MENU

सनबीम स्कूल लहरतारा में 4 दिवसीय राउंड स्क्वायर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन



 18/Aug/23

भारत और बांगलादेश के 31 विद्यालयों के 300 से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक एवं शिक्षाविद कर रहे हैं शिरकत

वाराणसी के प्रतिष्ठित सनबीम लहरतारा में 4 दिवसीय राउंड स्क्वायर का आयोजन किया जा रहा है। "लीडरशिप" थीम पर आधारित इस शैक्षणिक महाकुम्भ में देश एवं बांग्लादेश के 31 से अधिक विद्यालयों के 300 से भी अधिक विद्यार्थी शिरकत कर रहे हैं। इस भव्य समागम का उद्घाटन शुक्रवार को सनबीम लहरतारा के प्रांगण में सनबीम समूह के अध्यक्ष डॉ दीपक मधोक, निदेशिका श्रीमती भारती मधोक, उप निदेशिका श्रीमती अमृता बर्मन, सह निदेशिका श्रीमती प्रतिमा गुप्ता, मानद निदेशक हर्ष मधोक, राउंड स्क्वायर के साउथ ईस्ट एशिया एवं गल्फ़ प्रांत की प्रबंधक राजबीर संधु "बबल्स", ख्यात शिक्षाविद परनब मुखर्जी, रंगकर्मी एवं निर्माता सहज उमंग सिंह भाटिया के गरिमामयी उपस्थिति में हुआ।

राउंड स्क्वायर अंतर्राष्ट्रीय दर्जे के शैक्षणिक संस्थानों का समूह है, जिससे विश्व भर के 6 महाद्वीपों और 50 देशों के लगभग 245 विद्यालय सदस्य के रूप में जुड़े हैं। यह संस्था विद्यालयों को एक साथ मंथन करने का मंच प्रदान करता है एवं विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास, आत्मविश्वास और चरित्र निर्माण का मार्ग प्रशस्त करता है।

राउंड स्क्वायर स्कूल चारित्रिक शिक्षा और प्रायोगिक सीख का निर्माण करने और इसे साझा करने के प्रति प्रतिबद्ध है। यह प्रतिबद्धता अंतराष्ट्रीय समझ, लोकतंत्र, पर्यावरण प्रबंधन, साहस, नेतृत्व एवं सेवा को विकसित करने पर केंद्रित है। इस विकास के क्रम में राउंड स्क्वायर आइडीयल्स के अनुसार छात्रों में जिज्ञासा, साहस, तप, करुणा, अविष्कारशीलता, समस्या निदान की योग्यता, आत्मजागरूकता, जिम्मेदारी की समझ, विविधता की सराहना, स्थिरता के प्रति प्रतिबध्दता, संचार एवं समूह में काम करने का कौशल विकसित करना ही इसका उद्देश्य हैं।

यह संस्था एक विद्यार्थी के विकास में शिक्षा के साथ साथ कला कुशलता को भी महत्वपूर्ण मानती है और इसी क्रम में कला कुशलता पर आधारित शिक्षा पद्धति पर ज़ोर देती है।

सनबीम लहरतारा के विद्यार्थियों की मंच प्रस्तुति, नाट्य मंचन के सब कायल हो गये। 4 दिवसीय इस समागम में विद्यार्थियों को वैश्विक शिक्षा के समीकरण, नेतृत्व, कला कुशलता एवं मानवीय भावनाओं से परिपूर्ण होने के विषय में बातें सुनने और कहने का मौका मिलेगा।

इस दौरान प्रहलाद कक्कड़ स्कूल आफ़ ब्रांडिंग एण्ड एंटरप्रेन्योरशिप में प्रबंध निदेशक प्रतीश नायर, लोकनाद के विनय महाजन, सारनाथ तिब्बती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वांगचुक दोरजे नेगी, परनब मुखर्जी, सहज उमंग सिंह भाटिया, लिवलाईफ एजुकेशन के सीईओ कानन गिरीश जैसे दिग्गज शिक्षाविद वक्ता के रूप में बच्चों से मुख़ातिब होंगे। प्रख्यात कठपुतली नृत्य एवं नाट्य के कलाकार पद्मश्री से सम्मानित दादी पुदुमजी, कथकली कलाकार दिव्येन्दु तरफ़दार एवं मशहूर डॉल्स थियेटर ग्रुप के कलाकार अपनी मंच प्रस्तुति देंगे

 

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9712


सबरंग