MENU

डैलिम्स सनबीम में करियर फेयर 2023 एडुफेयर प्रवाह



 03/Oct/23

दिनांक 30 सितम्बर 2023 दिन शनिवार को 'डैलिम्स सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल्स' की मुख्य शाखा रोहनिया वाराणसी के सभागार में 'करियर फेयर - 2033' मेला आयोजित किया गया। इसके मुख्य अतिथि बिंदा प्रांजपेई (डीन - सामाजिक विज्ञान) एवं अंजलि बाजपेई (डीन शिक्षा संकाय) थीं।

इस अवसर पर डैलिम्स सनबीम स्कूल में कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथिगण बिंदा प्रांजपेई एवं अंजलि बाजपेई के साथ संस्था के अध्यक्ष डॉ० प्रदीप बाबा मधोक, निदेशिका श्रीमती पूजा मधोक अतिरिक्त निदेशक श्री माहिर मधोक अतिरिक्त निदेशिका श्रीमती अलिशा मधोक वालिया एवं फिज़ा मधोक ने संस्थापक द्वय डॉ० अमृतलाल इशरत व मैडम दीश इशरत की प्रतिमूर्ति पर दीप प्रज्ज्वलित व श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन महान आत्माओं को याद किया।

सर्वप्रथम विद्यालय के निदेशक डॉ० प्रदीप बाबा मधोक एवं निदेशिका श्रीमती पूजा मधोक ने अतिथियों का स्वागत स्मृति चिह्न एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। तदुपरांत विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत एवं ऑरकेस्ट्रा प्रस्तुत किया गया।

विद्यालय समूह के अध्यक्ष डॉ० प्रदीप बाबा मधोक ने स्वागत भाषण में कहा कि विगत कई वर्षों से करियर काउंसलिंग से संबंधित अपने अनेक उपयोगी अनुभवों को छात्रों के समक्ष अभिव्यक्त किया। उन्होंने अनेक उदाहरणों के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहित किया कि उन्हें अपने व्यक्तित्व, बौद्धिक क्षमता एवं एवं रूचि को ध्यान में रखते हुए विज्ञान, गणित, वाणिज्य, जीव विज्ञान अथवा मानकीय आदि संकायों का चयन करना चाहिए। करियर का चयन किस प्रकार किया जाय इस उद्देश्य से हमने देश-विदेश की नामी-गिरामी विद्यालय एवं विश्वविद्यालयों को इस फेयर में आमंत्रित किया है।

इसी क्रम में मुख्य अतिथिगण ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह बड़े सौभाग्य की बात है। कि आप सभी को अपने करियर के बारे में सोचने और साझा करने का अवसर मिला है। करियर चुनौतियों और अवसरों से भरपूर होता है। आप सभी को इस फेयर में विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे आप को अपने लक्ष्य की प्राप्ति में सहयोग मिलेगा। हम सभी विद्यार्थियों को सलाह देता हूँ की इस मौके का पूरी तरह से उपयोग करें, ज्ञान और समझ अपनाऐं तथा अपने सपनों का साकार करें।

इस करियर फेयर के प्रथम सत्र में पैनल डिस्कशन के द्वारा बच्चों को स्कूल और कॉलेज के मध्nfident मध्यस्थता कैसी की जाय इस विषय पर चर्चा की गई जिसमें प्रमुख रूप से सौरभ बसु चौधरी (ऋषिहुड विश्वविद्यालय), गोपाल सिंह पिमोली ( गीतम विश्वविद्यालय), रितेश कुमार जायसवाल ( महेन्द्रा विश्वविद्यालय), डॉ० तौसीफ खान निज़ामी (एस. आर. एम. विश्वविद्यालय), सुश्री निशि मिश्रा (जिंदल स्कूल आफ लिबरल आर्ट्स एण्ड हयूमैनिटीज विश्वविद्यालय) एवं अक्षय नंदा (एस. आर. एम. विश्वविद्यालय, ए.पी.) ने अपने-अपने विचार प्रकट किए। MINDS

प्रसिद्ध भारतीय शैक्षणिक संस्थानों / विश्वविद्यालयों के ५४ से अधिक प्रदर्शकों ने इस वैश्विक फेयर में अपने पेशेवर कार्यक्रमों एवं पाठ्यक्रमों का प्रदर्शन किया। फेयर की विशेष विशेषताएँ करियर, परामर्श, विदेश में अध्ययन की संभावना, नई धाराएँ एवं रास्ते आदि पर सेमिनार एवं कार्यशालाएँ आयोजित की गई, इसके अलावा विशेषज्ञों द्वारा अपने संस्थान / विश्वविद्यालयों के बारे में प्रस्तुतिकरण, उत्पाद प्रदर्शन एवं एल०सी०डी० द्वारा प्रस्तुतियाँ दी गई जिसमें आये हुए प्रतिष्ठित स्कूलों के लगभग 1600 छात्र / छात्राओं ने फेयर का अवलोकन किया और नवीनतम जानकारी एवं तकनीकी विशेषज्ञों के साथ योग्य शिक्षकों और पेशेवर विशेषज्ञों के द्वारा उचित मार्गदर्शन प्राप्त किया।

कार्यक्रम के समापन में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती गुरमीत कौर ने कहा कि हम सभी एक साथ इस करियर फेयर का संचालन कर सकें। मैं आप सभी का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद देना चाहती हूँ कि आप सभी ने इस कार्यक्रम को इतना महत्वपूर्ण और सफल बनाया। साथ ही उन्होंनें विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि फेयर में दिए गए करियर सम्बंधित सुझावों से लाभान्वित होते हुए महत्वपूर्ण चुनौतियों को स्वीकार करें। उन्होंने बच्चों उपस्थित विद्यार्थियों का आश्वासन दिया कि इस प्रकार के प्रभावशाली फेयर का आयोजन भविष्य में भी आयोजित होती रहेंगी।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5991


सबरंग