MENU

सावन से पहले सारंगनाथ महादेव मंदिर में हो रहे कार्यों को करें पूरा : कमिश्‍नर



 06/Apr/24

वाराणसी। मंडलायुक्त ने सारनाथ में गतिमान परियोजनाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मंडलायुक्त ने सारंगनाथ महादेव मंदिर पुनर्विकास, सारनाथ पुनर्विकास, प्रस्तावित फ्लाई ओवर और अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट साईट का निरीक्षण किया। परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करते हुए वर्तमान प्रगति की समीक्षा की गयी जिसमें मंडलायुक्त ने विभिन्न दिशानिर्देश दिये। मंडलायुक्त द्वारा सर्वप्रथम सारंगनाथ महादेव मंदिर में  यूपीपीसीएल द्वारा कराये जा रहे कार्यों को देखते हुये कार्य को निर्धारित समयावधि में पूरा करने का निर्देश दिया गया। कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि प्रोजेक्ट पूरा करने की समयावधि 31 अगस्त 2024 है जिस पर मंडलायुक्त ने कहा की कार्यों को जल्द पूरा किया जाये ताकि आगामी सावन महीने में दर्शनार्थियों को सहूलियत हो सके।

मंडलायुक्त ने मंदिर के पास स्थित रामलीला के मंच को व्यवस्थित करते हुये उचित साज-सज्जा करने को निर्देशित किया ताकि जनता को बैठने में सहूलियत हो सके। मंडलायुक्त ने पार्किंग की उचित व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया। मंडलायुक्त ने एसडीएम सदर को मंदिर परिक्षेत्र के पास में स्थित सरकारी भूमि का चिन्हांकन कर उसको मंदिर पार्किंग और रास्ता चोड़ा करने हेतु उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया।

धर्मपाल चौराहा से स्टेशन रोड पर सड़क किनारे हुए इंटरलॉकिंग, फुटपाथ के कार्यों की निम्न गुणवत्ता, टेढ़ी-मेढ़ी नालियों, सीवेज के चैम्बर ढक्कन सही नहीं पाये जाने पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान सुपरविजन का कार्य देखने वाले सभी सम्बन्धित अभियंताओं की फाइल तलब करते हुये सभी के खिलाफ आरोप पत्र जारी करने का निर्देश दिया। सभी इंटरलॉकिंग, पैच वर्क के कार्यों को निर्धारित आर्किटेक्चर के हिसाब से नहीं पाये जाने पर पेनाल्टी लगाने तथा सभी को उखाड़ कर ठीक से लगाने का निर्देश देते हुए अगले एक सप्ताह में निर्धारित मानक के अनुसार बनाने को निर्देशित किया।

मंडलायुक्त ने सौंदर्यीकरण हेतु सड़क किनारे सभी संबंधित दीवारों पर भित्तिचित्र कला उकेरने और चौराहों को ठीक कराने का निर्देश भी दिया। सड़क किनारे कोबलस्टोन के प्रयोग को निर्देशित करते हुए दोनों तरफ व्यवस्थित वृक्षारोपण, बेंच, फुटपाथ आदि को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया ताकि पूरे परिदृश्य को भव्य रूप दिया जा सके। सड़क किनारे खड़े स्ट्रीट लाइट पोल को अन्दर करने को निर्देशित किया। जीएम जलसंस्थान को सड़क किनारे पर बन रही नालियों के कार्यों की गुणवत्ता लगातार प्रोजेक्ट के साथ साथ ही जांचने को निर्देशित किया ताकि प्रोजेक्ट हैंडओवर लेते समय किसी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

मंडलायुक्त ने सेतु निगम द्वारा अनुभागीय ऊंचा प्रस्तावित फ्लाईओवर के लिये चिन्हित जगहों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सेतु निगम के चीफ इंजीनियर से पूरी ड्राइंग को समझते हुए संबंधित विभागों से यूटिलिटी शिफ्टिंग के संबंध में वार्ता करने हेतु निर्देशित किया। अंतरराष्ट्रीय बुद्धिस्ट साईट की श्रीलंका मंदिर के बग़ल में डिज़ाइन फाइनल करते हुए उसका विस्तृत एस्टिमेट बनाने हेतु निर्देशित किया। मंडलायुक्त ने धर्मपाल मार्केट, मुलगंध कुटी विहार, महाबोधि सोसाइटी, प्रो-पुअर योजना के तहत सारनाथ में हो रहे कार्यों आदि का निरीक्षण करते हुए सभी कार्यों की उच्च गुणवत्ता रखने को निर्देशित किया ताकि सारनाथ को पर्यटक हब के रूप में और अधिक विकसित किया जा सके जिससे आने वाले पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि होगी।

निरीक्षण के दौरान विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, एसडीएम सदर, सेतु निगम, यूपीपीसीएल के अधिकारी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2253


सबरंग