MENU

मेरी माटी मेरा देश अभियान इतिहास के साथ मजाक, इसी बहाने भाजपा स्वतंत्रता सेनानी परिवारों से मांग लें माफी : शाहनवाज़ आलम



 12/Sep/23

लखनऊ। भाजपा द्वारा चलाए जा रहे मेरी माटी मेरा देश अभियान के विरूद्ध विपक्ष की कांग्रेस  पार्टी के एक नेता ने विरोध करते हुए इसे इतिहास के साथ खिलवाड़ बता दिया है। कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम ने केंद्र की और सूबे की भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मेरी माटी मेरा देश यह अभियान इतिहास के साथ मज़ाक बताया है। इस अभियान में भाजपा स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के घरों से मिट्टी इकट्ठा कर रही है। कांग्रेस मुख्यालय से जारी बयान में शाहनवाज़ आलम ने कहा कि इस अभियान में भाजपा कार्यकर्ता कांग्रेस से जुड़े स्वतंत्रता सेनानी परिवारों के घर पहुँच कर मिट्टी मांग रहे हैं क्योंकि इनको एक भी आरएसएस या हिंदू महासभा से जुड़ा स्वतंत्रता सेनानी परिवार नहीं मिल रहा है। क्योंकि संघ और हिंदू महासभा का स्वंत्रता आंदोलन में कोई साकारात्मक रोल ही नहीं था। इन संगठनों का काम अंग्रेज़ों की मुखबिरी करना, कांग्रेसी नेताओं की भूमिगत मीटिंगों की सूचना पुलिस को पहुंचाना, दूसरे विश्वयुद्ध में अंग्रेज़ों की सेना में भर्ती होने के लिए लोगों को गुमराह करना और अंग्रेज़ों के कहने पर साप्रदायिक तनाव पैदा करना था।

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि भाजपा को चाहिए कि इस अभियान के बहाने ही स्वतंत्रता सेनानी परिवारों से घर-घर जाकर अंग्रेज़ों का साथ देने और उनके लिए जासूसी करने के अपराध के लिए व्यक्तिगत तौर पर माफी मांग ले।

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि अंग्रेज़ों के खिलाफ़ 1857 से 1947 तक चले स्वतंत्रता आंदोलन में एक भी व्यक्ति ने हिंदू या मुस्लिम राष्ट्र के लिए न तो शहादत दी और न ही कभी जेल गया था। सभी ने भविष्य के लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, समतावादी और समाजवादी भारत के लिए संघर्ष किया था।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1744


सबरंग