MENU

25 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित है 34 वां राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा : डॉ.सुनील साह



 24/Aug/19

 

संपूर्ण भारत में नेत्रदान कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत वाराणसी में 34 वां राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन 25 अगस्त से 8 सितंबर तक किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत भारत के लगभग 15 लाख एवं वाराणसी आई बैंक सोसाइटी की प्रतीक्षा सूची में पंजीकृत 1000 से अधिक दृष्टिहिनों को पुर्नज्योति प्रदान करने के लिए विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से नेत्रदान जागरण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी साह हॉस्पिटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में वाराणसी आई बैंक सोसाइटी के सचिव डॉ.सुनील साह ने दी।

डॉक्टर साह ने बताया कि वर्ष 2016-17 में सम्पूर्ण भारत में 52960 नेत्रदान प्राप्त हुये थें जिसमें उत्तर प्रदेश से केवल 496 नेत्रदान प्राप्त हुए थे तथा वर्ष 2017- 18 में सम्पूर्ण भारत में 57996 नेत्रदान प्राप्त हुए थे जिसमें उत्तर प्रदेश से केवल 516 नेत्रदान प्राप्त हुए थे जबकि उत्तर प्रदेश में 35 पंजीकृत आई बैंक कार्य रहें हैं। उन्होंने बताया कि नेत्र प्रत्यारोपण कार्यक्रम को और बढ़ाने के लिए 25 अगस्त को एक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें लखनऊ की फेम्टो लेजर विशेषज्ञ डॉ.बेला कंबोज और कानपुर मेडिकल कॉलेज के प्रो डॉ.शालनी मोहन द्वारा डॉ.ए पी साह मेमोरियल प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा, जिसका मुख्य विषय टाटा रहित काली पुतली प्रत्यारोपण है। डॉ.साह ने आगे बताया कि गत वर्ष से ही लखनऊ की भांति वाराणसी के ट्रामा सेंटर में एक सामुदायिक आई बैंक खोलने का प्रयास किया जा रहा है तथा इस वर्ष उत्तर प्रदेश से उ. प्र. में Required Request Law लागू करने का प्रयास किया जाएगा जिसमें गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती हो रहे मरीजों के परिजनों से नेत्रदान हेतु सहमति प्रदान करने का आग्रह किया जाएगा।

इस अवसर पर लखनऊ की फेम्टो लेजर विशेषज्ञ डॉ.बेला कंबोज ने बताया कि फेम्टो लेजर तकनीक जिसमें प्रयोग मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु किया जा रहा है अब इस तकनीक से टांका रहित काली पुतली प्रत्यारोपण किया जाना संभव है।

इस मौके पर पखवाड़े के संयोजक प्रदुमन कुमार साह ने बताया कि इस बार पखवाड़े के आयोजन में रोटरी क्लब शिवगंगा, इनरव्हील क्लब बनारस तथा भारत विकास परिषद आनंदम के सहयोग से किया जा रहा है जिसमें जन जागरण रैली, स्कूलों, उद्यानों आदि स्थानों पर लघु फिल्म, नुक्कड़ नाटक, बैनर आदि माध्यम से जनता को जागृत करने का प्रयास किया जाएगा तथा पखवाड़े के माध्यम से 10 हजार मोबाइल स्टीकर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पखवाड़े का समापन हनुमान प्रसाद अंध विद्यालय में 8 सितंबर को किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता में वाराणसी आई बैंक सोसाइटी के रोटी क्लब वाराणसी शिवगंगा के अध्यक्ष वी. के. जैन, सचिव गिरिशचंद, भारत विकास परिषद आनंदम के कमलेश जी, डॉ.अकबर अली, डॉ.अजय मौर्य, सलीम राजा, अभिलाष गुप्ता, अप्पु गोयल आदि अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम की लाइव कवरेज देखने के लिए इस वीडियों को जरुर देखें


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3628


सबरंग