MENU

27 में फेडरेशन कप कैरम टूर्नामेंट का हुआ रंगारंग उद्घाटन, जीवनदीप शिक्षण संस्थान में कैरम का महाकुंभ शुरू



 27/Mar/23

ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित 27 में फेडरेशन कप कैरम टूर्नामेंट का आज जीवनदीप शिक्षण संस्थान बड़ा लालपुर चांदमारी में रंगारंग उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि अंतर्राष्ट्रीय कैरम महासंघ के अध्यक्ष जोसफ मेयर रहे। जिन्होंने दीप प्रज्वलन  एवम विशिष्ट अतिथियों के साथ कैरम बोर्ड पर स्ट्राइक करके टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। समारोह के विशिष्ट अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के जोनल मैनेजर ए.के.  सिंह और डिप्टी जनरल मैनेजर आनंद कुमार राय रहे इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय कैरम महासंघ के सेक्रेटरी जनरल बीडी नारायण और राष्ट्रीय महासंघ की महासचिव भारती नारायण ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर अशोक कुमार सिंह उत्तर प्रदेश सिंचाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष विजय शंकर पांडे तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति कई राज्यों के सचिव और तमाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस रंगारंग समारोह के साक्षी रहे , कार्यक्रम का संचालन उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के अध्यक्ष और आल ईन्डिया  कैरम फेडरेशन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बैजनाथ सिंह ने किया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जोसेफ मेयर ने कहा कि कैरम एक ऐसा खेल है जिसमें कलात्मकता भी है और ज्योमैट्रिकल एक्सरसाइज भी है आज दुनिया भर के लगभग 32 देशों में यह खेल अपनी पैठ बना चुका है अभी 2 माह पूर्व ही इस कलात्मक खेल का वर्ल्ड कप टूर्नामेंट मलेशिया में हुआ था, जिसमें भारतीय टीम का झंडा सबसे ऊपर बुलंद हुआ था, इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय कैरम महासंघ के सेक्रेटरी जनरल बी0डी0नारायण ने कहा की कैरम खेल नित्य नई ऊंचाइयां छू रहा है, हमें उम्मीद है कि कैरम खेल दुनिया में सर्वाधिक लोकप्रिय खेलों में अपनी पैठ बनाने में सफल होगा। ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन की महासचिव भारती नारायण ने कहा कि भारत का कैरम इतना आगे बढ़ चुका है कि भारत के खिलाड़ी पिछले कई वर्षों से दुनिया में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हमें इस बात का गर्व है कि देश के लगभग डेढ़ दर्जन सरकारी और अर्ध सरकारी  प्रतिष्ठानों में कैरम खेल के 500 से अधिक महिला पुरुष खिलाड़ी या तो सर्विस कर रहे हैं या स्कॉलरशिपपा रहे हैं इस अवसर पर संबोधित करते हुए जीवनदीप इंस्टीट्यूट के चेयरमैन औरटूर्नामेंट कमेटी के अध्यक्ष तथा ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अशोक सिंह ने कहा कि देश के सभी राज्यों से आए हुए खिलाड़ियों का जीवनदीप परिसर में बहुत-बहुत स्वागत और अभिनंदन है हमारा मानना है कि मनुष्य के व्यक्तित्व के विकास में खेलों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है खास करके के कैरम  जैसा खेल जो कम संसाधनों में भी घर के अंदर खेला जा सकता है।

