MENU

कामर्स फेस्टिवल 2023 का सफल आयोजन



 01/Dec/23

 विभिन्न उद्योगपतियों क जीवनी को छात्रछात्राओं ने मंच

पर दर्शाया

सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में कामर्स के छात्र–छात्राओं के लिए वार्षिक कामर्स फेस्टिवल-कामक्वेस्ट 2023 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कामर्स के बच्चों द्वारा व्यापार और वाणिज्य से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ  काशी हिंदु विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग के प्रमुख मुख्य अतिथि प्रो.जी.सी. जायसवाल व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि प्रो.जे सी. जयसवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय युवाओं में असीम प्रतिभा है और अपनी योग्यता, क्षमता व मेहनत से वे आने वाले समय में देश को नई ऊचांईयों  पर ले जाएगें। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हे बचपन से ही विभिन्न गतिविधियों का बोध करना चाहिए। प्रो. जायसवाल ने वाणिज्य क्षेत्र में प्रमुख संभावनाओं और चुनौतियों का भी विस्तार से जिक्र किया।

अपने संदेश में विद्यालय के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि ईमानदारी, लगन, निष्ठा व परोपकार से व्यापार और जीवन में सफलता आसान हो जाती है।

विभिन्न गतिविधियां

वकील गिरी–इस शीर्षक के साथ आयोजित वाद-विवाद कार्यक्रम के माध्यम से प्राइवेटाजेशन, सोशल मीडिया के सही व गलत इस्तेमाल, कोविड़ के बाद बिजनेस पर पड़ने वाला असर पर बच्चों ने अपने विचार प्रस्तुत किये।

बिजनेस क्विज–इस अवसर पर बच्चों के लिए व्यापक प्रश्नोत्तरी आयोजित किया गया, जिसमें कामर्स, बिजनेस, इकोनामिक्स एवं करेंट अफेयर्स से संम्बधित प्रश्न पूछे गये।

केस स्टडी–कामर्स फेस्टीवल के अन्तर्गत छात्र–छात्राओं ने विभिन्न विषयों पर शोध व पड़ताल कर के केस स्टडी प्रस्तुत की। जिसमें प्रमुख रुप से ऑनलाइन ट्रेडिंग, नेटफ्लिक्स, स्टारबक्स संस्थानो के बारे में विस्तृत केस स्टडी कर पावर प्वांइट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया।

 एडमैड–इस आयोजन में बच्चों ने विभिन्न पदार्थो, उत्पादों एवं सामाजिक मुद्दों से जुड़े विज्ञापन तैयार किये व प्रस्तुत किये और विज्ञापनों के सजीव प्रदर्शन से कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को रोमांचित कर दिया।

 बिजनेस टाइकून–जैपुरिया स्कूल द्वारा आयोजित इस विशेष कार्यक्रम में छात्र–छात्राओं ने भारत के सफल व्यक्तियों का रोल प्ले कर उनके जीवन की कहानी सुनाई। इस प्रस्तुतिकरण में प्रमुख रुप से अदिती चोपड़ा ने सबिना चोपड़ा, एंजल यादव ने स्वाती भार्गव, यश गुप्ता ने रणवीर इलाहाबादी, राज सिंह ने संदीप माहेश्वरी की जीवन यात्रा पर प्रकाश ड़ाला।

फोटोग्राफी-कामक्वेस्ट में बच्चों ने फील्ड में जाकर विभिन्न व्यापारिक व सामाजिक गतिविधियों की फोटोग्राफी की और उनसे जुड़े पोस्टर तैयार किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कामर्स विभाग के बच्चों द्वारा किये जा रहे। ऑनलाइन स्टॉक मार्केट प्रोजेक्ट का भी मुआयना किया, जिसमें उन्होने छात्रों से ट्रेडिंग से जुड़े सवाल–जवाब भी किये।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि एचडीएफसी के वाराणसी क्लसटर हेड कृष्ण कुमार मिश्रा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जिसमें अनुष्कादीप, वैभव तिवारी, अलीज्बा खान, अंश सिंह, सानिध्य दुबे व अन्य मुख्य थे।     

कृष्ण कुमार मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जैपुरिया स्कूल द्वारा छात्र–छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए किए जा रहे प्रयास उल्लेखनीय है और युवा पीढ़ी की प्रतिभा हमें भी प्रेरणा देती है। अपने संस्थान एचडीएफसी का उदाहरण देते हुए उन्होने कहा कि हम सभी को अपने सामाजिक दायित्वों का अवश्य ध्यान देना चाहिए।

 कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की छात्रा मृदुल व प्रज्ञा  ने किया। कार्यक्रम का संयोजन ऋषभ श्रीवास्तव, अरुण अग्रवाल, ज्योति गुप्ता, मानसी सिंह, तौसीफ खान, आभास बोस आदि शिक्षकों द्वारा किया गया।

     इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, निदेशक अनिल के.जाजोदिया, राधिका बजाज, प्रधानाचार्या सुधा सिंह, शैक्षणिक प्रबंधक नरेन्द्र पाण्डेय व अन्य उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7276


सबरंग