MENU

बनारस में गतिमान परियोजनाओं की समीक्षा कर युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूर्ण कराए : सीमएम योगी



 03/Jun/23

किसी भी अपराधी और माफिया को नहीं  दिया जायेगा ठेका

नगर निगम वार्ड स्तर, मोहल्ला स्तर पर कमेटी गठित कर जन जागरूकता अभियान चलाये

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को वाराणसी पहुंचे सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शहर में चल रही विकास/निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराए जाने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

जी-20 कार्यक्रम के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुदृढ़ हो

मुख्यमंत्री ने आगामी आयोजित होने वाले जी-20 कार्यक्रम के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुदृढ़ किए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। निर्धारित रूट से अवैध टैक्सी स्टैंड, साफ-सफाई पर विशेष धर्म दिये जाने पर जोर दिया। उन्होंने शहर की स्वच्छता विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि नगर निगम वार्ड स्तर, मोहल्ला स्तर पर कमेटी गठित करे तथा जन जागरूकता अभियान चलाये, ताकि लोगों को इसमें बड़े स्तर पर जोड़े। पुलिस का व्यवहार काशी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से व्यावहार कुशल होना चाहिए। गोवर्धन योजना को अच्छे से संचालित करने को मुख्यमंत्री ने कमिश्नर को निर्देशित किया। उन्होंने अटल आवासीय विद्यालय के शेष निर्माण कार्य को ससमय पूरा कराये जाने का निर्देश दिया। विकास प्राधिकरण के वीसी को ट्रांसपोर्ट नगर के किसानों को वर्तमान रेट पर बचे किसानों को मुआवजा देने का आदेश दिया तथा कमिश्नर को तुरंत प्रभाव से आंदोलन खत्म कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को तुरंत प्रभाव से वरुणा नदी को साफ करने को निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री ने अपराधियों पर विशेष रूप से अंकुश लगाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि कोई भी अपराधी या माफिया ठेका न लेने पाये इसका सभी अधिकारी ध्यान रखें। उन्होंने पुलिस प्रशासन को अर्बन नक्सलियों के तरफ भी ध्यान देने की जरूरत पर विशेष जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने घाटों के काम यूपीपीसीएल को देने पर सख्त नाराजगी जतायी तथा कहा कि कोई भी कार्य उसी कार्यदायी संस्था को दिया जाये जो उसके अनुरूप हो और जिसके पास मैन पावर की सप्लाई सुनिश्चित हो। उन्होंने मुख्य सचिव को ओवर लोडिंग की समस्या पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लेने व समस्या के समाधान पर कार्य करने को कहा। पुलिस विभाग को फुट पेट्रोलिंग, पीआरवी-112 पर और कार्य करने को कहा ताकि सेफ सिटी की भावना उचित हो सके। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों काशी विश्वनाथ मंदिर में हुई सुरक्षा चूक की चर्चा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से बात करके शहर में और कैमरे लगवाने को पर जोर देते हुए कहा कि इसे कंट्रोल रूम से लिंक करे। ताकि शहर से अवैध वसूली, अवैध टैक्सी स्टैंड इत्यादि को रोका जा सके। मुख्यमंत्री ने एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम सभी से कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह द्वारा उनके क्षेत्र में बनी आईटीआई की खराब गुणवत्ता पर जिलाधिकारी को जांच करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने कि वर्तमान में शहर में केंद्र व राज्य के कुल 61 प्रोजेक्ट्स चल रहे। जिनकी की कुल लागत 10305 करोड़ रुपये है। इनमें अधिकतर के शिलान्यास हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सबसे ज्यादे काम सड़कों पर हो रहा हैं। जिसमें वाराणसी-औरंगाबाद चौड़ीकरण, वाराणसी रिंग रोड, शिवपुर-फुलवरिया मार्ग इत्यादि प्रमुख हैं। उन्होंने डाफी टोल प्लाजा के पास ओवरलोड ट्रकों द्वारा खराब की गयी सड़क के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्होंने शहर के अंदर 5 सड़कों के चौड़ीकरण के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी, जिसमें मोहनसराय-रोहनिया, लंका-रविंद्रपुरी आदि शामिल हैं। कमिश्नर ने बताया कि कज्जाकपुरा फ्लाइओवर प्रोजेक्ट को वर्तमान में गति देते हुए लगभग 41फीसदी काम पूरा हो चुका है जिसको की मार्च तक पूरा करा लिया जायेगा। उन्होंने एनटीपीसी द्वारा रमना में बनाये जा रहे वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट जिसमें की ऑर्गेनिक वेस्ट से चारकोल बनाया जायेगा के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी। पंचकोशी परिक्रमा में पड़ने वाली 34 धर्मशालाओं में 28 धर्मशालाओं के पुनरुद्धार का 80 फीसदी कार्य करा लिया गया है। सारनाथ में विश्व बैंक द्वारा पोषित प्रो-पुअर टूरिज्म योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि वर्तमान में शहर में 21 सीएनजी स्टेशन काम कर रहे तथा 9 और स्टेशन शुरू होने को हैं। मंडलायुक्त द्वारा मुख्यमंत्री को सिगरा स्टेडियम के बारे में बताया गया कि फेज वन के कार्य अगस्त तक पूरा करा लिये जायेंगे तथा फेज टू व थ्री के कार्य में 22 फीसदी की प्रगति हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी जी-20 बैठक की तैयारियों को लेकर जानकारी ली। जिसमें जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष आगामी जी-20 के बारे में विस्तार से बताया गया की गेस्ट्स 11 जून को बनारस पहुंचेंगे। जिनका एयरपोर्ट पर स्वागत के बाद रास्ते में जयपुरिया स्कूल तथा अतुलानंद तिराहे पर भी उनका स्वागत किया जायेगा तथा स्वागत के बाद होटल ताज में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और डिनर का आयोजन होगा। अगले दिन टीएफसी बैठक के बाद सभी गेस्ट्स नमो घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। उसके बाद दशाश्वमेध घाट पर सभी मेहमान गंगा आरती देखेंगे। मेहमानों को सारनाथ में भी विभिन्न सांस्कृतिक आयोजनों को देखने की व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी ने अप्रैल माह में आयोजित जी-20 बैठक के दौरान की गयी विभिन्न तैयारियों, साज सजावट, लाइटिंग आदि को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया। दशाश्वमेध घाट पर तैयार फ्लोटिंग जेटी के बारे में भी उन्होंने मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री द्वारा कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गयी। जिसमें पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन द्वारा कानून व्यवस्था में हुए सुधार को प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया तथा न्यायालय सम्बन्धी कार्यवाही का विवरण भी प्रस्तुत किया गया। उन्होंने त्योहारों, चुनाव, जी-20, गंगा-पुष्कर मेले के सफल आयोजन की भी जानकारी दी। पुलिस कमिश्नर द्वारा यातायात व्यवस्था में हुए सुधारों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा तथा बताया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से लाइव मानिटरिंग करते हुए ट्राफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा। उन्होंने पुलिस जी-20 के संबंध में तैयार किये गये मूवमेंट प्लान के बारे में विस्तार से बताया। जिसमें बबल मूवमेंट, इंडिविजुअल मूवमेंट, सिक्युरिटी प्लान, स्पेशल फोर्सेस, उनके ड्रेसेस आदि के बारे में बताया गया। विभाग द्वारा पूर्व में किये गये माकड्रिल के बारे में भी मुख्यमंत्री को बताया गया।

बैठक में उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, पूर्व मंत्री एवं विधायक नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन पश्चात अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी कतई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3082


सबरंग