MENU

आजमगढ़ में छात्रा की खुदकुशी की हो सत्‍यता से जांच व निजि विद्यालयों के लिये बनाई जाये गाइडलाइन



 07/Aug/23

आजमगढ़ चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में बैग की तलाशी के दौरान मोबाइल पकड़े जाने पर विद्यालय में छात्रा ने खुदकुशी कर ली। यह घटना अत्यंत बेहद आश्‍चर्यजनक और दुखद है, किंतु इस घटना पर यह सवाल उठता है कि कैसे विद्यालय का प्रिंसिपल और शिक्षक इसमें दोषी हो गये जिसके चलते उनको धारा 306 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। अनऐडिड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश एवं अन्य समस्त निजी विद्यालय संगठन, उत्तर प्रदेश ने सूबे के सीएम को पत्र लिखा और पूरी घटना के साथ सत्‍यता से जांच के बाद ही कोई ठोस कार्यवाही की मांग की और साथ ही निजी विद्यालयों के लिये उचित गाइडलाइन का भी प्रस्‍ताव रखा है।

सेवा में,

परमश्रद्धेय माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी

माननीय मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश

विषय:- आजमगढ़ चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में हुई दुखद घटना एवं शिक्षक और प्रधानाचार्या की गिरफ्तारी के संबंध में।

महोदय,

अत्यंत खेद के साथ अवगत कराना चाहता हूं कि आजमगढ़ गर्ल्स कॉलेज में एक छात्रा ने बैग की तलाशी के दौरान मोबाइल पकड़े जाने पर विद्यालय में खुदकुशी कर ली यह घटना अत्यंत दुखद है, किंतु इस घटना पर यह सवाल उठता है कि कैसे विद्यालय का प्रिंसिपल और शिक्षक इसमें दोषी हो सकता है, जिनको धारा 306 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है।

मोबाइल फोन बच्चों के माता-पिता उनको देते हैं जिसका बच्चे दुरुपयोग करते हैं। आज किसी भी विद्यालय में जरा - जरा सी बात पर अभिभावक FIR करने की धमकी देते हैं और बच्चों ने शिक्षक शिक्षिकाओं एवं विद्यालय को सम्मान देना बंद कर दिया है।

ऐसा नहीं है कि यह सभी बच्चों एवं अभिभावकों के द्वारा किया जाता है 2 से 5% तक ऐसे अभिभावक उत्तर प्रदेश के सभी विद्यालयों में मिल जाएंगे। कटुता और सच्चाई तो यह है कि आज बच्चों को कुछ भी कहने में शिक्षक डरते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि बच्चे ने यदि कोई भी गलत कदम उठा लिया तो दोष उन्हीं के ऊपर आएगा।

आज समाज का प्रत्येक वर्ग आज की जनरेशन यानी कि छात्र-छात्राओं में मूल्यों की गिरावट की बात करता है और उसके लिए दोषी कौन है समाज के लोग, या स्वयं अभिभावक जो कि अपने बच्चों को समय नहीं देते, उनका ख्याल नहीं रखते और समय से पहले वह सभी चीजें उपलब्ध करा देते हैं जिनकी बच्चों को कतई आवश्यकता नहीं है। महोदय यह सब बताने का उद्देश्य सिर्फ इतना था कि आज विद्यालय प्रबंधक, प्रधानाचार्य एवं शिक्षक विद्यालय के संचालन में डरने लगे हैं, क्योंकि किस पल उनके खिलाफ कार्यवाही हो जाएगी यह स्वयं उन्हें नहीं पता है।

निसंदेह जिस परिवार ने अपने बच्चे को खोया है वह दुखद लेकिन इसके लिए जिम्मेदार कौन है यह बहुत बड़ा सवाल है। उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालय संगठन यह पुरजोर मांग करते है कि घटना की सत्यता की जांच की जाए और यदि संबंधित व्यक्ति दोषी है तो अवश्य उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए अन्यथा उसे तत्काल रिहा किया जाए।

अपना विरोध प्रकट करने के लिए दिन मंगलवार 8 अगस्त 2023 को 1 दिन की संकेतिक बंदी उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालयों में की जाएगी विद्यालय में छात्र-छात्राएं को नहीं बुलाया जाएगा कोई अध्यापन कार्य नहीं किया जाएगा और शिक्षक काली पट्टी बांधकर अपना विरोध प्रकट करेंगे।

उत्तर प्रदेश के सभी निजी विद्यालय संगठन एवं समस्त निजी विद्यालय यह अपेक्षा रखते हैं कि हमारे इस पत्र को संज्ञान में लेकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालयों की परम श्रद्धेय माननीय मुख्यमंत्री जी से मांग:-

1. उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालय यही मांग करते हैं कि विद्यालयों के लिए एक विधिवत गाइडलाइन जारी करी जाए और उनके अधिकारों को और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए।

2. उत्तर प्रदेश के किसी भी निजी विद्यालय में अप्रिय घटना घटने पर पहले घटना की जांच सत्यता से की जाए और जब तक घटना की जांच में संबंधित व्यक्ति को दोषी ना पाया जाए उसकी गिरफ्तारी ना की जाए इसके लिए पुलिस विभाग को निर्देशित किया जाए और सभी विद्यालयों को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाए और पुलिस विभाग को गए पत्र की प्रतिलिपि समस्त निजी विद्यालयों को उपलब्ध कराई जाए एवं संबंधित थानाध्यक्षों को भेजी जाएं जिससे थाने के स्तर पर विद्यालय के संचालकों का एवं कर्मचारियों का शोषण ना हो सके।

हम सभी लोग कानून से बंधे हुए हैं और कानून का पालन करते हैं ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहते जिससे समाज में कोई गलत संदेश जाए किंतु अब अति हो चुकी है और हर बात में विद्यालय को दोषी बना दिया जाए यह स्वीकार नहीं है अतः क्षुब्ध होकर हम सभी ने यह निर्णय लिया है।

आशा करते हैं आप हम सब की संवेदनाओं को महसूस करते हुए न्यायोचित निर्णय लेने की कृपा करेंगे।

आभार सहित

अनिल अग्रवाल

अध्यक्ष अनऐडिड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश।

एवं अन्य समस्त निजी विद्यालय संगठन, उत्तर प्रदेश।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6448


सबरंग