MENU

चौथे लॉजिक्स इंडिया 2023 का मुंबई में हुआ उद्घाटन



 28/Mar/23

चौथा लॉजिक्स इंडिया 2023 साझेदारी, संयुक्त उद्यम और एफडीआई के माध्यम से मूल्य वर्धित और समग्र लॉजिस्टिक्स पर ध्यान केंद्रित करेगा: फियो

27 मार्च, 2023 को चौथे लॉजिक्स इंडिया 2023 का उद्घाटन मुंबई में किया गया। फियो के अध्यक्ष डॉ. ए शक्तिवेल ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि भारत का लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम अब एक बड़े बदलाव के लिए तैयार है। भारत की पीएम गतिशक्ति और लॉजिस्टिक्स नीति (एनएलपी) 2022 योजना, समन्वय, भंडारण और लोगों, कच्चे माल, इन्वेंट्री, उपकरण आदि जैसे संसाधनों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर उत्पादन बिंदुओं से खपत, वितरण, या अन्य उत्पादन बिंदु स्थानांतरित करने का एक नया युग सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि आज अंतिम मील तक त्वरित डिलीवरी, परिवहन संबंधी मुद्दों को समाप्त करने, निर्माताओं के समय और धन की बचत और कृषि उत्पादों को बर्बाद होने से रोकने के लिए बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमें विश्वास है कि लॉजिस्टिक्स की लागत को सकल घरेलू उत्पाद के 13-14% से घटाकर 2030 तक 8% के वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं तक कम कर दिया जाएगा और और 2030 तक भारत लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक के शीर्ष 10 में होगा।

फियो के महानिदेशक और सीईओ डॉ. अजय सहाय ने कहा कि लॉजिस्टिक्स क्षेत्र विशेष रूप से जीएसटी की शुरुआत के बाद भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है और यह प्रवृत्ति ई-टेलिंग में वृद्धि और टियर 2 और टियर 3 शहरों में बढ़ती खपत के साथ जारी रहेगी। उन्होंने मूल्य वर्धित और समग्र लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदान करने वाली बड़ी लॉजिस्टिक्स कंपनियों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और भागीदारी, संयुक्त उद्यम और 100% विदेशी एफडीआई की इच्छा जताई, जो लॉजिक्स का एक प्रमुख उद्देश्य है। डॉ सहाय ने कहा कि रेलवे पर ध्यान देने के साथ सड़क और तटीय नौवहन के साथ सही परिवहन मिश्रण देश का दीर्घकालिक उद्देश्य होना चाहिए। 50% परिवहन रेलवे द्वारा, 30-35% सड़क मार्ग से और 15-20% तटीय शिपिंग द्वारा होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि प्रमुख बंदरगाहों पर टर्नअराउंड समय कम हो गया है, लेकिन दुबई, सिंगापुर, शंघाई और कोलंबो बंदरगाहों पर 12 घंटे से भी कम समय की तुलना में यह अभी भी बहुत लंबा है। फियो के क्षेत्रीय अध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) परेश कांतिलाल मेहता ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए उल्लेख किया कि आयात और निर्यात व्यवसाय में लॉजिस्टिक्स का अत्यधिक महत्व है और किसी भी अंतरराष्ट्रीय व्यापार की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। किसी भी निर्यातक के लिए, लॉजिस्टिक्स उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि माल को अपने गंतव्य तक पहुँचाना-समय पर, बजट के भीतर, और बिना नुकसान के महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी गणमान्य व्यक्तियों और सभी सहायक भागीदारों, विदेशी प्रतिनिधियों, भारतीय कंपनियों, मीडिया को उनके निरंतर समर्थन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में, एफएफएफएआई के अध्यक्ष शंकर शिंदे; एएमटीओआई के तत्काल पूर्व अध्यक्ष शांतनु भडकमकर, और संयुक्त अरब अमीरात के एनएएफएल की अध्यक्ष सुश्री नादिया अब्दुल अजीज शामिल थीं। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधियों, राजनयिकों, भारतीय कंपनियों और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के संबंधित हितधारकों ने भी भाग लिया।

लॉजिक्स इंडिया 2023 का चौथा संस्करण उद्योग जगत का प्रमुख कार्यक्रम है और इसमें 30 से अधिक देशों के 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया है जो भारतीय भागीदारों की तलाश कर रहे हैं। 3-दिवसीय आयोजन का उद्देश्य वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला लॉजिस्टिक्स में दक्षता पैदा करने के लिए लोगों, प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकी को एक साथ लाना है। यह आयोजन भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वावधान में फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) द्वारा आयोजित किया जाता है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8999


सबरंग