MENU

डैलिम्स सनबीम स्कूल में G-20 चिल्ड्रेन्स फोरम-2023 का भव्य आयोजन



 12/Oct/23

डैलिम्स सनबीम ग्रुप ऑफ स्कूल्स की मुख्य शाखा रोहनियाँ वाराणसी के बहुउद्देशीय हॉल (मल्टीपरपज हॉल)में जी-20 चिल्ड्रेन्स फोरस, 2023 का ज्ञानवर्द्धक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथि पृथ्वीश नाग, निदेशक शेपा ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सेवानिवृत्त कुलपति महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ वाराणसी। संस्था के अध्यक्ष डॉ.प्रदीप 'बाबा' मघोक, निदेशिका श्रीमती पूजा मधोक अतिरिक्त निदेशक श्री माहिर मधोक, अतिरिक्त निदेशिका श्रीमती अलीशा मधोक वालिया एवं श्रीमती फिज़ा मधोक द्वारा संस्थापकद्धय डॉ.अमृतलाल इशरत एवं मैडम दीश इशरत के तैल चित्र पर मार्ल्यापण, दीप प्रज्ज्वलित एवं श्रद्धासमुन अर्पित कर उन महान आत्माओं को याद करते हुए श्रद्धाजलि अर्पित करके किया गया।

तत्पश्चात विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक स्वागत गीत एवं ऑर्केस्ट्रा प्रस्तुत किया गया। जिसको सुनकर मंत्रमुग्ध दर्शकों की गड़गड़ाहट से हॉल गूंज उठा।

इसी क्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती गुरमीत कौर ने मुख्य अतिथि पृथ्वीश नाग एवं विभिन्न विद्यालय से आए हुए शिक्षकगण का स्वागत स्मृति चिह्न एवं पुष्प गुच्छ भेंट करके किया। तदोपरांत मुख्य अतिथि ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जी -20 चिल्ड्रेन फोरम 2023 सत्ता और शक्ति का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो हमारे देश के नौजवानों के लिए भविष्य का निर्माण कर रहा है। आज बच्चों के अधिकारों शिक्षा और उनके भविष्य के बारे में एक साथ चर्चा करने के लिए एकत्रित हुए हैं। बच्चों का योगदान समाज के लिए महत्वपूर्ण है, हमें उनकी सुरक्षा, सुरक्षित जीवन और विकास की गारण्टी देने का कर्तव्य है। अतः हम सभी को एक माध्यम के रूप में सजग रहना होगा और बच्चों के हित में कार्य करना होगा, क्योंकि वे हमारे देश के भविष्य है।

इसी क्रम में संस्था के अध्यक्ष डॉ.प्रदीप बाबा मधोक ने अपने वक्तव्य में कहा कि जी-20 को ग्रुप ऑफ 20 भी कहा जाता है जिसमें उन्नीस देश सदस्य हैं। इस शिखर सम्मेलन का विषय वसुधैव कुटुम्बकम् । इसका उद्देश्य है कि हमारे बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने की उपायों की खोज करना। हम जानते है कि हमारे पास समस्याओं और चुनौतियों की भरमार है फिर भी हम सब साथ काम करने से समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। हम सब संकल्प लेते है कि हम भारत को सामाजिक, राजनैतिक और आर्थिक दृष्टि से सशक्त बनाएँगे। इसके बाद जी-20 देशों के प्रतिनिधित्व करते हुए संगीत की धुन पर विद्यालय की छात्र-छात्राओं द्वारा रैंप वॉक की प्रस्तुति की गई। इन्हीं औपचारिकताओं के साथ ही संस्था के अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम की उद्घाटन की घोषणा की गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की झलक भी प्रस्तुत की गई।

 

सतत् विकास का उद्देश्य है गरीबी को समाप्त कर सभी नागरिकों को एक समान सुरक्षित उत्कृष्ट जीवन देना। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इसे 17 लक्ष्यों में बाँटा गया। इस प्रकार कार्यक्रम के प्रथम सत्र का आरम्भ इन्हीं 17 लक्ष्यों पर विभिन्न विद्यालयों से आए प्रतिभागियों ने जमकर अपने-अपने विषयों पर चर्चाएं की। जो काफी रूचिकर था । कार्यक्रम का द्वितीय सत्र का शुभारंभ एक सामूहिक गीत के द्वारा हुआ तत्पश्चात आए हुए निर्णायक मंडल श्री गुरमीत सिंह (आई०एम०एस०लर्निंग रिसोर्सेज प्रा०लि०) वाराणसी, लेनिन रघुवंशी सामाजिक कार्यकर्ता, मनीषा आशीष मेहरोत्रा प्रोफेसर अर्थशास्त्र, काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी का स्वागत एवं अभिनंदन संस्था के अध्यक्ष, निदेशिका एवं प्रधानाचार्या ने स्मृतिचिह्न एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। इसी क्रम में सतत् विकास लक्ष्य 1 से लेकर 17 लक्ष्य आए हुए प्रतिभागी प्रतिनिधि द्वारा चर्चाएं प्रस्तुत किया गया। क्रमशः निर्णायक मण्डल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज बड़े गर्व की बात है कि हम सभी मिलकर सतत् विकास के विषय में चर्चा कर रहें है। हम सभी जानते हैं कि सशक्ति, सुरक्षा और स्मृद्धि के लक्ष्य केवल वचनों से नहीं हो सकते बल्कि हमें कठिनाईयों का सामना करना होगा और उन्नति के लिए मिलकर काम करना होगा। यह योजना हमारे देश के विकास के लिए मार्गदर्शन है अतः हम सभी को मिलकर काम करना होगा ताकि हम अपने इस लक्ष्यों को पूरा कर सके और देश के हर नागरिक के लिए बेहतर भविष्य को साकार कर सकें।

कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिभागी विजेताओं को निर्णायक मण्डल, संस्था के अध्यक्ष, निदेशिका एवं प्रधानाचार्या द्वारा क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार ट्राफी एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। संस्था की निदेशिका श्रीमती पूजा मधोक ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी प्रतिभागियों ने सराहनीय कार्य किया है। इस तरह के कार्यक्रम से आप सभी के ज्ञान में वृद्धि, आत्मविश्वास एवं बोलने, सुनने की कला का विकास होता है।

कार्यक्रम में सभी शिक्षणगण एवं विभिन्न विद्यालयों से आए शिक्षक इंचार्ज सक्रिय रूप से उपस्थित होकर कार्यक्रम का आनंद उठाया।

कार्यक्रम के समापन में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती गुरमीत कौर ने कहा कि आप सभी ने इस कार्यक्रम को सफल एवं महत्वपूर्ण बनाया उपस्थित विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि इस प्रकार के प्रभावशाली कार्यक्रम का आयोजन भविष्य में भी आयोजित होती रहेंगी। सभी का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन करके कार्यक्र का समापन किया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6936


सबरंग