MENU

स्‍मार्ट सिटी वाराणसी में मैनहोल में उतरे सफाईकर्मी की दम घुटने से हुई मौत, जिलाधिकारी ने दिया जांच के आदेश



 06/Apr/24

वाराणसी। शहर दक्षिणी विधानसभा के अंतर्गत राजघाट तिराहा के पास एक अनहोनी घटना घट गई। हुआ यूं की एक सफाईकर्मी मैनहोल सफाई के लिये उतरा उसी दौरान करेंट लगने के दौरान उसकी मौत हो गई। सफाईकर्मी बिना सुरक्षा उपकरण के मैनहोल में उतरा था। वह जल निगम के लिए ठेके पर सफाई का काम करता था। वाराणसी जिले के आदमपुर थाना क्षेत्र के राजघाट के पास शुक्रवार की शाम मैनहोल साफ करने के लिए उतरे जल निगम के ठेके के सफाईकर्मी की जहरीली गैस के कारण मौत हो गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने एनडीआरएफ के जवानों की मदद से सफाईकर्मी का शव बाहर निकलवाया। शव को मंडलीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है।

राजघाट तिराहे के समीप मैनहोल चोक हो गया था। उसकी सफाई के लिए सफाईकर्मियों के साथ ठेकेदार मौके पर पहुंचा था। मैनहोल का ढक्कन खोलने के बाद मच्छोदरी निवासी घूरेलाल (50) रस्सी के सहारे लगभग 15 फीट नीचे उतरा। लगभग 10 से 12 मिनट बाद अंदर से कोई आवाज नहीं आने पर बाहर खड़ा घूरेलाल का साथी मैनहोल में अंदर उतरा तो उसका दम घुटने लगा और वह शोर मचाते हुए बाहर निकल आया। इसके साथ ही मौके से अन्य सफाईकर्मी और ठेकेदार खिसक लिए। स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस पहुंची और एनडीआरएफ के जवानों को बुलाया गया। एनडीआरएफ के जवान ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ मैनहोल में उतरे और लगभग आधा घंटे की मशक्कत के बाद घूरेलाल को बाहर निकाला गया। मंडलीय अस्पताल ले जाए जाने पर घूरेलाल को मृत घोषित कर दिया गया। इस संबंध में आदमपुर इंस्पेक्टर वीरेंद्र सोनकर ने बताया कि पुलिस पहुंची तो मौके पर कोई नहीं था। शव को मैनहोल से बाहर निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है।

उधर, सफाईकर्मी की मौत की जानकारी पाकर उसके परिजन मंडलीय चिकित्सालय पहुंचे। सभी मुआवजे की मांग करने लगे। पुलिस ने नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया।

पूरे घटना को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट एस. राजलिंगम ने सफाई कर्मी घूरे लाल की मेनहोल के सफाई कार्य के दौरान हुयी मृत्यु मजिस्ट्रीयल जॉच हेतु डिप्टी कलेक्टर (राजस्व) को नामित करते हुये निर्देशित किया है कि वे उक्त घटना की जॉच 04 सप्ताह के भीतर विधिपूर्वक जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराये।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3095


सबरंग