MENU

स्‍वामी हरसेवानन्‍द पब्लिक स्कूल बनपुरवां में आयोजित दस दिवसीय एनसीसी कैंप में विद्यार्थि सीख रहे सैनिकों के गुण



 30/May/23

स्वामी हरसेवानन्द पब्लिक स्कूल बनपुरवा के प्रांगण में चल रहे दस दिवसीय 91 यूपी बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 22 मई से 31 मई तक आयोजित है। इस शिविर में मुगलसराय, चन्दौली, महमर, जमनियां, शहीदगांव समेत अन्य जगह के 550 छात्र-छात्रा सैनिक प्रतिभाग कर रहे हैं। इस शिविर में छात्र छात्रा सैनिकों को फायरिंग का प्रशिक्षण बन्दूक चलाने की स्थिति, राइफल को लोड करना व अपलोड करना तथा निशाना लगाने के सिद्धान्त को सीखने का अभ्यास कराया गया तो वहीं प्रतिदिन प्रातः ड्रिल का अभ्यास कराया जा रहा है। इसके साथ ही सड़क यातायात, अग्निशमन समेत नैतिक शिक्षा सम्बन्धित प्रशिक्षण भी दिया गया। विद्यालय परिसर में उपलब्ध सभी संसाधनों की सुदृढ़ता से छात्र-छात्रा सैनिकों को कैम्प में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो रही है।

इस मौके पर कमान अधिकारी कर्नल पीके मिश्र ने बताया कि एनसीसी में शूटिंग को प्राथमिकता दी जा रही है। राष्ट्रीय और अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर छात्र खुद की पहचान बना सकें, इस पर भी कार्य हो रहा है। साथ ही एनसीसी कैडेट्स सामाजिक कार्य भी कर रहे है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सड़क सुरक्षा, पर्यावरण बचाओ, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, ब्लड डोनेसन आदि पर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस व 26 जून अन्तर्राष्ट्रीय नशा व मादक पदार्थ निषेध दिवस के मौके पर पूरे दिन निश्चय बिन्दु पर अन्य प्रतियोगिताय होगी जैसे पेंटिंग, निबन्ध विवज आदि बताया कि इस कैम्प के दौरान कैडेट्स को फौज में होने वाली भर्ती क्रिया के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जा रहा है अन्य स्किल पर भी ध्यान दिया जा रहा है, जो भविष्य में छात्र-छात्रा के लिए जरूरी है क्यों कि एनसीसी कैडेट ही राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नई पौध है।

प्रशासनिक अधिकारी नारायण सिंह ने बताया कि प्रेरणा प्रत्येक के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज जो भी महान लोग बने है उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए असफलता से गुजरना पड़ा। कैम्प के माध्यम से छात्र-छात्रा सैनिकों को विपरीत परिस्थितियों में लड़ते हुए कैसे सफलता प्राप्त किया जाय इस पर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रधानाचार्य डॉ० ए०के० चौबे ने कहा कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए विद्यालय प्रशासन सदैव सतत प्रयत्नशील है। कैम्प में समस्त शिविर क्रियाविधियों का मार्गदर्शन एवं संचालन सुबेदार केसी ठाकुराल एवं ले. एमएस यादव (छात्रावास अधीक्षक) ने किया। मेजर अमरेन्द्र कुमार कैप्टन अंगद तिवारी, कैप्टन सत्यमूर्ति ओझा, कैप्टन रामभूवन, सुबेदार मेजर बीआर गुरूंग, सुबेदार घनश्याम सिंह समेत आदि सैनिको की सक्रियता शिविर को गतिमान बना रही है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9124


सबरंग