MENU

दुर्गा पूजा पंडालों के लिए प्रशासन ने जारी किये आवश्‍यक निर्देश, जरूर पढ़ें



 17/Oct/23

वाराणसी। शारदीय नवरात्रि के पर्व पर बनारस में हो रहे दुर्गा पूजा पंडालों की मूर्ति स्थापना/विसर्जन/जुलूस आदि के सम्बन्ध में शांति/कानून, भीड़ नियंत्रण आदि तैयारी के मद्देनजर पुलिस उपायुक्त काशी जोन आरएस गौतम अपने कार्यालय में अपर पुलिस उपायुक्त जोन काशी चन्द्रकान्त मीणा, सहायक पुलिस आयुक्त भेलूपुर प्रवीण कुमार सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त-दशाश्वमेध अवधेश कुमार पाण्डेय, सहायक पुलिस आयुक्त-चेतगंज राजकुमार सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त कोतवाली अमित कुमार पाण्डेय की उपस्थिति में एक गोष्ठी आहुत की गई। बैठक के दौरान पूजा पण्डालों/विसर्जन आदि की सुरक्षा प्रबन्ध के सम्बन्ध में पुलिस उपायुक्त काशी जोन द्वारा कड़ाई से नियम पालन के निर्देश दिये गए। उन्‍होंने कहा कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले पूजा पण्डाल का निरीक्षण कर लें व सभी आयोजकगण को समुचित दिशा निर्देश भी दें। आयोजकगणों की एक शांति समिति की मीटिंग कर लें तथा उनको निर्देशित करें कि सभी पूजा पण्डाल व जुलूस परम्परागत मार्ग से निकाले किसी प्रकार की कोई नई परम्परा की शुरुआत न करें और न ही जुलूस मार्ग में कोई परिवर्तन किया जायेगा। पण्डाल की सही तरीके से जाँच कर ले कि उनका सम्पर्क बिजली के मेन लाइनों से न हो, न ही कोई पण्डाल विद्युत लाइन के नीचे बनाया गया हो। दुर्गा पूजा पण्डालो में आयोजकों से सम्पर्क करके सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाये। पण्डाल निर्माण में सिन्थेटिक कपड़े रस्सियों आदि का प्रयोग न करते हुए रेशम की रस्सियो का प्रयोग किया जाय। यह जाँच लिया जाय कि पूजा पण्डाल/मूर्ति स्थापना आयोजकों द्वारा नियमानुसार विद्युत कनेक्शन लिया गया अथवा नहीं, यदि नही लिया गया है तो नियमानुसार विद्युत कनेक्शन लिये जाने हेतु निर्देशित किया जाये।

पण्डाल में नंगा बिजली का तार न हो अपितु प्लास्टिक कोडेड तार लगाया गया हो। पण्डाल के पास अग्निशमन हेतु पानी, बालू भरी बोरी व अन्य अग्निशमन उपकरण अवश्य रखें। अस्थायी ढाँचे के अन्दर या समीप किसी प्रकार की खुली लपटों के अग्नि कार्य न हो। प्रतिमा विर्सजन जुलूस मार्ग में पड़ने वाले बिजली के खम्भे, लटके हुए  बिजली के तार, पेड़ की टहनियाँ आदि को चेक कर लिया जाय कि बिजली के खम्भों में विद्युत प्रवाह तो नही हो रहा है और लटके हुए बिजली के तार एवं मार्ग में बाधा उत्पन्न करने वाली पेड़ की टहनियों को सम्बन्धित से पत्राचार कर ससमय ठीक करा लिया जाय।

