MENU

सीबीएसई स्कूल मैनेजर एसोसिएशन यूपी, भारत की वार्षिक सभा में सरकार के लाल फीताशाही पर हुआ विमर्श



 20/Jun/23

सीबीएसई स्कूल मैनेजर एसोसिएशन यू.पी, भारत की सभा (जनरल बाडी मीटिंग) की बैठक सनबीम स्कूल, वरुणा के सभागार में मंगलवार 20 जून को आयोजित की गई। इस सभा का मुख्य उद्देश्य शासन-प्रशासन एवं सीबीएसई. की कई गलत एवं अव्यवहारिक नीतियों एवं लाल फीताशाही के कारण विद्य़ालय संचालन चुनौतीपूर्ण हो गया है। इस सन्दर्भ में उ.प्र से आये बड़ी संख्या में स्कूल प्रबन्धकों ने इस विषय पर अपनी-अपनी बात रखी।
सभा के प्रारम्भ में संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुरलीधर यादव ने सभी सदस्यों का स्वागत एवं अभिवादन किया। मुरलीधर ने स्कूल मैनेजर एसोसिएशन, संगठन का महत्त्व एवं उपलब्धि पर चर्चा की। सीबीएसई बोर्ड के कई अव्यवहारिक नीतियों पर रोष व्यक्त किया। प्रशासनिक कर्मचारियों द्वारा स्कूल प्रबन्धन की प्रताड़ना एवं दोहन से अवगत कराया।
संगठन के अध्यक्ष श्याम पचैरी ने इस संगठन के स्थापना, संघर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियाँ गिनाई। साथ ही विद्यालयों की निजी समस्याओं पर गहन चिन्तन किया एवं सुझाव भी दिये।
संगठन के मुख्य सलाहकार राहुल सिंह ने अपने वक्तव्य में संगठन के सदस्यों की एकजुटता एवं आपसी सहयोग पर बल दिया तथा प्रशासनिक स्तर पर समस्या को एकजुट होकर रखने की बात कही तथा विद्यालय प्रबन्धकों से निवेदन किया कि हम अपनी शिक्षा की शुचिता एवं पवित्रता को बनाये रखें।
संगठन के कोषाध्यक्ष जगदीप मधोक ने भी कई समस्याओं के समाधान सुझाये।
सनबीम ग्रुप आफ एजुकेशन के चेयरमेन एवं संगठन के संरक्षक डा. दीपक मधोक ने आये हुए सभी सदस्यों का उनकी सहभागिता के लिए धन्यवाद किया तथा शासन-प्रशासन द्वारा विद्यालय प्रबन्धन का विभिन्न तरीके से दोहन होने पर चिन्ता व्यक्त की और कहा कि हम सभी शिक्षा, समाज एवं राष्ट्र स्तर पर कई वर्षों से सराहनीय योगदान करते आ रहे हैं किन्तु प्रशासनिक तन्त्र द्वारा की जा रही लापरवाही चिन्ताजनक है। साथ ही उन्होंने संगठन को एक घोषणा-पत्र तैयार करने का सुझाव दिया।
संगठन के सम्मानित वकील अजय सिंह ने भी संगठन के हित में किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया।
अन्य सम्मानित प्रबन्धकगणों नें विद्यालय के विभिन्न समस्याओं जैसे- आर.टी.ई. रिफण्ड एवं आर.टी.ई. शुल्क तेलंगाना राज्य के मानक के अनुकूल करने का प्रयास के लिए सुझाव दिया।
जे.पी. तिवारी प्रबन्धक-जे.पी. इण्टरनेशनल स्कूल, बस्ती ने जियो टेगिंग, बायोमेट्रिक एटेण्डेन्स को लागू करवाने की माँग की। इस अवसर पर शिवमूर्ति मिश्र, एम.पी.सिंह, राजेन्द्र यादव, पुष्प रंजन अग्रवाल, हरिकृष्ण बरनवाल, पंकज श्रीवास्तव आदि प्रबंधको की उपस्थिति विशेष उल्लेखनीय रही।
संगठन के संरक्षक पूर्व विधायक संजय गुप्ता ने सभी प्रबंधकों का स्वागत करते हूए संगठन को सुदृढ़ बनाने का सुझाव दिया एवं संघर्षरत रहने का आह्वाहन किया।

सी.बी.एस.ई. स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन की साधारण सभा की वार्षिक बैठक में लाये गये प्रस्ताव

1. विद्यालय में या विद्यालय वाहन द्वारा होने वाली घटना या दुर्धटना में सीधे प्रबंधक/प्रधानाचार्य के खिलाफ बिना जाँच एफ.आई.आर. न किया जाय।
2. विद्यालय एवं विद्यालय के संसाधनों का सार्वजनिक उपयोग केवल राष्ट्रीय कार्य जैसे चुनाव एवं वैश्विक आपदा के समय ही किया जाय। राजनैतिक रैली या अन्य कार्यक्रमों से पठन-पाठन को प्रभावित न किया जाय।
3. शिक्षा अधिकार अधिनियम के अन्र्तगत आने वाले छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति की राशी का भुगतान माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार अनुपालन में लाया जाय। अन्यथा विद्यालय अगले सत्र से प्रवेश न लेने के लिए स्वतंत्र होंगे।
4. नई शिक्षा नीति के अनुसार पठन-पाठन की व्यवस्था लागू करने में कोचिंग सेंटरो के कारण आ रही समस्या हेतू 9 से 12 तक के बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति अनिवार्य हेतू जीओ टैगिंग बायोमेट्रिक उपस्थिति केा लागू करना।
5. सी.बी.एस.ई. व राज्य सरकार की तरफ से इस समय एक आदेश जारी किया गया है कि सभी विद्यालयों में रैम्प होना अनिवार्य है। लेकिन ऐसे तमाम विद्यालय हैं जो 20-30 साल पहले बनें हैं। उनके भवन में रैम्प बनाना बहुत ही मुश्किल है । लेकिन सी.बी.एस.ई. का कहना है कि आपको बनाना पडेगा नहीं तो आपकी मान्यता रद्द कर दी जायगी। 30-40 वर्षो से चलते हुए विद्यालय की मान्यता सिर्फ इस पर रद्द कर दी जायेगी की आपने रैम्प नहीं बनाया। इस सन्दर्भ में एसोसिएशन द्वारा माननीय उच्च न्यायालय में रिट तैयार हो गई है जिसको दाखिल करना है।
6. रिट दाखिल करने के लिए फण्ड की आवश्यकता होगी जिसके समय आने पर पूर्व में चल रही रिटों व भविष्य में होने वाली रिटों हेतू धन की कोई कमी न हो इसके लिए सभी सदस्यों से आवश्यकतानुसार आर्थिक सहयोग की अपेक्षा है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4466


सबरंग