MENU

मानसिक रोग का इलाज संभव इसे पागलपन की संज्ञा ना दें : डॉ. निशांत ओहरी, द न्‍यूरो सिटी



 10/Oct/23

वाराणसी। आज विश्‍व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दी हेल्थ सिटी हॉस्पिटल सिटी/ दी न्यूरो सिटी हॉस्पिटल की तरफ से पराड़कर स्मृति भवन में मानसिक रोगों के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने के लिए एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता में डॉ. निशांत ओहरी तथा डॉ. शिवांगी श्रीवास्तव ने मानसिक स्वास्थ दिवस पर बताया कि हमारे समाज में मानसिक रोगों को पागलपन की संज्ञा दी जाती है। यह पागलपन नहीं बल्कि यह एक ऐसी अवस्था है। जिसका निदान संभव हैं लोग अपनी असामान्य परिस्थितियों का समस्या समाधान कर सकने में जब असमर्थ होते हैं तब उनमें अनेक प्रकार के लक्षण देखे जाते हैं। जैसे लोगों से मिलना जुलना बंद कर देना या रुचियों को कम कर दिया जाना, नींद और भूख का कम हो जाना, उदास बने रहना, बात-बात पर क्रोधित या और आवेशित हो जाना, बेहोश होना, शारीरिक दर्द का होना इत्यादि। आयोजित प्रेसवार्ता में चिकित्सकों के द्वारा यह भी जानकारी दी गई कि दी हेल्थ सिटी हॉस्पिटल/दी न्यूरो सिटी हॉस्पिटल में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की जांच एवं उपचार की समस्त सुविधाएं उपलब्ध है।

प्रेसवार्ता में मुख्‍य रूप से डॉ. विनय सिंह डायरेक्‍टर एलसीटी हॉस्पिटल, डॉ. निशान्‍त ओहरी मानसिक रोग विशेषज्ञ, डॉ. शिवांगी मनोरोग विशेषज्ञ आदि लोग उपस्थित रहे।

प्रेसवार्ता के समापन पर दी हेल्थ सिटी हॉस्पिटल/दी न्यूरो सिटी हॉस्पिटल के चेयरमेन डॉ. राकेश सिंह सभी उपस्थित पत्रकार बंधुओ का अभिनंदन करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2789


सबरंग