MENU

ICSE Result : परीक्षा परिणाम में छात्राओं की रही बल्‍ले–बल्‍ले



 15/May/23

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में वाराणसी शहर के होनहारों का प्रदर्शन शानदार रहा है। 10वीं में सेंट जॉन्स स्कूल मडौली की छात्रा गौरी सिंह ने 99.33 फीसदी अंक हासिल करके श्रेष्ठता साबित की है। गौरी को उत्तर प्रदेश की मेरिट लिस्ट में भी जगह मिली है। गौरी ने चार विषयों में 100-100 अंक प्राप्त किए हैं। सेंट जॉन्स स्कूल मड़ौली में 12वीं विज्ञान संकाय के छात्र संस्कार अग्रवाल को 97 फीसदी अंक मिले हैं। वाणिज्य संकाय में सेंट फ्रांसिस स्कूल राम नगर की अंशिका पांडेय को 94 फीसदी अंक मिले हैं। सीआईएससीई से मान्यता प्राप्त शहर में 11 विद्यालय हैं। 10वीं की परीक्षा में 1,628 छात्र-छात्राएं शामिल हुई थीं। 12वीं में 1083 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। शहर समन्वयक के मुताबिक, 95 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल रही हैं। ज्यादातर प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। विद्यालय प्रबंधन का दावा है कि वाराणसी के विद्यालयों के परिणाम शत-प्रतिशत रहे हैं।

10वीं और 12वीं के नतीजों के साथ ही छात्रों के जश्न का सिलसिला शुरू हो गया। तमाम छात्र-छात्राएं विद्यालय गए और गुरुजनों का आशीर्वाद लिया। साथ ही हिप-हिप हुर्रे का नारा लगाकर जोरदार अंदाज में जश्न मनाया। अच्छे नतीजों के लिए खुशी का इजहार किया।

सीआईएससीई की 10वीं में जुड़वा भाइयों ने भी कमाल किया है। सेंट फ्रांसिस स्कूल के आदित्य जायसवाल ने 98.17 फीसदी अंक हासिल किए हैं। सगे भाई आनंद जायसवाल ने 97.33 फीसदी अंक प्राप्त करके श्रेष्ठता साबित की है। दोनों को स्कूल में सर्वाधिक अंक मिले हैं। इस सफलता से मां कीर्ति लता और पिता संपूर्णानंद जायसवाल गदगद दिखे। आदित्य और आनंद ने बताया कि बारहवीं में अच्छे अंक हासिल करेंगे, फिर स्नातक की पढ़ाई के साथ प्रशासनिक सेवा की तैयारी करेंगे। आईएएस बनने का सपना है।

सेंट जॉन्स स्कूल मड़ौली की 10वीं कक्षा की छात्रा गौरी सिंह ने सर्वाधिक अंक अर्जित किए हैं। नगवा लंका निवासी गौरी के पिता डॉ. देवेंद्र कुमार सिंह यूपी कॉलेज में शिक्षक हैं। मां प्रो. रश्मि सिंह बीएचयू के जूलॉजी विभाग में प्रोफेसर हैं। सफलता से गौरी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि अच्छे अंक मिलने के साथ ही मदर्स डे की खुशी दोगुनी हो गई। आगे चलकर इंजीनियर बनना है। आगे की पढ़ाई के साथ ही इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर रही हूं। 30 सितंबर 2007 को पैदा हुईं गौरी सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं। वह कहती हैं कि पढ़ाई फोकस्ड होनी चाहिए। इसमें किसी तरह की दिक्कत रुकावट पैदा करती है।

10 में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले संस्कार अग्रवाल आईआईटी से बीटेक करना चाहते हैं। जेईई मेंस क्वालीफाई कर चुके हैं। आईआईटी में दाखिले के लिए चार जून को प्रस्तावित जेईई एडवांस का पेपर भी देंगे। संस्कार का पसंदीदा विषय गणित है। गणित में 100 अंक प्राप्त किए हैं। संस्कार के पिता दिनेश अग्रवाल की मलदहिया के पास स्टेशनरी की दुकान है। मां अनीता अग्रवाल गृहिणी हैं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6015


सबरंग