समारोह को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के जोनल मैनेजर ए के सिंह ने कहा कि खेलों से ही व्यक्तित्व का विकास होता है और कैरम जैसा इंदौर खेल हर व्यक्ति के विकास में जहां सहायक है वही दिव्यांगों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। समारोह का संचालन करते हुए उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के अध्यक्ष बैजनाथ सिंह ने कहा कि इस आयोजन में सहयोग के लिए जीवनदीप शिक्षण संस्थान उसके निदेशक उसके चेयरमैन डॉ अशोक सिंह डॉक्टर अंशु सिंह के प्रति उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन वाराणसी कैरम एसोसिएशन हृदय से कृतज्ञता ज्ञापित करता है। ईसके अतिरिक्त आयोजन समिति के प्रमुख सदस्य रमेश वर्मा रणवीर सिंह, महेश सेखरी एनके जायसवाल काशीराम राणा असली चक्रवात संदीप यादव, रवि आर्या, अभिषेक विश्वकर्मा प्रसाद शोएब अहमद, रेणुका राय इत्यादि लो उपस्थित रहे। समाचार लिखे जाने तक विभिन्न टीमों के बीच मैच जारी मैचों के अब तक के परिणाम इस प्रकार रहे। पुरुष वर्ग के युगल मुकाबले में अशोक कुमार और प्रफुल्ल मोरे सिविल सर्विसेज की जोड़ी ने भास्कर प्रसाद व मनोहर बाबू आंध्रा को 2=0 से बालगंगा गायकवाड यश नवीन तेलंगाना ने अब्दुल आसिफ व प्रवीण कुमार एआई को 2=0 से जितेंद्र भार्गव और गौतम पवार राजस्थान ने मोहम्मद गुलाम साबिर अंसारी  पांडिचेरी की जोड़ी को 2=0 से पीएस सिंघारिया और शिवदयाल उत्तर प्रदेश में जुनून खान व जय प्रकाश शर्मा बिहार को 2=0 से  हराया। वही महिला वर्ग में मिताली आवे पाठक व फरहीन मजहर खान जैन इरिगेशन की जोड़ी ने कामना गुप्ता व ऋतंभरा उत्तर प्रदेश की जोड़ी को 2=0 से यम0 प्रमिला देवी,और जय श्री पीएसपीबी की जोडी ने रतन मंडल और निशा कुमारी छत्तीसगढ़ की जोड़ी को 2=0 से, सुरभि कुमारी व सुरभि  अम्मा झारखंड  ने एस0 भवानी औरन हरिप्रिया आंध्रा को 2=0 से रिंकी कुमारी और सोनाली कुमारी बिहार ने काजल सिंह पालिया    के0 विश्वास बंगाल को 2=1 से, साइनी व स्टालिन कर्नाटक की जोड़ी ने सोनिया नंबरकर  गोवा को 2=0 से के0 नागाज्योती और बीवी ने महाराष्ट्र को 2=1 से मन्तसा इकबाल अंजलि केसरी एयरपोर्ट की जोड़ी ने सुष्मिता सिंह उड़ीसा को 2=0 से दीपाली यादव और अंजलि गुप्ता यूपी की जोड़ी ने बोनी सुमन को 2=0 से ,नेहा कुमारी और निधि गुप्ता एयरपोर्ट अथारिटि  ने उत्तर प्रदेश कीहरियाली स और सुमन गिनोडिया को  2=0 से पूजा  ममता कुमारी और दीपक उड़ीसा को 2=1 से खुशबू रानी शालू कुमारी बिहार ने शालिनी हेगड़े वसुनिया प्रियंका की जोड़ी को 2=0 से ,आमियां तमिलनाडु ने बागड़ी और लक्ष्मी ठाकुर राजस्थान की जोड़ी को 2=0 से, नीलम घोट के जैसी जोड़ी ने प्रिया कुमारी भाग्यश्री गुंजन झारखंड को 2 = से दीपिका सिन्हा रानी लक्ष्मी राकेश की जोड़ी को2=0 से, सानिया चंडीगढ़ में प्रतिभा शुक्ला को से निर्गुण गावकर महाराष्ट्र की जोड़ी ने श्री साईं व नंदिनी तेलंगाना की जोड़ी को 2=0 से, काजे अनन्या तमिलनाडु ने यश अपूर्वा पी0 निर्मला को 2=0 से पराजित करके दूसरे दौर में प्रवेश पाया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3516


सबरंग