MENU

गर्मी में सरकारी चिकित्सालयों के मरीजों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें : जिलाधिकारी



 09/Apr/24

वाराणसीकलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय चिकित्सालयों सहित जनपद के अन्य चिकित्सालयों में भर्ती रोगियों को गर्मी से बचाव के लिए किये गये उपायों के विषय में जानकारी प्राप्त की। वार्डों में लगे पंखे, कुलर, एसी को क्रियाशील रखने का निर्देश दिया। पीने के पानी के लिए वाटर कूलर की जानकारी प्राप्त की तथा इसे क्रियाशील रखने का निर्देश दिया। चिकित्सालयों में आने वाले रोगियों एवं उनके अभिभावकों के लिए पीने का पानी, छायादार शेड आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। गंभीर रोगीयों को जिन वार्डों में भर्ती किया जा रहा है प्रयास किया जाए उन वार्डों में एसी, कूलर लगा हो। जनपद में लोगों को हीट वेव से बचाने के लिए भी आवश्यक उपाय किए जाए एवं इलाज की समुचित व्यवस्था एवं पर्याप्त औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जनपद में जिला स्तरीय चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं का किये गये ऑपरेशन एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केदो पर हुए ऑपरेशन की जानकारी प्राप्त की। यह सेवा लाभार्थियों को 24 घंटे उपलब्ध रहे इसके संबंध में निर्देश दिया गया।

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने जनपद में वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश दिए। नगर स्वास्थ्य अधिकारी से मच्छरों के ब्रीडिंग को रोकने के लिए किए जाने वाले उपायों की जानकारी ली। फॉगिंग, एंटी लार्वा के छिड़काव का भी निर्देश दिया। बच्चों के टीकाकरण, मोतियाबिंद ऑपरेशन एवं गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व जांच के संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने समस्त चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में अवगत कराया। इस दौरान स्वास्थ्य समेत आईसीडीएस, पंचायती राज,शिक्षा विभाग, समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ,यूनिसेफ से डाॅ शाहीद,डब्लू एच ओ के प्रतिनिधि एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9236


सबरंग