MENU

लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया को और प्रभावी बनाया जाय जिससे वास्तविक लाभार्थी लाभान्वित हो : जिलाधिकारी



 25/May/23

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित जिला राइफल क्लब सभागार में, डूडा‌ के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा हेतु विभिन्न गठित समितियों की अध्यक्षता में बैठक हुई। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के दौरान पाया कि प्रथम किस्त के सापेक्ष 441 लाभार्थियों से 225 लाख की वसूली की गई तथा अवशेष 139 लाभार्थियों से 89 लाख की वसूली की जा रही है,दूसरी किस्त के सापेक्ष 46 लाभार्थियों से 92 लाख की वसूली की गई तथा अवशेष 28 लाभार्थियों से 58 लाख की वसूली की जा रही है तथा तीसरी किस्त के सापेक्ष 4 लाभार्थियों से 10 लाख की वसूली की गई।

जिलाधिकारी ने गलत लाभार्थियों के चयन करने वाली संस्था की जांच एक माह में कराने का निर्देश देते हुए नगर निगम के जोनल अधिकारियों तथा तहसील कर्मियों की टीम बना कर लाभार्थियों के सत्यापन/चयन कराने पर ज़ोर दिया। आवश्यकता हो तो और टीमों की संख्या बढ़ा लिया जाय। वर्ष 2017-18 से वर्ष 2023-24 तक कुल स्वीकृत आवास 46438 हैं जिसमें 30514 आवास पूर्ण, 3576 अपूर्ण हैं। वाराणसी नगर निगम क्षेत्र में सम्मिलित 79 गांव के अन्तर्गत 66वीं सीएसएमसी में 5451 लाभार्थियों की परियोजना स्वीकृत हुई है इसके अलावा 1977 प्राप्त आवेदन का सत्यापन जिलाधिकारी द्वारा गठित समिति द्वारा कराया जा रहा है। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारी महोदय ने निर्देशित किया कि तृतीय किस्त जारी करती किस्त जारी करने हेतु जो वार्ड वाइज सूची बना ली जाए और उसकी जांच कर धनराशि जारी की जाए तथा जिन लाभार्थियों द्वारा आवास का कार्य पूर्ण नहीं कराया जा रहा है उनको उनकी जो है नगर आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक आयोजित करके उसका निस्तारण कराया जाए। प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने निर्देशित किया कि प्रमुख बाजारों में कैंप लगाकर आवेदन कराया जाए।  जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया है कि लीड बैंक में जिला लीड बैंक मैनेजर इसका निस्तारण करें। दीनदयाल अंतोदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि स्वयं सहायता समूह द्वारा आर्थिक गतिविधि में संलिप्त था पढ़ाया जाता उनके द्वारा बोतल बनाने का प्लांट दीदी कैफे ऑटोमेटिक मिलिंग मशीन एकाउंटिंग करने के लिए बुके बनाने के लिए निर्धारित करके तैयार किया जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत ऐसे लाभार्थी जिनके द्वारा धनराशि प्राप्त करने के उपरांत भी आवास का कार्य पूर्ण निर्माण नहीं किया गया है उनके लिए जिला अधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिया गया कि कार्य योजना बनाकर शीघ्र आवास पूर्ण कराए जाएंl योजना अंतर्गत निर्मित आवास में योजना का लोगो बड़ा बनाया जाए। समस्त जोनल अधिकारी नगर निगम वाराणसी को योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की जांच 31 मई तक पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गयाl कांशीराम आवास योजना में प्राप्त आवेदनों का कैम्प लगाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री अल्पविकसित मलिन बस्ती योजनांतर्गत विगत वर्षों के लंबित  को 10 जून तक पून कराये जाने के निर्देश दिए तथा नये प्राप्त प्रस्तावों में जांच कराकर सूची प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया, स्वयं सहायता समूहों द्वारा काशी प्रेरणा कैफे की सराहना करते हुए उसको और प्रोफेशनल तरीके से संचालित करने के सुझाव दिए।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9095


सबरंग