MENU

सीडीओ की अध्यक्षता में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक



 29/Jun/23

समय से कार्य पूर्ण न किए जाने वाले कार्यदाई संस्थाओं को दी चेतावनी

वाराणसी 28 जून। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) हिमांशु नागपाल की अध्यक्षता में बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक राइफल क्लब सभागार में हुई। बैठक में सीडीओ ने स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों जैसे सीएचसी स्तरीय ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट, जनपद स्तरीय इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब, स्वास्थ्य उपकेंद्र, बेड विस्तारीकरण एवं अन्य निर्माणधीन भवनों के बारे में गहन समीक्षा की। इस दौरान समय से पूर्ण न किए जाने वाले कार्यदाई संस्थाओं के प्रति नाराजगी व्यक्त की। इसके साथ ही समस्त कार्यदाई संस्थाओं को 15 जुलाई 2023 तक का समय देते हुये सभी कार्य पूरे करने के लिए चेतवानी भी दी। इसमें लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।           

बैठक में जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत जनपद में पिछले वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष की कम उपलब्धि के लिए नाराजगी व्यक्त की गई। जिसके लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बड़ागांव व सेवापुरी को जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए चेतावनी दी गई। इसके अलावा जनपद में हुई मातृ मृत्यु के कारणों की जानकारी सही तरीके से प्राप्त कर अवगत कराने के लिए सभी ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों तथा जिला चिकित्सालय प्रभारियों को निर्देशित किया ताकि भविष्य इन कारणों को दूर किया जा सके और मातृ मृत्यु को रोका जा सके। 

सीडीओ ने कहा कि आईसीडीएस विभाग के अंतर्गत पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से चिन्हित किए गए सभी कुपोषित बच्चों को एएनएम से ई-कवच पोर्टल पर अवश्य फीडिंग करा दी जाए तथा इन बच्चों का निरंतर निगरानी की जाए जिससे उन्हें कुपोषण की श्रेणी से बाहर किया जा सके। उन्होंने निर्देशित किया कि उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं का सुरक्षित प्रसव जनपद के सभी 10 एफ़आरयू पर कराने के लिए ज़ोर दिया जाए। साथ ही इनकी निगरानी तब तक की जाए जब तक की उनका सुरक्षित प्रसव न करा लिया जाए। एचआरपी महिलाओं को प्रत्येक माह आयोजित होने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर चिकित्सालय में आशाओं के द्वारा लाकर उनकी अवश्य जांच कराई जाए जिससे सभी एचआरपी महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया जा सके। इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना, ई-संजीवनी टेली कंसल्टेशन, गैर संचारी रोग नियंत्रण, आरबीएसके, पीएमएमवीवाई समेत समस्त स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की और जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान सीएमओ डॉ संदीप चौधरी और जिला कार्यक्रम प्रबन्धक संतोष कुमार सिंह ने समस्त कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में जानकारी दी। बैठक में 27 जून से शुरू हुये दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के दौरान गर्भधारण करने वाली महिलाओं की भी सूची बनाई जाए तथा उन्हें प्रथम त्रैमास में ही पंजीकृत कर सेवाएँ प्रदान की जाएँ।     

आगामी माह में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान - बैठक में एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की गई। निर्देशित किया गया कि इस अभियान के लिए निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार समस्त ब्लॉक के द्वारा विभागवार माइक्रोप्लान व कार्य योजना जनपद मुख्यालय प्रेषित पर किया जाए एवं इसके अनुरूप अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया जाए। कार्यक्रम की समीक्षा साप्ताहिक करते हुये इसकी रिपोर्ट समयानुसार जनपद मुख्यालय पर प्रेषित किया जाए।   

इस बैठक में समस्त राजकीय चिकित्सालयों के अधीक्षक, समस्त एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, वित्त लेखा अधिकारी, अधीक्षक, प्रभारी चिकित्साधिकारी, डीएचईआईओ, डीपीएम, डीसीपीएम सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी व अधिकारी, अधीक्षण अभियंता (स्वास्थ्य विभाग) एवं स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8531


सबरंग