MENU

दिमाग व नस की बीमारी होती है काफी क्रिटिकल, मरीजों को सीधे न्यूरो सर्जन से मिलकर सलाह लेते हुए तत्काल शुरू करें इलाज - डॉ. नंदजी सिंह, सर्जन, जॉर्जियन सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल



 22/Apr/23

जॉर्जियन हॉस्पिटल में बालक के ब्रेन का हुआ क्रिटिकल ऑपरेशन कस्टम टाइटेनियम इंप्लांट कर बचाई जान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जॉर्जियन सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल गोकुल पुरम कॉलोनी अवलेशपुर चितईपुर के इस अस्पताल में न्यूरो, ब्रेन एंड स्पाइन के मरीजों के इलाज की उत्तम व्यवस्था है। अभी हाल ही में अस्पताल के चिकित्सकों ने ब्रेन का क्रिटिकल ऑपरेशन कर एक बालक को नया जीवन दिया है। ऐसे उच्‍च कोटि के अस्‍पताल से ही पीएम मोदी की अगुवाई मे नित नई ऊंचाइयों को छू रही काशी अब मेडिकल हब बन चुकी है। बढ़ते मरीजों की आवश्यकताओं को निजी चिकित्सालय पूरी शिद्दत से पूरा कर रहे हैं। ऐसे चिकित्सालय न केवल सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान को पूरा कर रहे हैं बल्कि इसके तहत मरीजों को मिलने वाले संपूर्ण लाभ से उन्हें आच्छादित भी कर रहे हैं। यहां के चिकित्सक न्यूरो सर्जन डॉ. नंदजी सिंह ने एक खास बातचीत में बताया कि बालक सलमान महतेश्वर जो सड़क हादसे का शिकार हो गया था और उसके सिर में गंभीर चोट लगी थी ब्रेन पूरी तरह से डिस्फंक्शन हो चुका था। उसके परिवार के सपोर्ट से उसे भर्ती कर उसकी पहली सर्जरी डीकंप्रेसिव क्रेमियेक्टोमी विद एवीक्यूवेशन ऑफ़ हेमेटोमा किया गया। इस दौरान उसके शरीर में कई छोटे-बड़े अन्य ऑपरेशन भी किए गए। सिर को सुरक्षित रखने के लिए मेजर सर्जरी कर कस्टम टाइटेनियम इंप्लांट्स किया गया। 3 माह तक अस्पताल में रखकर उसका इलाज करने के उपरांत उसे छुट्टी दे दी गई। वर्तमान में वह बिल्कुल ठीक है।

डॉ. नंदजी सिंह ने आगे बताया कि पीड़ित बालक का संपूर्ण इलाज आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क किया गया। बताया कि इस तरह के इलाज में करीब 12 से 15 लाख तक का खर्च आता है। इसे योजना के तहत नि:शुल्क किया गया।

जॉर्जियन सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के न्यूरो, ब्रेन, स्पाइन सर्जन डॉ. नंदजी सिंह का कहना है कि दिमाग व नस की बीमारी काफी क्रिटिकल होती है। ऐसे मरीजों को अपना ज्यादातर समय इधर उधर व्यतीत ना कर सीधे न्यूरो सर्जन से मिलकर सलाह लेते हुए तत्काल इलाज शुरू कर देना चाहिए।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5982


सबरंग