MENU

श्री काशी अग्रवाल समाज के 'सुनिए दिल की धड़कन' कार्यक्रम में डॉ. नरेश त्रेहान ने की घोषणा वाराणसी में भी खुलेगा मेदांता हॉस्पिटल



 22/May/23

दिल की सुनिए और अपने लाइफ स्टाइल को संयमित रखिए हार्ट अटैक से बचे रहेंगे : डॉ नरेश त्रेहान

भारत में तेजी से बढ़ रहें ह्रदय रोग का कारण है अनियमित दिनचर्या एवं खानपान जिसे हमें अब नियमित करने की जरूरत है। हमें बीमारी से बचने के लिए स्वयं रोग निवारक आदतें शुरू से ही शामिल करना होगा जैसे सुबह जल्दी उठना, योग एवं व्यायाम करना, धूम्रपान न करना इत्यादि,   इतना करने पर जब आपके अंदर गतिशीलता बनी रहेगी तो ह्रदय रोग से बचा जा सकता है। आपकी लाइफ स्टाइल में गतिशीलता होनी अत्यंत आवश्यक है। मनुष्य को बीमारी के शुरू होने के रिस्क फैक्टर को जानना होगा और उसके कारण एवं  निवारण के लिए स्वयं उपाय करना होगा। यदि अपने उस कारण को टालते गए तो हर्ट अटैक आ सकता है। वर्तमान में जो हार्ट अटैक 40 की उम्र में आ रहें उनका सबसे बड़ा कारण है कि व्यक्ति में पहले से ही हेरिडेटरी और हृदय की बीमारी के प्रारंभिक लक्षण मौजूद रहे होंगे जिन्हें समय से जाँच और इलाज की जरूरत थी। हमारा विज्ञान अब पिछले पांच सालों में काफ़ी आगे तरक्की कर चुका है। अब प्रीडिक्टिव हेल्थ पर काम चल रहा है। सभी की जेनेटिक मेडिकल जन्मपत्री बनाई जा रही है। अब बीमारी की पहचान आसानी से लिक्विड बायोप्सी द्वारा की जा रही है। जिसमें एक मशीन द्वारा आपके शरीर में कैंसर सेल को काउंट कर बताया जा सकता है। हृदय की बीमारी को अब आधुनिक मशीनों की सहायता से 97% लोगों को बचाया जा सकता है। डॉ त्रेहन नें बताया कि वैक्सीन का हार्ट अटैक से कोई संबंध नहीं है। मेरा लक्ष्य है कि बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में भी जल्द मेदांता हॉस्पिटल खुले जिससे काशी ही नहीं पूरे पूर्वांचल के लोगों को इलाज का लाभ आसानी से मिल सके। उक्त बातें सुप्रसिद्ध ह्रदय रोग विशेषज्ञ एवं मेदांता के चेयरमैन पद्मविभूषण डॉ. नरेश त्रेहन ने रुद्राक्ष कन्वेशन सेंटर सिगरा में श्री काशी अग्रवाल समाज द्वारा आयोजित 'सुनिए दिल की धड़कन' कार्यक्रम के दौरान कही। मेदांता से जुड़े सबसे अनुभवी डॉ. संजय मित्तल, डॉ. रजनीश कपूर, डॉ. दिलीप दुबे, डॉ. मनीष बंसल ने भी ह्रदय की बीमारी से पहले ही बचाव करने के उपाय काशीवासियों को बताया।

उक्त अवसर पर राज्य मंत्री आयुष विभाग के डॉ दया शंकर मिश्रा 'दयालु गुरु' नें कहा की देश के लोगों को निरोग रखने के लिए चिकित्सा के सभी विधाओं का योगदान है। योग एवं आयुर्वेद की नगरी काशी एवं  हमारे यशश्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वेदांता जैसे हॉस्पिटल की जरुरत है। डॉ त्रेहन नें आज काशी में वेदांता हॉस्पिटल बनाने के लिए अपनी सहमति प्रदान की जिसका मैं स्वागत करता हूँ। सभी का सम्मान श्री काशी अग्रवाल समाज के पदाधिकारियों नें अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया।

इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ महाराज अग्रसेन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। कार्यक्रम में डॉ त्रेहन का स्वागत श्री काशी अग्रवाल समाज के सभापति संतोष कुमार अग्रवाल 'हरे कृष्ण ज्वेलर्स', सहित सभी पदाधिकारियों नें किया। संचालन  राजेंद्र मोहन शाह  संयोजन संयोजक नीरज अग्रवाल तथा सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्रधानमंत्री संतोष अग्रवाल 'कर्णघंटा' नें व्यक्त किया। उक्त अवसर पर मंत्री समाज राकेश जैन, गौरव अग्रवाल 'सीए',  हेमंत अग्रवाल, अरुण अग्रवाल 'रुद्रा', अशोक अग्रवाल 'नाटी ईमली', बल्लभ अग्रवाल, आमोद अग्रवाल, सलिल अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल,पंकज अग्रवाल 'एलआईसी', डॉ अजय अग्रवाल, डॉ रचना अग्रवाल, डॉ मधु अग्रवाल, अमीता अग्रवाल, मिलन अग्रवाल, अपर नगर आयुक्त राजेश अग्रवाल, आर.के चौधरी सहित समाज के सदस्य, रोटरी क्लब, महिला समिति  एवं काशी के गणमान्य नागरिकों एवं डॉक्टरों की उपस्थिति रही।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1243


सबरंग