MENU

धीरेन्द्र महिला पी.जी. कॉलेज में वार्षिकोत्सव व विद्वतजन सम्मान समारोह हर्सोल्लास के साथ हुआ सम्पन्न



 21/Dec/23

नारी शक्ति राष्ट्र की समृद्धि का आधार : रविंद्र जायसवाल

वाराणसी के सुंदरपुर स्थित धीरेन्द्र महिला पी.जी. कालेज के 21वें स्थापना दिवस वर्ष पर आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन बुधवार 20 दिसंबर को वार्षिकोत्सव व विद्वतजन सम्मान समारोह के साथ सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर नारी शक्ति, राष्ट्रीय एकता तथा काशी वैशिष्ट्य पर आधारित कार्यक्रमों के द्वारा छात्राओं ने अपनी प्रतिभा व कला के प्रदर्शन से अभिभावकों व सम्मानित अतिथियों की वाहवाही लूटी। 

बता दें कि शिक्षित महिला समृद्ध समाज की संकल्पना के साथ सन् 2003 से संचालित यह शिक्षण संस्थान आधुनिक शिक्षा के साथ सांस्कृतिक मूल्यों को संरक्षित रखने में महति भूमिका निभा रहा है।
कार्यक्रम का शुभांरभ दीप प्रज्वलन, मंगलाचरण तथा कुलगीत की प्रस्तुति के साथ किया गया।
समारोह में शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देकर राष्ट्र निर्माण में उत्कृष्ट भूमिका निभा रहे शहर के विद्वतजनों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। 

समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार में पंजीयन एवं स्टाम्प शुल्क राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने कहा कि नारी शक्ति राष्ट्र की समृद्धि का आधार है। किसी भी राष्ट्र का विकास महिलाओं की प्रगति पर निर्भर होता है।
उन्होंने कहा कि एक पुरुष को शिक्षित करने से केवल वही पुरूष शिक्षित होता है लेकिन एक महिला को शिक्षित करने से पूरी एक पीढ़ी शिक्षित होती है। ऐसी ही भावना के साथ यह शिक्षण संस्थान समाज में अलख जगाये हुए है। 

प्राचार्या डॉ. नलिनी मिश्रा ने पिछले दो दशक की उपालब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि संस्था उच्च शिक्षा की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।
इस अवसर पर पिछले 20 वर्षों में टॉप-टेन में स्थान बनाने वाली छात्राओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने संस्था का मान बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। 

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र "दयालु, प्रो. मनोज प्रकाश त्रिपाठी, प्रो. अभय कुमार सिंह, प्रो. मीनाक्षी सिंह, प्रो. मंजुला चतुर्वेदी, प्रो. के.एस. जायसवाल, प्रो. ए.पी. सिंह, प्रो. सरोज रानी, डॉ. राम सुधार सिंह, डॉ. आशुतोष संगीता पंडित, डॉ. जसमिन्दर कौर, डॉ. विश्वनाथ दूबे, डॉ. सुनील विश्वकर्मा, सरकार, डॉ. ओ. पी. तिवारी, डॉ. बेनी माधव की गरिमामयी उपस्थित रही।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7147


सबरंग