MENU

सनबीम भगवानपुर में भारत सरकार नीति आयोग के 4 दिवसीय अटल टिंकरिंग रोबोटिक्स का प्रशिक्षण शिविर हुआ सम्पन्न



 07/Dec/19

वाराणसी के सनबीम विद्यालय भगवानपुर में नीतिआयोग की ओर से एटीएल इनोवेशन मिशन के संयुक्त तत्वावधान में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।
बताते चलें कि आज के अत्याधुनिक युग में ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अनेक अनुसंधान किये जा रहे हैं। जिसका शुभारंभ विद्यालय से ही किया जाता है। वस्तुतः 3 से 6 दिसंबर तक सनबीम विद्यालय भगवानपुर में ‘नीतिआयोग’ की ओर से ‘अटल इनोवेशन मिशन’ के संयुक्त तत्वावधान में भारत के कोने-कोने से आये अनेकानेक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।
उक्त शिक्षण-प्रशिक्षण महानतम् कार्य को आईबीएम (प्ठड) ने प्रायोजित किया गया। इस ट्रेनिंग सेशन को तीन महत्वपूर्ण लोगों ने संपन्न करवाया। जिसमें मिस्टर जगमोहन यादव जो पिछले 7 वर्षों से ‘स्टेम एजूकेशन’ में कार्यरत हैं, दूसरे मि. देबाशीष मोहन्ता जो साइंस कम्यूकेशन में एमटेक हैं एवं मिस पूर्णिमा बादिगर रहीं जिन्हें हमने लीड कन्सल्टेन्ट के रूप में पाया।
कहना न होगा कि उक्त शिक्षकों को जो प्रशिक्षित किया गया वे लर्निंग लिंक्स फाउन्डेशन की अगुवाई में यह सेशन तीन दिनों तक 3 से 6 दिसंबर तक चला। इस सत्र की सबसे बड़ी विशेषता यह थी किं शिक्षकों को तकनीक के उपयोग, उसके लाभ आदि बातों की खास जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त थ्रीडीप्रिंटर, आर्डूनो, रैस्पबरी पाइ, बेसिक इलेक्ट्राॅनिक्स, सोल्डरिंग, सेन्सर इत्यादि टेक्निकल ज्ञान से अवगत कराया गया, ताकि सभी शिक्षक अपने शिक्षण कार्य के दौरान विद्यार्थियों को उक्त नवाचार से शिक्षा प्रदान कर सकें। उक्त शिक्षण-कार्य से बच्चों को ‘एटीएल’ लैब की उपयोगिता समझ आ सकेगी और उनका भविष्य उज्ज्वल होगा।
इसके उपरान्त इस प्रशिक्षण सत्र के दौरान शिक्षकों को लीडरशिप, पीएफएमएस, एटीएल डैशबोर्ड, जेम, इंटलैक्चुअल प्राॅपर्टी राइट्स (पेटेन्ट्स, काॅपीराइट, ट्रेडमार्क, डिजाइन) के विषय में भी जानकारी दी गई ताकि वे नये आविष्कारों को पेटेंट कराए या उसका ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाये।
उक्त तकनीकी बातों की गूढ़ता को भली प्रकार समझने हेतु शिक्षकों से अनेक ऐक्टिविटी (क्रियाकलाप) या प्रायोगिक कार्य भी कराये गये।
इस अवसर पर विद्यालय परिवार के अनेक ऐडमिन भी उपस्थित रहे, जिनमें सहनिदेशिका श्रीमती प्रतिमा गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप मुखर्जी, प्रधानाचार्या श्रीमती गुरमीत कौर उपस्थित रही। प्रधानाचार्या ने सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित किया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4076


सबरंग