MENU

जैपुरिया बाबतपुर व पड़ाव में बच्चें उठा रहे हैं समर कैंप का आनन्द



 19/May/23

सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर एवं पड़ाव कैम्पस में विद्यार्थियों के लिये समर कैंप का आयोजन किया गया है। जहां विभिन्‍न प्रकार के एडवेंचरस खेलों व प्रतियोगिता का विद्यार्थी आनंद उठा रहे हैं। ट्रापिकल समर कैम्प 2023 का मुख्य आकर्षण पहाड़ो पर होने वाली एडवेंचर गतिविधियों का होना है। इस कैम्प में मुख्यत: जिप लाइन, रोप वॉक, वॉल रैपलिंग, बर्मा ब्रिज इत्यादि साहसिक गतिविधियां का आयोजन हो रहा है।

प्रमुख गतिविधियां व प्रतिभागन :

1.जिप लाइन –

जिप लाइनिंग अत्यन्त रोमांच से भरपूर एक साहसिक मनोरंजक गतिविधि है जिसमें बच्चे तीन मंजिल की ऊंचाई से बच्चे मैदान तक का सफर एक स्टील केबल पर पूरा कर रहे है। डर के आगे जीत है के ध्येय वाक्य के साथ इस गतिविधि के प्रारम्भ में बच्चों में डर, केबल पर सरकते समय रोमांच और यात्रा पूरी होने पर खुशी और आत्मविश्वास का शानदार एहसास कर रहे है और एक बार अनुभव कर लेने के बाद बार बार करना चाहते है।

2.रैपलिंग –

रैपलिंग गतिविधि दोहरी रस्सी के माध्यम से ऊंचाई से नीचे जाने का त्वरित तरीका है। रस्सी, एक सिरा मजबूती से सुरक्षित किया गया और इसे बच्चे के शरीर के चारों ओर इस तरह से लपेटा जाता है कि इसे एक हाथ से धीरे-धीरे या जल्दी से बाहर निकाला जा सकता है ताकि शरीर को धीरे-धीरे ऊंचाई से नीचे किया जा सके। इस गतिविधि में बच्चें दूसरी मंजिल की 20 फीट की ऊंचाई से दीवार व रस्सी के सहारे नीचे उतर रहे जो भविष्य की किसी भी आपात स्थिति के लिए भी उन्हे तैयार कर रहा है।

 

3.बर्मा ब्रिज -

कुछ नया करने की इच्छा रखने वालों के लिए यह एक मजेदार गतिविधि है। बर्मा ब्रिज में एक लंबा रस्सी वाला पुल होता है जिसे ऊंचाई पर लटकाया जाता है। बार सुरक्षा कवच के साथ झूलते हिलते पुल पर यह साहसिक यात्रा बच्चों को बड़ा रोमांचित कर रही है । पार करते समय नीचे देखने की बजाय सामने देखना और अपने कदमों पर फोकस रखना उन्हे जिंदगी की चुनौतियों के लिए बेहतर तरीके से तैयार कर रहा है।

4.कमाण्डो नेट –

शारीरिक रुप से कठिन इस खेल में बच्चे एकाग्र रुप से नेट पर चढ़ रहे है और सफलता प्राप्त कर रहे है। प्रतिस्पर्धी प्रवृत्ति के बच्चे मिलकर है तो अपने सहयोगी दोस्तों के साथ इस गतिविधि में भाग ले रहे है। मानसिक और शारीरिक रूप से कठिन कुछ करने से संतोष की प्राप्ति का विलक्षण अनुभव कमांडो नेट पर चढ़ने से निश्चित रूप से पूरा हो रहा है।

5. जिग-जैग वॉक -

अपने संतुलन का परीक्षण करने का एक मजेदार तरीका यह है कि मैदान से एक डेढ़ फीट उंचे सेट किये गए लकड़ी के बीम पर जिग-जैग फैशन में चलने की कोशिश करें। और समर कैम्प के दौरान बच्चे यह जान लें कि इस गतिविधि के लिए अपने धैर्य को साथ आगे आएं। और उल्लेखनीय प्रदर्शन जारी है हिलते लड़खड़ाते बच्चों का गिरना और फिर पूरे उत्साह से कोशिश करना और सफल होने तक हिम्मत नहीं छोड़ना उत्साहवर्धक भी है और जीवन के लिए एक और सबक भी।

6.रोप वॉक

रोप वॉक गतिविधि संतुलन, शारीरिक फिटनेस और मानसिक संयम का परीक्षण करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है। समर कैम्प में बच्चे इसका भरपूर आनन्द उठा रहे है।

7. बॉडी ज़ोरबिंग -

यह एक फन-फाइट गेम है जहाँ बच्चों को एक मानव-आकार की बैलुन जैसी ज़ोरब बॉल के अंदर धड़ से बांध दिया जाता है। और उसके बाद दो खिलाड़ी को एक दूसरे के साथ टकराकर लड़ते है, लुढ़कते हुए फिर जोश के साथ अगली टक्कर के लिए तैयार हो जाते है पूर्णतया सुरक्षित और बहुत ही मनोरंजन अनुभव के कारण बच्चों की सहभागिता का उत्साह देखते ही बनता है।

8. टायर क्रासिंग –

यह बेहद मनोरंजन और बच्चों का पंसदीदा खेल है, इसमें बच्चे टायरों पर चढ़ रहे हैं और टायरों के माध्यम से अगल-बगल से घूम भी रहे हैं यह खेल बच्चों के संतुलन और समन्वय के परीक्षण के लिए एक तरफ से दूसरी तरफ जाने का चुनौती और मुश्किल तरीका प्रदान करता है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1361


सबरंग