MENU

एपेक्स हॉस्पिटल में जोड़ प्रत्यारोपण के लिए रोबोटिक सिस्टम का अड़गड़ानंद महाराज के शिष्य नारद महाराज के कर कमलों द्वारा हुआ शुभारंभ



 26/Mar/23

पूर्णतया स्वचालित रोबोटिक जोड़ प्रत्यारोपण कर बनारस का एपेक्स बना मध्य भारत का सबसे बड़ा हॉस्पिटल 

वाराणसी का एपेक्स सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल रविवार 26 मार्च को विश्व की एकमात्र पूर्णतया स्वचालित एक्टिव रोबोटिक सिस्टम का शुभारंभ करके अब मध्य भारत का नं. 1 उत्कृष्ट ऑर्थोपेडिक सेन्टर बन गया है।
खबर है कि परमहंस स्वामी श्री अड़गड़ानंद जी महाराज की कृपा एवं आशीर्वाद से उनके परम शिष्य संत श्री नारद जी महाराज के कर कमलों द्वारा स्वचालित एक्टिव रोबोटिक सिस्टम का फीता काटकर शुभारंभ किया गया।
 इस अवसर पर महाराज श्री नारद जी ने अपने संबोधन में कहां कि मानव जीवन में आई बीमारियों को एपेक्स हॉस्पिटल के डॉ. संतोष सिंह व डॉ. स्वरूप पटेल और उनकी पूरी टीम पूरे सेवा भाव से मरीजों की चिकित्सा में आगे रहती हैं लेकिन वहीं भवसागर से पार होने के लिए गुरु के चरणों की सेवा के बाद पश्चात ही सही मार्ग प्रशस्त होता है।

एपेक्स के चेयरमैन वरिष्ठ ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ.एसके सिंह एवं जोड़ प्रत्यारोपण सर्जन डॉ.स्वरूप पटेल के द्वारा सम्पन्न किये गये जोड़ प्रत्यारोपण के उपरांत अवगत कराया कि रोबोटिक सर्जरी से जोड़ प्रत्यारोपण के दौरान आर्टिफिशिय इंटेलीजेंस द्वारा मरीज़ की ओटी में ली गयी रियल टाइम 3डी सीटी इमेज,फ़ीबर और टीबीय के एक्सिस को मिलाते हुए इम्प्लांट का सटीक प्रतिस्थापन होने से स्वस्थ्य मांसपेशियां पूरी तरह सुरक्षित रहीं और कम दर्द एवं कम रक्त की हानि के साथ बिना किसी त्रुटि के सफल  प्रत्यारोपण संपादित किया गया। एपेक्स के चेयरमैन  डॉ. एसके सिंह ने स्पष्ट किया कि सर्जन द्वारा पूर्णतया स्वचालित रोबोटिक के माध्यम से की गई सर्जरी से सर्जिकल त्रुटियां, जटिलताओं एवं साइड इफ़ेक्ट की संभावनाएं नहीं होती हैं,तेज रिकवरी और इम्पलांट की लंबी आयु के साथ मरीज एक बेहतर जीवनशैली का यापन करता है। 

एपेक्स हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक विशेषज्ञ डॉ. स्वरूप पटेल ने बताया कि एपक्स में अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से चन्दौली निवासी 56 वर्षीय एवं मिर्जापुर निवासी 63 वर्षीय महिला का सफलतापूर्वक जोड़ प्रत्यारोपण करने में बड़ी सफलता हासिल हुई है।
 महाराज जी के मंचासीन होते हैं  सर्वप्रथम उनका माल्यार्पण कर डॉ. संतोष सिंह, डॉ.स्वरूप पटेल व पंकज राय 'डब्लू' ने स्वागत किया।
 इस अवसर आये हुए अतिथियों का एपेक्स की प्रमुख चिकित्सक डॉ. अंकिता पटेल ने स्वागत किया। सभी आए हुए मेहमानों को हॉस्पिटल प्रबंधन ने स्वामी अड़गड़ानंद महाराज के द्वारा रचित यथार्थ गीता का वितरण किया और सभी ने प्रसाद ग्रहण किया।
कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाने के लिए गायक अरविंद ने अपने भजनों से सभी को भावविभोर किया।
 कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ. सुमन राव ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2717


सबरंग