MENU

प्रशासन के असहयोग पर न्यायालय जायेगा पूर्वांचल स्कूल एसोशिएसन : डॉ. दीपक मधोक



 03/Sep/17

राज्य व केंद्र सरकार तथा सीबीएसई का नियम- कानूनों तोड़ने वालों के खिलाफ है एसोशिएसन 

नीजी स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार नकेल कसे जाने को लेकर वाराणसी में पूर्वांचल स्कूल एसोशिएसन की एक बैठक का आयोजन किया गया। होटल सूर्या में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. दीपक मधोक ने सभी उपस्थित स्कूल संचालकों से बैठक के उद्देश्य, एसोशिएसन के पदाधिकारियों का चयन तथा विभिन्न मुद्दों जैसे आरटीई, आरटीआई, जीएसटी, परिवहन तथा ट्रैफिक सम्बंधी कठिनाइयों पर चर्चा की गई । एशोसिएसन के पदाधिकारियों ने सम्बंधित विभागों से समंन्वय कर समस्याओं का समाधान करने तथा विद्यालयों के संचालन में आ रही कठिनाइयों के संदर्भ में उच्चाधिकारियों से सम्पर्क कर समस्याओं का निराकरण करने पर जोर देते हुए कहा कि जिन मुद्दों पर प्रशासन का सहयोग नहीं देगा उसके लिए न्यायालय जाने के लिए भी निर्णय लिया जा सकता है। डॉ.मधोक ने बाकायदा प्रस्ताव पारित कर दो टूक शब्दों कहा कि सभी स्कूल संचालक राज्य व केंद्र सरकार के नियमों के साथ ही सीबीएसई द्वारा बनाये गये नियम कानूनों तथा मानकों का पालन सुनिश्चित करें अन्यथा एसोशिएसन उनके साथ खड़ा नहीं होगा।

यहां सवाल उठता है कि डॉ. मधोक की इस बैठक में यदि एशोसिएसन के पदाधिकरी इस बात पर भी चर्चा करते कि आखिर प्रदेश सरकार इनपर नकेल क्यों कस रही है, ये तो बस एक बहाना है। इसके लिए वर्षों से निजी स्कूलों के द्वारा अभिभावकों से मनमानी फीस वसूलि तो कुछ हद तक जायज है किंतु  इसके साथ ही किताब, कांपी, ड्रेस वालों से लाखों की दलालि खाने वाले स्कूल संचालकों पर आखिर नकेल क्यों न कसी जाये। इस मनमानी के खिलाफ यदि जन समर्थन नहीं मिलेगा तो बेहतर शिक्षा के नाम पर लूट करने वाले इन संचालकों पर सरकार कानून में परिवर्तन कर और भी शिकंजा कसे तो भी कम है। आखिर इन पदाधिकारियों में कुछ को छोड़ दिया जाये तो कई इतनें बड़े मगरमच्छ हैं जो केवल हाईस्कूल‌- इन्टर का फार्म भरकर करोड़ो काली कमाई करते हैं और पांच सितारा होटल में बैठक कर जनहित में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लिये गये फैसले के खिलाफ आर – पार की लड़ाई का ऐलान करते हैं। अब देखना है कि सरकार के जनहित के फैसले के आगे निजी स्कूलों की मनमानी भारी पड़ती है या नहीं।

बैठक में वाराणसी, जौनपुर, मिर्ज़ापुर, चंदौली, भदोही के लगभग चार दर्जन से अधिक विद्यालयों के संचालकों की मौजूदगी रही। बैठक में अध्यक्ष डॉ.दीपक मधोक, उपाध्यक्ष राहुल सिंह, सचिव डॉ.हरीओम सिंह, संयुक्त सचिव मुकुल पांडेय, कोषाध्यक्ष जगदीप मधोक तथा कर्यकारिणी के सदस्यों में प्रमुख रूप से प्रदीप मधोक (बाबा ) डॉ.जीसी तिवारी, श्रीमती सुचेता हुडूँ, प्रबोध नारायण सिंह, कर्नल पीके सिंह, मेजर एसआर सिंह सहित अनेकों गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8536


सबरंग