माँ दुर्गा प्रतिमा विसर्जन कुण्ड में पर्याप्त पानी, बिजली व साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित रखी जाये। विसर्जन के समय किसी भी प्रकार की आतिशबाजी न हो और न ही पटाखे आदि छोड़े जाये। मूर्ति विसर्जन के दौरान कोई भी व्यक्ति लाठी-डंडा नहीं लेकर जाएगा व मार्ग में किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता नहीं करेगा तथा मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम निर्धारित मार्ग व स्थान पर ही होगा। कोई भी लाउड स्पीकर का प्रयोग तेज ध्वनि में नही करेगा। न्यायालय के आदेशानुसार निर्धारित डेसीबल में ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जायेगा। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि लाउड स्पीकर की आवाज कार्यक्रम स्थल से बाहर न जाये। पुलिस उपायुक्त काशी-जोन द्वारा निर्देशत किया गया की पंडालों में आयोजित कार्यक्रमों में कूपन व लॉटरी से संबंधित किसी भी प्रकार का आयोजन न करें। यदि कोई व्यक्ति अफवाहों पर विचार कर किसी प्रकार का कोई उद्दंडता करेतो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाय।

वर्तमान में मिशन शक्ति फेज-4 अभियान के तहत जगह-जगह पर चौपाल लगाकर शासन द्वारा जारी विभिन्न हेल्पलाइन नम्बर (मुख्यमंत्री हेल्प लाइन-1076, वूमेन पावर लाइन-1090, चाइल्ड लाइन-1098, महिला हेल्प लाइन-181, पुलिस आपातकालीन-112, स्वास्थ्य सेवा-102, एम्बुलेंस सेवा-108, साइबर क्राइम-1930) के सम्बन्ध में तथा महिलाओं को लाभान्वित करने वाली कल्याणकारी योजनाओं जैसे- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, बैंकिंग कॉरस्पॉन्डेन्ट सखी, राष्ट्रीय पोषण मिशन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे मेंभी अवगत करायें।

मिशन शक्ति के दौरान प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों को भी स्वीकार कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। आगामी त्यौहार भरत मिलाप मेला व नक्कटैया के दृष्टिगत समुचित पुलिस प्रबन्ध करें तथा मनबढ़ व्यक्तियों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। सभी लोग बीट आरक्षियों की बीट बुक तैयार करायें तथा समय-समय पर उसकी जांच करते रहें व अधिक अधिक बीट सूचना अंकित कराकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करायें। ऑपरेशन क्लीन अभियान के तहत थानो पर पड़े मालों का अधिक से अधिक निस्तारण करायें।

आप सभी अपने-अपने क्षेत्र के सभी भूमि विवाद को चिन्हित कर उनका भूमि विवाद रजिस्टर में इन्द्राज करायें साथ ही सतर्क दृष्टि बनायें रखें। किसी प्रकार से तनाव की स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल उच्चाधिकारीगण को अवगत करायें व आवश्यक विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

अपने-अपने क्षेत्र में पर्याप्त रूप से गश्त करें जिससे किसी भी प्रकार कि कोई लूट, स्नैचिंग, छेड़छाड़, चोरी, टप्पेबाजी आदि घटनाएं न होने पाये इस पर विशेष ध्यान रखा जाये। क्षेत्र में कहीं भी अवैध मीट की दुकाने न चलने पायें तथा जिन मीट कि दुकानो का लाइसेंस है वो सभी दुकाने भी पर्दे से ढकी रहें। क्षेत्र में किसी प्रकार के मादक पदार्थ/जानवरों की अवैध तस्करी न होने पाये। सभी लोग सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी ऑफलाइन/ऑनलाइन सट्टा/जुआं न होने पायें इस सतर्क दृष्टि बनायें रखें। आइजीआरएस के प्रार्थना पत्रों की जांच गुणवत्तापूर्ण तरीके से करें किसी प्रकार का असंतुष्ट फीडबैक न आयें।

वर्तमान में चल रहे सवेरा अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को जोड़े तथा उनके सरकार की योजनाओं पर सुरक्षा के दृष्टिगत जारी हेल्पलाइन नम्बरों के बारे में अवगत करायें।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9758


सबरंग