MENU

क्रेडाई के न्यू इंडिया समिट 2024 के दूसरे दिन रियल एस्टेट में बिजनेस ग्रोथ के लिए गेंदें घूमीं !



 09/Jan/24

वाराणसी में आयोजित न्यू इंडिया समिट 2024 के दूसरे दिन रियल एस्टेट डेवलपर एसोसिएशन ने राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी और आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मंत्री, उत्तर प्रदेश  डॉ. दया शंकर मिश्र 'दयालु' की उपस्थिति का स्वागत किया।
इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य, विचारक, विश्लेषक और राजनीतिक सलाहकार के रूप मे विख्यात डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि वर्तमान समय मे रियल एस्टेट  सेक्टर विकसित भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है । वर्तमान मे पारदर्शी एवं आधुनिक रियल इस्टेट नीतियों से इस सेक्टर का भविष्य में और भी विकाश होगा। यही समय है सही समय है कि सोच के साथ सरकार रियल एस्टेट सेक्टर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
आयुष मंत्री श्री दयालु ने समिट मे आये सभी के स्वस्थ रहने की शुभकामना देते हुए कहा कि विश्व का प्राचीनतम शहर काशी है, उन्होंने आशा व्यक्त की कि समिट मे आये सभी डेवलपर्स निश्चित् रूप से काशी से बहुत कुछ सीख कर जाएंगे जो उनके सेक्टर के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्र के माध्यम से क्रेडाई के इस समिट को सफल होने की सुभकामना दी एवं कहा कि डबल इंजन की यह सरकार रियल एस्टेट सेक्टर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
यह आयोजन विभिन्न सत्रों पर केंद्रित था, जिससे प्रतिनिधियों को टियर 2, 3 और 4 शहरों में रियल एस्टेट के अतीत, वर्तमान और भविष्य के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिली।
"निर्माण क्षेत्र में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों" पर पहले सत्र में डीएलएफ लिमिटेड, एनलाइट और क्रेडाई की एमएसएमई समिति के प्रवक्ताओं सहित एक बहुत ही प्रतिभाशाली पैनल देखा गया। सत्र में अत्याधुनिक नवाचारों की व्यापक खोज का वादा किया गया, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट और मशीन लर्निंग, बिल्डिंग इंफॉर्मेशन मॉडलिंग (बीआईएम), रोबोटिक्स और स्मार्ट निर्माण सामग्री शामिल थी, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं थी, जो दक्षता बढ़ाने, लागत कम करने और सुधार में मदद कर सकती है। परियोजनाओं के निर्माण और रखरखाव में स्थिरता। सत्र में वास्तविक दुनिया के मामले के अध्ययन, सफल कार्यान्वयन और परियोजना की समयसीमा और परिणामों पर उनके प्रभाव को भी शामिल किया गया।
"पारिवारिक व्यवसाय में नेतृत्व उत्कृष्टता" पर अगले सत्र में ब्रिगेड ग्रुप के पवित्रा शंकर जैसे दूसरी पीढ़ी के डेवलपर, कुमार गेरा (गेरा डेवलपर्स) और गेटंबर आनंद (एटीएस) जैसे विरासती व्यवसाय मालिकों के साथ-साथ एक अन्य को शामिल किया गया था। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के शिक्षाविद् प्रो. कविल रामचन्द्रन ने सत्र में पारिवारिक व्यवसाय की बुनियादी बातों को शामिल किया गया और पैनलिस्टों के व्यापक केस अध्ययनों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों द्वारा समर्थित पारिवारिक व्यवसाय के उत्तराधिकारियों के लिए पारिवारिक व्यवसाय, चुनौतियों, समाधान, सीमाओं और अवसरों को पेश किया गया।
"पौराणिक कथा और नेतृत्व" पर एक और सत्र प्रसिद्ध पौराणिक कथाकार, वक्ता, चित्रकार और लेखक, देवदत्त पटनायक द्वारा प्रस्तुत किया गया और क्रेडाई सोशल मीडिया समिति के अध्यक्ष बानी आनंद द्वारा आयोजित किया गया। धर्म, पौराणिक कथाओं और प्रबंधन के क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता के साथ, उन्होंने दर्शकों को एक ऐतिहासिक जानकारी दी कि कैसे महान प्रबंधन को बढ़ावा दिया जा सकता है। उनका संबोधन इस बात का उदाहरण था कि कैसे बड़े पैमाने पर व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने के लिए पौराणिक कथाओं को खूबसूरती से जोड़ा जा सकता है।

बाकी प्रस्तुतियाँ निर्माण में उत्कृष्टता प्राप्त करने और रियल एस्टेट विकास की वैधता जैसे विषयों के इर्द-गिर्द घूमती रहीं। जैसे ही रियल एस्टेट डेवलपर एसोसिएशन विभिन्न विचारोत्तेजक सत्रों के साथ न्यू इंडिया शिखर सम्मेलन का समापन करता है, वे रणनीतिक विचार-विमर्श के एक पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करते हैं।
आज प्रातः काल सम्पूर्ण भारत से आये डेवेलपर्स ने श्री काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन-पूजन किया।  विश्वनाथ धाम के वर्तमान विकसित स्वरुप को देखकर  अभिभूत हुए एवं अभूतपूर्व विकास की सराहना की। इसके साथ ही सभी डेवेलपर्स ने सायंकाल गंगा आरती का भी अलौकित आनंद लिया। सम्पूर्ण काशी में हुए अभूतपूर्व विकास को देखकर सभी डेवेलपर्स आश्चर्य चकित थे।
इस आयोजन को सफलता पूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए सभी डेवेलपर्स ने पूर्वांचल रियल एस्टेट एसोसिएशन (क्रेडाई पूर्वांचल ) के अध्यक्ष आकाश दीप एवं उनकी टीम तथा वाराणसी बिल्डर्स एंड डेवेलपर्स एसोसिएशन (क्रेडाई वाराणसी ) के अध्यक्ष अभिनव पाण्डेय एवं उनकी टीम की भूरी- भूरी प्रशंसा की एवं बेहतरीन स्वागत के लिए ह्रदय से आभार व्यक्त किया। 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8258


सबरंग