MENU

बीएचयू : छात्रों ने महिला डॉक्टर से दोस्ती कर किया अप्राकृतिक दुष्कर्म, वीडियो बनाकर लिए 60 हजार, 2 छात्रों को पुलिस ने किया अरेस्‍ट



 06/Feb/24

भाजपा सरकार में बिगड़ती शिक्षा व्यवस्था की क्रोनोलॉजी जनता समझ रही है : अखिलेश यादव

वाराणसी। विद्या की राजधानी कही जाने वाली महामना की बगिया आजकल लगातार सुर्खियों में रह रही है। पिछले दिनों हुए कांड को बीते अभी कुछ ही दिन हुए थे कि अब एक सनसनीखेज खबर सामने आ रही है। खबर है कि बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय तृतीय वर्ष के छात्र प्रतापगढ़ के कोतवाली सदर थाना के पूर्वी सहोदरपुर, मकंदरूगंज निवासी श्रीमन नारायण शुक्ल और गाजीपुर के सादियाबाद थाना के छिड़ीचौरा के सूरज दूबे ने ग्रिंडर और फेसबुक मैसेंजर एप से एक डॉक्टर से दोस्ती कर उसे बीएचयू के रुईया हॉस्टल में पांच छात्रों ने बुलाया। पहले डॉक्टर के साथ मारपीट कर अप्राकृतिक दुष्कर्म कर वीडियो बनाया। फिर सोने की चेन, अंगूठी और 60 हजार रुपये छीन लिए। अप्राकृतिक दुष्कर्म का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर और पैसे की मांग की। इसके बाद पूरा बनारस इस वारदात से दहशत में आ चुका है।

डॉक्टर की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लंका थाने की पुलिस ने बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय तृतीय वर्ष के छात्र प्रतापगढ़ के कोतवाली सदर थाना के पूर्वी सहोदरपुर, मकंदरूगंज निवासी श्रीमन नारायण शुक्ल और गाजीपुर के सादियाबाद थाना के छिड़ीचौरा के सूरज दूबे को गिरफ्तार किया है। वहीं, तीन अन्य आरोपियों की पुलिस को तलाश है। थानाध्यक्ष शिवाकांत मिश्र के नेतृत्व में इंस्पेक्टर शिवधारी पासवान और दरोगा अजय कुमार, शिवाकर मिश्रा व आदित्य कुमार राय की टीम ने गिरफ्तार किया है। टीम को डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने 20 हजार रुपये पुरस्कार दिया।

कंदवा बाजार निवासी डॉक्टर ने पुलिस को बताया कि 11 जनवरी को फोन कर एक छात्र ने कहा कि उसके रूम पार्टनर की तबीयत खराब है। छात्र के अनुरोध पर वह बीएचयू गेट पहुंचे। वहां से उन्हें रुईया हॉस्टल ले जाया गया। एक कमरे में ले जाकर दरवाजा बंद कर दिया गया। कमरे में श्रीमन नारायण, सूरज दूबे, गोविंद पासवान, सौरभ यादव और अवनीश मिश्रा सभी ने धमका कर उन्हें निर्वस्त्र कर दिया। उसके बाद अप्राकृतिक दुष्कर्म कर वीडियो बनाया। 20 हजार रुपये और सोने की चेन व अंगूठी छीन ली। फोन-पे और गूगल-पे से 15 हजार रुपये निकाल लिए। एक रिश्तेदार से 25 हजार रुपये मंगवाए। फिर, जबरन एक पत्र लिखवाया गया कि उन्होंने रुईया हॉस्टल में छात्र से अप्राकृतिक दुष्कर्म किया। इसके बाद वीडियो और चिट्ठी वायरल करने की धमकी देकर पैसे मांगने लगे।

इस वारदात के बाद प्रशासन ने तत्‍काल कार्यवाही करते हुए कड़ा एक्‍शन लिया। डीसीपी काशी जोन ने बताया कि सर्विलांस की मदद से आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों ने बताया कि और ग्रिंडर और फेसबुक मैसेंजर एप से दिसंबर में डॉक्टर से दोस्ती की थी। जनवरी में डॉक्टर के साथ वारदात कर रुपये ऐंठने शुरू किए। लगा था कि डॉक्टर शर्म और डर के कारण किसी को कुछ नहीं बताएंगे। आरोपियों के पास से मोबाइल, सोने की चेन व अंगूठी बरामद कर ली गई है। अब पकड़े गए तो पुलिस के सामने भविष्य खराब होने की दुहाई देकर रोने लगे। पुलिस पर उनके गिड़गिड़ाने का कोई असर नहीं हुआ।  आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा।

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के दो छात्रों की गिरफ्तारी के मामले में डीन से बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर प्रो. शिव प्रकाश सिंह ने रिपोर्ट मांगी है। साथ ही, छात्रों पर विश्वविद्यालय के नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि संकाय प्रमुख की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इस सनसनीखेज वारदात के बाद यूपी की राजनीति में भी गर्मागर्मी वापस से आ चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री व सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने भाजपा पर सोशल मीडिया एक्स पर हमला बोला है। उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि पहले बीएचयू में एक छात्रा के साथ... फिर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एक छात्र के साथ और फिर बीएचयू में दुबारा एक और अभद्रता और आपराधिक दुर्व्यवहार की वारदात... भाजपा सरकार में बिगड़ती शिक्षा व्यवस्था की क्रोनोलॉजी जनता समझ रही है। ऐसी घटनाएं शिक्षा के माहौल को खराब करती हैं। लगता है भाजपा सरकार जानबूझकर ऐसा माहौल बना रही है कि लोग पढ़े नहीं, जिससे युवाओं को नौकरी देने का दबाव भाजपा सरकार पर न पड़े और नौकरी-बेरोजगारी चुनावों में मुद्दा न बन पाए।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5058


सबरंग