MENU

डैलिम्‍स की सभी शाखाओं का है यूडाईस नम्‍बर व सीबीएसई एफीलिऐशन : गुरमीत कौर, प्रिंसिपल



 04/Jul/23

पूर्वांचल अभिभावक मंच और संजय सिंह द्वारा गम्भीर आरोप लगाया गया कि एक विद्यालय की मान्यता पर कई विद्यालय संचालित हो रहे हैं, इसी बात की सच्‍चाई जानने के लिए क्‍लाउन टाइम्‍स की टीम ने वाराणसी के रोहनिया स्थित डालिम्स सनबीम की प्रिंसिपल गुरमीत कौर से सीधी बातचीत की। जिसमें उन्‍होंने कहा कि मैं आप सब को यह बताना चाहूंगी जहां तक मान्यता प्राप्त स्कूलों की बात है हमारे जितने भी शाखाएं हैं वह सबकी यू डाइस नंबर है उनका सीबीएसई एफीलिएशन है और जो सीबीएसई एफीलिएशन है वह 2026 तक है और रही माइनॉरिटी की बात तो हमारे सिख माइनॉरिटी स्कूल है क्योंकि जो हमारे संस्थापक थे उनकी दादी थी वो सिख थी उनके अंडर में ही सनबीम सोसाइटी का गठन हुआ है। उनके पेपर हमारे माइनॉरिटी स्कूल में आते हैं क्योंकि हम सिख माइनॉरिटी स्कूल हैं तो डेफिनेटली हमारे यहां पर उस से रिलेटेड काम करते हैं उसको भी हम ध्यान में रखकर करते हैं। क्योंकि हमारे यहां सभी तरह के और जाति के बच्चे हैं तो अगर हमारे यहां सीख बच्चे आते हैं तो हम उनका एडमिशन लेते हैं और उनको कुछ स्कॉलरशिप भी हम लेते हैं। इसके अलावा हमारे विद्यालय में गुरबाणी का पाठ रोज होता है अपने बच्चों को हम यहां पर गुरुद्वारे में चाहे वह लंगर की सेवा करना हो या जब भी ग्रुप पर होता है तो हम लोग उनको भेजते हैं अगर देखा जाए तो पूरे बनारस का हाल तो बहुत ज्यादा सिख यहां पर है ही नहीं और जो भी हैं वह सब यहां नहीं आते और अगर आएंगे तो हम उनको जरूर एडमिशन देते हैं। यहां पर कुछ टीचर सीख हैं वो भी यहां पर काम कर रहे हैं तो बेनिफिट्स उनको उसके अंदर मिलती है। अगर देखा जाए तो हम माइनॉरिटी स्कूल हैं तो हमारे ऊपर आरटीई लागू नहीं होता लेकिन इसके बावजूद क्योंकि हम समझते हैं कि हमारा एक कर्तव्य है समाज के तरफ भी तो हमने आरटीई के बच्चे लिए हुए जो हमारे पास में नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक पढ़ रहे हैं और कई बच्चे तो कक्षा आठ के बाद भी आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं। आरटीई कहता है कि कक्षा आठ तक आपको बच्चों को फ्री पढ़ाना है, हम उनको फ्री पढ़ाते हैं उनसे एक पैसा भी फीस नहीं लेते। ऐसे हमारे पास 9 बच्चे हैं जो पढ़ रहे हैं और कई बच्चे ऐसे हैं जो हमारी पढ़ाई देखकर आगे की पढ़ाई कंटिन्यू करना चाहते हैं तो उन बच्चों के साथ भी हम कंटिन्यू करते हैं 9th से और हम लोग उसके आगे भी उन लोगों को कंसेशन देते हैं।

पूछे जाने पर कि मायनारटी के तहत 17 स्कूलों की मान्यता रद्द करने की बात कही गई है जिसमे आपका विद्यालय भी शामिल हैं इस पर उनका जवाब था कि यह एक लीगल प्रोसेस है मान्यता क्यों रद्द कर रहे हैं क्या मिला है जब इंस्पेक्शन के लिए लोग आए थे तो उनको सारी चीजें दिखाई गई थी। अब इसके आगे क्या लीगल है मैं इसके बारे में बहुत विस्तार से नहीं बता सकती हूं

टॉप 5 स्कूलों में सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल, दी आर्यन इंटर नेशनल, क्रिमशन वर्ल्ड, DPS, सेठ MR जयपुरिया की बात पर उनका कहना था किस अधार पर इन स्‍कूलों को टॉप 5 की‍ लिस्‍ट में रखा गया हैं इसकी जानकारी हमें नहीं है लेकिन अगर डैलिम्‍स की बात की जाये तो हम भी इसी फेहरिस्‍त में शामिल हैं। अगर बात किया जाए बच्चों के एजुकेशन से और बच्चों के ओवरऑल डेवलपमेंट से रिलेटेड या उनके मार्क्स कैसे आए हैं तो बच्चों के मार्क्स बहुत अच्छे आ रहे हैं। नेट क्वालीफाई करना हो चाहे आईआईटी क्वालीफाई करना हो वहां पर ना सिर्फ इस साल बल्कि इसके पहले भी बच्चों ने बिना कोई कोचिंग किए सिर्फ और सिर्फ स्कूल के एजुकेशन के बदौलत ही क्लियर किया है। विद्यार्थियों के अभिवावक भी हमारी एजुकेशन क्‍वालिटी से काफी सेटिसफाइड हैं।

क्लाउन टाइम्स के माध्यम से मैं पेरेंट्स से बस यही अपील करना चाहती हूं कि आप लोग अफवाहों पर ध्‍यान न देते हुए हमारी एजुकेशन क्‍वालिटी पर ध्‍यान दें।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5119


सबरंग