MENU

ब्रेथ ईज़ी ने विश्व सी.ओ.पी.डी दिवस पर जन जागरूकता रैली निकालकर किया लोगों को जागरूक



 15/Nov/23

बच्चे बच्चे,बूढ़े और जवान, सभी के फेफड़े हो रहे बेजान : डॉक्टर एस.के पाठक 

ब्रेथ ईजी चेस्ट अस्सी वाराणसी द्वारा विश्व सी.ओ.पी.डी दिवस (15 नवम्बर 2023) के उपलक्ष में प्रातः 8 बजे एक जन जागरूकता रैलीका आयोजन किया गया।

इस जन जागरूकता रैली की शुरुआत डॉ एस. के पाठक (वरिष्ठ टी.बी, श्वांस एवं फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डा स्वप्निल पाठक,व डा सुनीता पाठक (निदेशिका, ब्रेथ ईज़ी) ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया। ब्रेथ ईजी अस्सी, वाराणसी से शुरू की गयी स्वास्थ्य जन जागरूकता रैली, अस्सी घाट सुबह बनारस मंच से लोगो को दमा बिमारी के बारे में बताया साथ योगा के माध्यम से लोगो फेफड़े कैसे मजबूत किया जा सकता है इसकी जानकारी भी दिया गया। विश्व सी ओ पी डी दिवस पर ब्रेथ ईजी का संकल्प है कि दमा जैसे बीमारी से दूर रहे साथी साथ लोगों को अवेयर करते हुए कहां की बीड़ी सिगरेट गांजा जैसे नशा पदार्थ न करें ये नशा दमा कैंसर जैसी बीमारियों को न्योता देता है इस जागरूकता रैली के द्वारा लेंस चेकअप वैन भी निकाली गई! ये लेंस चेकअप वैन शहर के प्रमुख जगह जैसे लंका, रविंद्रपुरी, गदौलिया, रामनगर, जैसे भीड़ इलाको में लगाई जायेगी! ब्रेथ ईजी ने संकल्प के साथ -साथ ये भी कहा की हर शुक्रवार को ओ पी डी फ्री मे किया जायेगा। जिससे गरीब तबके के लोग अपना चेकअप करा सके। आप को बता दे की कई वर्षों लगातार ये कार्य किया जाता रहा है! ब्रेथ ईजी चेस्ट सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, अस्सी, वाराणसी के वरिष्ठ टी.बी, एलर्जी, श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ. एस. के पाठक ने बताया कि दिवाली के बाद पलुशन लेबल बढ़ जाता है जो हवा में मिलकर ज्यादा खतरनाक हो जाता है,और ये लेंस में जाकर कफ बलगम गले मे ख़राश आना शुरू हो जाता है । सी.ओ.पी.डी / दमा दिवस पर डॉक्टर एस के पाठक ने बताया की “आज वायु प्रदूषण दुनिया की एक बड़ी समस्या में से एक है। कई बीमारियों का कारण वायु प्रदूषण है। ये एलर्जी और फेफड़े की अन्य बीमारियों का मुख्य कारण वायु प्रदूषण ही हैं । 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 शहर भारत के हैं। इनमें अपना बनारस तीसरे सबसे प्रदूषित शहर है इससे बचने के लिये लोगो को बताया की रोज व्याम योगा सभी को करना जरुरी है। इस रैली में शहर के 100 से भी ज्यादा युवा, सम्मनित नागरिक व ब्रेथ ईजी चेस्ट फाउंडेशन फॉर ह्यूमैनिटी के सदस्य ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । रैली के तदोपरांत डॉ. एस. के पाठक एवं डा स्वप्निल पाठक के नेतृत्व में मोबाइल लंग्स चेकअप वैन द्वारा व मोबाइल चिकित्सा शिविर का

आयोजन किया गया। जिसमे ब्रेथ ईजी वैन वाराणसी के प्रमुख चौराहों पर गयी व वहां के जनता की फेफड़ो की जाँच कंप्यूटर मशीन द्वारा की गयी। इनमे कुल 1200 से भी अधिक लोगो के फेफड़ो की क्षमता मापी गयी, जिसमे 500 से भी अधिक लोग श्वांस व एलर्जी रोग से ग्रसित पाए गए। इन मरीजों को ब्रेथ ईजी में निःशुल्क परामर्श के लिए दिन शुकवार को बुलाया गया। ये ब्रेथ ईजी वैन तीन दिन तक लगातार वाराणसी कि जनता का अलग अलग रूट पर जाकर फेफड़ो कि क्षमता निःशुल्क नापेगी। दिन शनिवार को एक दमा पर एक मेडिकल सेमिनार का आयोजन जनरल प्रैक्टिशनर को दमा बिमारी के बारे में अपडेट किया जाएगा।

डॉ पाठक ने बताया कि - "ब्रेथ ईजी जन जागरूकता के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाता रहता हैं जिसमे निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, क्लिनिक, जन जागरूकता रैली, मोबाइल कैंप प्रमुख हैं।” डॉ. पाठक के नेतृत्व में हुई इस जन जागरूकता रैली में सुनील उपाध्याय, अभिषेक केशरी, अश्विन पाठक, अखिलेश, विनीत, रतन, संजय व ब्रेथ ईज़ी चेस्ट फाउंडेशन फॉर ह्यूमैनिटी के सदस्य सम्मलित थे ।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9656


सबरंग