MENU

नन्हे मुन्नों ने आकर्षक विज्ञान मॉडल का किया प्रदर्शन



 07/Dec/23

वाराणसी में रोपवे, स्मार्ट सिटी मॉडल बने विशेष आकर्षण

सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में विज्ञान प्रदर्शनी उत्क्रांति 2023 का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कक्षावार तरीके से छात्र–छात्राओं ने अपनी सोच रचनात्मकता और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के आधार पर बनाये गये 114 विभिन्न मॉडल को प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

बच्चों द्वारा तैयार किये गये बहुत ही आकर्षक व ज्ञानवर्धक वर्किंग मॉडल ब्लड ग्रुप एण्ड हाइड्रोपॉनिक कल्चर, वर्किंग मॉडल ऑफ ह्यूमन आई, वर्किंग मॉडल ऑफ ह्यूमन लंग्स,  वाराणसी में बन रहे रोप वे व स्मार्टसिटी मॉडल का मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ वाराणसी एयरपोर्ट के निदेशक पुनीत गुप्ता व गणमान्य व्यक्तियों ने दीप प्रज्जलवन कर किया।

अपने सम्बोधन में एयरपोर्ट निदेशक पुनीत गुप्ता ने कहा कि आज के दौर के युवाओं में रचनात्मकता और आगे बढ़ने की ललक से बेहतर भविष्य का निर्माण होगा। विज्ञान हमेशा से प्रगति और बेहतर जीवन के लिए आधार प्रदान करता है।

उपस्थित अभिभावकों व छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए विद्यालय के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि जैपुरिया स्कूल का प्रयास है कि विभिन्न शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों के माध्यम से युवाओं का सर्वांगीण विकास है। और वह देश समाज के लिए अपना बड़ा योगदान करने हेतु तैयार हो।

विद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने कहा कि इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य  बच्चों के भीतर वैज्ञानिक सोच विकसित करना व उनकी जिज्ञासा को बढ़ावा देना रहा। हमारे चारो ओर व्याप्त विषयों का मॉडल प्रस्तुत करने के साथ – साथ बच्चों ने विभिन्न समस्याओं के संभावित समाधान भी प्रस्तुत किये।

आकर्षक मॉडल

इस प्रदर्शनी में कक्षा 2 की सिद्धी पाण्डेय ने शरीर की बनावट व अंगो का मॉडल, कक्षा 3 से यश पटेल व अब्दुल अंसारी ने वॉटर साईकिल, कक्षा 4 के रुद्र बिसेन ने सोलर सिस्टम,  कक्षा–5 की वृति व शाम्भवी ने स्मार्ट सिटी, कक्षा-6 से दिव्यांजलि, दृष्टि, प्रानवी कुमारी ने एसिड़ रेन, कक्षा-7 की स्मृति शर्मा, आरुषि यादव व अग्रिमा भार्गव ने ह्दय प्रत्यारोपण केन्द्र, रुद्र पाण्डेय, आदित्य जायसवाल, राजवीर सिंह ने इलेक्ट्रिक बिल सेटअप, कक्षा-8 से अनिमेश बरनवाल, आर्यन कुमार, अमल कुमार ने ऐलिवेटर का मॉडल, कक्षा-9 के शिवम सिंह के ड्रोन का मॉडल बनाया। मॉडलो के प्रदर्शन के साथ–साथ बच्चोम ने आगन्तुको  व भ्रमण कर रहे छात्र–छात्राओं को अपने प्रयोग व मॉडल के बारे में विस्तार से बताया।

मुख्य अतिथि पुनीत गुप्ता द्वारा विभिन्न वर्गो में छात्र-छात्राओं के सर्वश्रेष्ठ मॉडल को पुरस्कृत किया गया जिसमें जेसिका,अश्विन, शिवांश दुबे, सिद्धी पाण्डेय, मधुरेन्द्र, अद्विका तिवारी, आराध्या, तनिष्का, आयुष सिंह, मयंक आदि अन्य प्रमुख रहे।

कार्यक्रम का संचालन छात्रा हिब्जा शाकीर ने किया। कार्यक्रम का संयोजन निहारिका यादव, जितेन्द्र पाण्डेय, रॉबिन श्रीवास्तव, अनिल भारती, रितेश गुप्ता, विजय कुमार विश्वकर्मा, बुशरा रियाज खान, अनामिका सिंह, ब्रृजेश मिश्रा, सरिता मिश्रा, स्वधा श्रीवास्तव,स्वाति आदि शिक्षको द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, निदेशक अनिल के.जाजोदिया, राधिका बजाज, शैक्षणिक प्रबंधक नरेन्द्र पाण्डेय व अन्य अभिभावक उपस्थित रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6589


सबरंग