MENU

एनएचएम यूपी की मिशन निदेशक ने आयुष्मान मेला का किया निरीक्षण



 01/Oct/23

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोरौता में लाभार्थियों से की बातचीत, जाना स्वास्थ्य हाल।

 

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ठठरा में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से की मुलाक़ात।

 

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक डॉ पिंकी जोवल ने शनिवार को वाराणसी के आयुष्मान भारत – हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोरौता (काशी विद्यापीठ) और ठठरा (सेवापुरी) पर आयोजित आयुष्मान मेला का निरीक्षण किया। 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक संचालित किए जा रहे आयुष्मान भवः अभियान के अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला आयोजित किया जा रहा है। इस बार मेला की थीम प्रजनन, मातृ, नवजात, बाल व किशोर-किशोरी स्वास्थ्य के साथ पोषण (आरएमएनसीएचए प्लस एन) रखी गयी थी। 

मिशन निदेशक ने सबसे पहले काशी विद्यापीठ ब्लॉक के कोरौता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित किए गए आयुष्मान मेला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य मेला में प्रदान की जा रहीं समस्त चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) प्रिया मल्ल और लाभार्थियों से ली। उन्होंने सीएचओ से कहा कि सामुदायिक आधारित गतिविधियों को ध्यान में रखते हुये क्षेत्र के सभी लोगों को प्राथमिक चिकित्सीय व स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं। साथ ही गंभीर रोगियों को टेली मेडिसिन सेवा के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श प्रदान कराएं। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के अधीक्षक को जानकारी दें जिससे वह अपने स्तर से मरीज को उपचार व रेफर की सुविधा उपलब्ध करा सकें। ज्यादा से ज्यादा लोगों को सभी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जागरूक करें। ग्राम प्रधान और पंचायत के अन्य सदस्यों के साथ बातचीत कर व उनके माध्यमों से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएँ। 

इसके अलावा मिशन निदेशक ने कोरौता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आए लाभार्थियों जैसे 60 वर्षीय गुलजारी देवी से उनके घुटनों में दर्द को लेकर पर्ची में लिखी दवा के बारे में जानकारी ली। गुलजारी देवी ने कहा कि किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को लेकर सेंटर पर आती हैं और घर व आसपास के लोगों को भी प्रेरित करती हैं। यहाँ की सीएचओ सभी की सेहत का काफी अच्छा ख्याल रखती हैं। एक अन्य लाभार्थी 55 वर्षीय इंद्रावती से उनके जोड़ो में दर्द, कमर दर्द, कमजोरी को लेकर सीएचओ के द्वारा बताई गईं आवश्यक दवा के बारे में जानकारी ली। इसके अतिरिक्त मिशन निदेशक ने कई लाभार्थियों से भी पोषण व स्वास्थ्य परक बातचीत की। 

तत्पश्चात मिशन निदेशक ने ठठरा हेल्थ वेलनेस सेंटर पर आयोजित किए गए आयुष्मान मेला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सीएचओ प्रिया सिंह व एएनएम धर्मा देवी से समस्त जानकारी ली। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और मरीजों से भी मुलाक़ात की। निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ मंजुला सिंह, एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ यतीश भुवन पाठक, डीपीएम संतोष कुमार सिंह, डीसीपीएम रमेश प्रसाद वर्मा, अधीक्षक डॉ आरबी सिंह, एमओआईसी डॉ मनोज वर्मा, बीपीएम मीना चौरसिया, बीपीएम अनूप मिश्रा, बीसीपीएम रानी पाल, जापाईगो से डॉ श्रद्धा, एएनएम रजत कुमारी, ग्राम प्रधान दिनेश कुमार पटेल आदि लोग मौजूद रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7713


सबरंग