MENU

युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, समुंद्र में बनाये अपना कैरियर : ओमप्रकाश पटेल



 30/Aug/23

लखनऊ। समुंद्र में कैरियर बनाने वालों के लिए समुद्र ज्ञान मरीन एकेडमी लखनऊ में बहुत तेजी से कार्य कर रही है यह संस्थान समुद्री शिक्षा (मरीन एजुकेशन) और प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए जानी जाती है, संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश पटेल ने क्लाउन टाइम्स को बताया कि संस्थान का मूल मिशन समुद्री क्षेत्र में करियर की तलाश करने वाले युवाओं को विश्व स्तरीय शिक्षा, प्रशिक्षण और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि यह संस्थान नौवहन महानिदेशालय, मंत्रालय ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वॉटरवेज़, भारत सरकार से मान्यता प्राप्त समुद्री प्रशिक्षण संस्थान है, जिसका समुद्री प्रशिक्षण संस्थान  नंबर – 104027 है ।

 मर्चेंट नेवी में शामिल होने वालों की कैसे कर रही मदद?

समुद्र ज्ञान मरीन एकेडमी,लखनऊ एक ऐसी शिक्षा संस्था है जो नौकरी के अवसरों की प्रशिक्षण देने के साथ-साथ समुंद्री क्षेत्र में एक सशक्त और सफल करियर की दिशा में मदद करती है। यहाँ के पाठ्यक्रम विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाते हैं जिनका उद्देश्य छात्रों को समुंद्री रोजगार के तमाम पहलुओं में प्रशिक्षित करना है।

जो युवा समुद्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वे समुद्र ज्ञान मरीन एकेडमी के नौवहन महानिदेशालय से मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में शामिल होकर विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ के पाठ्यक्रम नौकरी के अवसरों के साथ-साथ समुंद्री कैरियर की जटिलताओं को समझने में मदद करते हैं ताकि छात्र अपने कैरियर को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकें।

इस संस्थान के पाठ्यक्रमों के माध्यम से, युवा उच्च गुणवत्ता वाली प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं जो उन्हें मर्चेंट नेवी के क्षेत्र में उत्कृष्टी की ओर अग्रसर करते हैं। इसके साथ ही, उन्हें व्यावसायिक जीवन में सफलता पाने के लिए आवश्यक नौकरी संबंधित कौशल भी सिखाए जाते हैं।

दसवीं पास करे और मर्चेंट नेवी में शामिल हो।
दसवीं के बाद, आपको समुंद्र ज्ञान के पाठ्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलता है। यहाँ के पाठ्यक्रम आपको समुंद्री कैरियर के मौजूदा प्रक्रियाओं, तकनीकों, और नौकरी के अवसरों की समझ प्रदान करते हैं।

समुद्र ज्ञान की मदद से, दसवीं पास छात्र अपने कैरियर को मर्चेंट नेवी के क्षेत्र में बढ़ावा दे सकते हैं। यहाँ के शिक्षक और प्रशिक्षक आपकी मार्गदर्शन करेंगे और आपको सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाने में मदद करेंगे।

अब दसवीं पास छात्र भी समुंद्री कैरियर में अपना कैरियर बना सकते हैं, और समुद्र ज्ञान मरीन एकेडमी इस सपने को साकार करने में आपकी मदद कर सकती है।

 कितनी मिलती है सैलरी? 
सैलरी के बारे में बात करें, तो मर्चेंट नेवी में शुरुआत में ही 30 से लेकर 80 हजार रुपये तक मिल सकते हैं। जब आप डेक ऑफिसर बन जाते हैं, तो आपकी सैलरी 1.5 लाख रुपये के करीब पहुंच सकती है। इसके अलावा, समय-समय पर पदोन्नति मिलने पर आपकी मासिक सैलरी 5 लाख रुपये प्रति महीना से भी अधिक हो सकती है।

अगर आप भी समुंद्री कैरियर में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं, तो समुद्र ज्ञान मरीन एकेडमी आपकी मदद कर सकती है। यहाँ के प्रोफेशनल्स और विशेषज्ञ टीम आपको आपके लक्ष्य की प्राप्ति में मदद करेंगे और आपको सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाने में सहायक होंगे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6497


सबरंग