MENU

गावों में उचित साफ-सफाई के साथ कूड़ा गाड़ी नियमित जाये : मंडलायुक्‍त



 04/Mar/24

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विभागीय योजनाओं की संतृप्तीकरण हेतु संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी जिसमें मंडलायुक्त ने सभी ग्रामों में प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालयों के निर्माण तथा उनके प्रयोग, सामुहिक शौचालयों के निष्क्रिय होने, गलियों के सुदृढ़ीकरण के कार्य, साफ-सफाई, सफाईकर्मी की अनिवार्य उपस्थिति, कायाकल्प के अंतर्गत निर्मित आंगनबाड़ी व प्राइमरी स्कूलों, पंचायत व सरकारी भवनों, जनशिकायतों का निस्तारण, बच्चों के यूनीफॉर्म, मिड डे मील, मेडिकल कैंप समेत सभी बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित विभागों/अधिकारियों को रविवार तक का समय देते हुए इन सभी के संतृप्तीकरण को पूरा करने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त ने कहा की अगर आवास योजना का कोई लाभार्थी छूट गया हो तो उसको प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लेते हुए उसको तत्काल प्रभाव से आवास आवंटन की प्रक्रिया में सम्मिलित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी बीडीओ पंचायतों के फंड खर्च को देखें तथा उससे गलियों आदि के कार्यों को पूरा कराने का कार्य करें। उन्होंने गावों में जगह-जगह कूड़े का ढेर, गंदगी आदि को हटाने का निर्देश देते हुए साफ-सफाई को प्रतिदिन देखने तथा सफाईकर्मी की उपस्थिति को भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

 

मंडलायुक्त ने पंचायत सेक्रेटरी तथा लेखपाल की प्रतिदिन उपस्थिति पंचायत भवन में सुनिश्चित करने को कहा ताकि जनशिकायतों का उचित निस्तारण मौके पर हो सके। उन्होंने सभी गावों में लाभार्थी पेंशन, मृतक नामांतरण आदि के लिए कैंप लगाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया की पूरे गाँव का भ्रमण करें ताकि बुनियादी जरूरतों की उचित पहचान उनके द्वारा की जा सके।

उन्होंने गावों में मेडिकल कैंप लगाने तथा आखों के चेकअप आदि के लिये निर्देश दिया ताकि जरुरतमंद की पहचान करते हुये उनको लाभ दिया जा सके। गावों में स्थित तालाबों के सुंदरीकरण के कार्य भी किया जाये। आंगनबाड़ी द्वारा वितरित होने वाले फूड एंड न्यूट्रिशन सप्लीमेंट की उचित पहुंच भी सुनिश्चत हो। मंडलायुक्त ने एसडीएम, एसीपी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीओ, डीडीओ, डीपीआरओ सभी को गावों का दौड़कर कैंप लगाते हुए योजनाओं के जमीनी संतृप्तीकरण का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5013


सबरंग