MENU

पीएम मोदी के आगामी वाराणसी दौरे के कार्यक्रम की तैयारीयों का जायजा लेने पहुंचे सीएम योगी



 19/Sep/23

सीएम ने अटल आवासीय विद्यालय करसड़ा का निरीक्षण भी किया, साइन बोर्ड पर लिखने के दौरान मुख्यमंत्री अध्यापक की भूमिका में दिखाई पड़े

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी वाराणसी आगमन के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की तैयारी के दृष्टिगत सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी का दौरा कर अब तक की तैयारी की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा एवं गंजारी में बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करसड़ा स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर वहां पर शिक्षारत् बच्चों से उनके व उनके परिजनों के संबंध में पूछताछ करते हुए स्कूल में दिये जा रहे शिक्षा व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के रहने, खाने-पीने एवं शिक्षा आदि व्यवस्था के संबंध में बच्चों से विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने बच्चों से स्कूल में रहने के दौरान घर एवं परिजनों की याद आने की भी जानकारी की तथा बच्चों को खूब मन लगाकर पढ़ने एवं सिर पर हाथ रखकर जीवन में तरक्की किए जाने हेतु आशीष भी दिए। मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य को भी उन्होंने शासन की मंशा के अनुरूप बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने क्लास रूम में बच्चों से बातचीत करते हुए उनके पठन-पाठन के बाबत जानकारी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ने क्लास रूम में लगे डिजिटल साइन बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखे शब्दों के बाबत भी बच्चों से पूछताछ कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। कक्षा में निरीक्षण के दौरान साइन बोर्ड पर मुख्यमंत्री एक अध्यापक की भूमिका में नजर आ रहे थे। उन्होंने विद्यालय की लाइब्रेरी व विद्यालय की डिजाइन का डेमो को भी देखा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पौधारोपण कर पर्यावरण का भी संदेश दिया। अटल आवासीय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने सरस्वती जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

बताते चलें कि वाराणसी में अटल आवसीय विद्यालय के तहत 80 विद्यार्थियों का एडमिशन कर लिया गया है। अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत गरीब मजदूरों के 6 से 14 साल की उम्र के बच्चों को राज्य सरकार की तरफ से प्राथमिक जूनियर हाई स्कूल और माध्यमिक स्कूल की गुणवत्तापरक शिक्षा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। वाराणसी के करसड़ा में 66.54 करोड़ रुपए से 12.25 एकड़ में बने अटल आवासीय विद्यालय में शुरू हुई है। स्कूल में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों में 40 छात्र और 40 छात्राएं हैं। इन विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और रहने-खाने की सुविधा नि:शुल्क होगी। सरकार की तरफ से बच्चों को खेलकूद एवं मनोरंजन की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्कूल ड्रेस, पढ़ाई के लिए किताबें एवं सामग्री आदि से संबंधित सभी प्रकार के खर्चे का वहन उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा। गौरतलब हैं कि गरीब निर्माण श्रमिक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय योजना शुरू की गई है। जिनमें बच्चों को निः शुल्क आवास, वस्त्र, भोजन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह स्कूल एक बोर्डिंग स्कूल की तरह कार्य करेगा, जहां बच्चों को कैंपस में ही रहना होगा।

निरीक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र 'दयालु', विधायक रोहनिया सुनील पटेल, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित श्रम विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

तत्पश्चात मुख्यमंत्री गंजारी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम स्थल पर पहुंचकर, यहां पर प्रधानमंत्री की होने वाली जनसभा कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल तक आने जाने के रास्ते को दुरुस्त कराए जाने के साथ ही साथ कार्यक्रम की सभी तैयारी समय से पूर्ण कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कार्यक्रम स्थल पर आने वाले विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों कोलते व उन्हें वापस गंतव्य तक पहुंच जाने आदि की व्यवस्था की भी उन्होंने जानकारी ली। भीषण गर्मी के दृष्टिगत जनसभा स्थल पर हवा, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाने के साथ ही साथ सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने निर्देशित किया। इस दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को अब तक की तैयारी एवं अन्य होने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक डॉ अवधेश सिंह, कमिश्नर कौशल राज शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7526


सबरंग