पेयजल की सुविधा प्रदान की गयी है।

इसके साथ महमूरगंज में 1.84 करोड़ से कम्‍पोजिट विद्यालय का पुनर्विकास कार्य को पूरा किया जायेगा। पूर्व में महमूरगंज कम्पोजिट विद्यालय में छात्रों की संख्या के अनुरूप क्लास रूम पर्याप्त न होने के कारण भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ता था। जिसके दृष्टिगत वाराणसी स्मार्ट सिटी अंतर्गत ₹1.84 करोड़ की लागत से महमूरगंज कम्पोजिट विद्यालय का पुनर्विकास एक मॉडल स्कूल के रूप में कराया गया है। महमूरगंज कम्पोजिट विद्यालय में एक नई जी+1 निर्माण कराया गया है, जिसमें क्लास रूम के साथ मल्टीपर्पस हॉल, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, स्टाफ रूम, प्रसाधन एवं पेयजल आदि सुविधाएं हैं। विद्यालय को पूर्णतः सुगम्य तथा दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाया गया है तथा पार्किंग एरिया, किड्स प्ले एरिया, रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की भी सुविधा है। विद्यालय परिसर में नवीन निर्माण के साथ पूर्व से स्थित खण्डों के भी मरम्मत एवं पुनर्विकास का कार्य किया गया है तथा विद्यालय को एक नया स्वरुप प्रदान किया गया है।

वाराणसी शहर के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट क्षेत्र में 13.32 करोड़ रुपये से सड़क सुधार एवं शहरी पुनरुद्धार का  कार्य किया जायेगा। बेनियाबाग भूमिगत पार्किंग के परिधि क्षेत्र में सड़क व्यवस्था सुदृढ़ करने तथा पार्किंग व्यवस्था के साथ आगमन एवं प्रस्थान मार्गों पर यातायात सुनियोजित किया जाना आवश्यक था साथ ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा को बढ़ाने के दृष्टिगत राजनारायण स्मारक पार्क, बेनियाबाग की परिधिक्षेत्र में तथा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गेट-4 के सामने पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट (पी0क्यू0सी0) तथा कॉबल स्टोन पाथवे का कार्य किया गया है।

इसके साथ श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में कतारबद्ध एवं सुनियोजित ढंग से दर्शन हेतु से गोदौलिया से मैदागिन मार्ग पर पर स्टेनलेस स्टील की डिटैचेबल क्यू रेलिंग की भी सुविधा दी गयी हैं जिन्हें विशेष अवसरों पर लगाया जा सकेगा।

2.86 करोड़ की लागत से पार्कों एवं कुंड का पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्यों में वाराणसी स्मार्ट सिटी अंर्तगत दास नगर पार्क, कैलगढ़ कॉलोनी पार्क, नील कॉटेज पार्क, रामपुरी पार्क, स्वामी विवेकानंद पार्क, विजय नगर पार्क तथा राम जानकी सेवा समिति कुंड का पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण का कार्य पूर्ण किया गया है। इन पार्कों में ओपन जिम, किड्स प्ले एरिया, लैंडस्केपिंग एवं आर्ट वर्क का कार्य कराया गया है। पूर्व में यह पार्क उपेक्षित अवस्था में थे तथा आमजन द्वारा इसका सकारात्मक उपयोग नहीं किया जा रहा था परन्तु पार्कों के पुनर्विकास कार्य से काशीवासियों को हरित एवं शुद्ध वातावरण का लाभ हो रहा है।

साथ ही पीएम ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। जिसमें 206.92 करोड़ रुपये से सिगरा स्टेडियम के विकास एवं आधुनिकीकरण का कार्य फेज-2 एवं फेज-3 कार्य किया जाएगा। काशी को खेल के क्षेत्र में अलंकृत करती बहुत सी प्रतिभाएं हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स, ओलंपिक तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक लाकर हम सब को गौरवान्वित किया है। शारीरिक एवं मानसिक कुशलक्षेम हेतु खेल की भूमिका अहम् है जिसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कार्य किये जा रहे हैं। जुलाई 2022 में सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज-1 का शिलान्यास किया गया, जिसमें वाराणसी के साथ उत्तर प्रदेश के पहले मल्टी-स्पोर्ट्स मल्टीलेवल आधुनिक इंडोर स्टेडियम का कार्य प्रगति पर है।

इसी श्रृंखला में खेलो इंडिया योजना अंतर्गत 206.92 करोड़ की लागत से इस परियोजना के फेज-2 एवं 3 कार्य का भी शिलान्यास आज मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा रहा है, जिसमें नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस, कॉम्बैट स्पोर्ट्स हेतु बिल्डिंग, फील्ड ड्रेसिंग रूम, हॉस्टल ब्लॉक, फिट इंडिया जोन एवं फुटबॉल, हॉकी, लॉन टेनिस , क्रिकेट, बास्केटबॉल हेतु प्रैक्टिस ग्राउंड समेत अन्य सुविधाओं का विकास किया जाना प्रस्तावित है।

गंगा घाट पर चेंजिंग रूम युक्त फ्लोटिंग जेट्टी का निर्माण कार्य के लिए 0.99 करोड़ रुपये आवंटित होंगे। वाराणसी में गंगा स्नानार्थियों हेतु स्नान के उपरान्त जेट्टी पर ही चेंजिंग रूम की व्यवस्था  घाट पर ही प्रदान किये जाने हेतु तथा उनके अनुभव को और भी सुगम एवं सुलभ बनाने के दृष्टिगत फ्लोटिंग जेट्टी तथा चेंजिंग रूम का निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। उक्त फ्लोटिंग जेट्टी में पुरुषों एवं महिलाओं हेतु 15-15 चेंजिंग रूम की सुविधा होगी।

वाराणसी में 30 डबल साइडेड एलईडी बैकलिट युनिपोल की स्थापना का कार्य का 3.50 करोड़ रुपये से कार्य पूरा होगा। आगामी माह में वाराणसी में जी-20 की विभिन्न बैठकों तथा कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है तथा अंतर्राष्ट्रीय डेलीगेट्स के प्रस्तावित मार्गों शिवपुर- लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा मार्ग, चौकाघाट-पड़ाव-नमो घाट मार्गों समेत अन्य स्थानों पर डबल साइड बैकलिट एल0ई0डी0 यूनीपोल स्थापित किये जाने का कार्य प्रस्तावित है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8430


सबरंग