MENU

IIT GATE में BHU के तीन छात्रों ने रचा कीर्तिमान, ऑल इंडिया रैंक में नाम आने से खिले चेहरे



 18/Mar/24

आईआईटी में दाखिले के लिए कराई जाने वाली परीक्षा गेट (ग्रेजुएट एप्टीटयूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) 2024 में बीएचयू के तीन छात्र टॉपर बने हैं। खास बात यह है कि ऑल इंडिया पहला रैंक पाने वाला छात्र शिवम, दूसरे पर सार्थक और तीसरा रैंक पाने वाले अभिनव ने इसी साल विज्ञान संस्थान के भू-भौतिकी विभाग से एमएससी टेक की परीक्षा पास की है।

गेट परीक्षा की इस बार जिम्मेदारी आईआईएससी बंगलूरू के पास थी। इसी साल फरवरी माह में परीक्षा के बाद से अभ्यर्थी परिणाम का इंतजार कर रहे थे। शनिवार को देर शाम परिणाम जारी होने के बाद हर कोई एक दूसरे की रैंक की जानकारी में लगा रहा। पता चला कि ऑल इंडिया जो रैंक बनी है, उसमें शुरूआती तीन नाम बीएचयू के छात्रों का ही है। सफलता पाने वाले शिवम, सार्थक, अभिनव ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता-पिता के साथ ही भूभौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो.ज्ञान प्रकाश सिंह और प्रो. मनोज श्रीवास्तव समेत अन्य लोगो को दी है।

आईआईटी में शोध का अपना सपना पूरा करेंगे शिवम
गेट में पहला रैंक हासिल करने वाले शिवम की इस सफलता के बाद पूरा परिवार बहुत खुश है। मूल रुप से गोरखपुर जिले के खजनी के रुद्रपुर निवासी शिवम ने गेट 2024 की परीक्षा में 75.33 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। पिता अरुण कुमार राय एलआईसी एजेंट है जबकि माँ प्रेमबालिका राय गृहणी है।

शिवम ने अपनी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा एसडीडीटी इंटर कालेज रुद्रपुर गोरखपुर से पास करने के बाद बीएचयू से बीएससी मैथमेटिक्स आनर्स किया। इसके बाद भूभौतिकी विभाग से एमएससी टेक की परीक्षा पास की। शिवम ने बताया कि आईआईटी में शोध करने का उनका सपना है, जिसको अब पूरा करेंगे।

किसान के बेटे सार्थक को मिली दूसरी रैंक 
मूल रुप से उत्तराखंड के नैनीताल के रहने वाले सार्थक को परीक्षा में दूसरी रैंक मिली है। इसके पिता रमेश पापनै किसान है। नैनीताल से हाईस्कूल, इंटर, पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद सार्थक ने इस वर्ष बीएचयू भूभौतिकी विभाग से एमएससी टेक किया है। बताया कि परीक्षा देने के बाद से ही परिणाम की तैयारी चल रही है। फिलहाल भूकंप विज्ञान में शोध कर रहे हैं, आने वाले दिनों में वैज्ञानिक बनने का सपना है।

अभिनव ने शिक्षक को समर्पित किया सफलता
गेट में तीसरा रैंक पाने वाले अभिनव शर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय शिक्षकों को दिया है। विशेष रुप से दिवंगत शिक्षका डॉ. रोहतास को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि शिक्षकों का ही मार्गदर्शन है कि सफलता मिली है। मूल रुप से मिर्जापुर जिले के कछवा के कटका गांव निवासी किसान उदयराज शर्मा और उर्मिला देवी के सुपुत्र अभिनव ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा कछवा से पास करने के बाद बीएचयू से भौतिक विज्ञान में बीएससी आनर्स और भूभौतिकी विभाग से एमएससी टेक की परीक्षा पास किया है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1989


सबरंग