MENU

इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन (आईएमएफ) करेगा दो दिवसीय विशाल कार्यक्रम 'धरोहर काशी की' की मेजबानी



 10/Apr/24

वाराणसी की कला को बढ़ावा देने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन व रणवीर सिंह करेंगे रैम्पवॉक 

वाराणसी 9 अप्रैल।  इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन (आईएमएफ) 13 और 14 अप्रैल, 2024 को काशी (उतर प्रदेश) में दो दिवसीय 'धरोहर काशी की-बुनकर समुदाय की गाथा' नामक एक मेगा कार्यक्रम की मेजबानी करने जा रहा है।

उक्त बातें आईएमएफ कन्वीनर और राज्य सभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने सिगरा स्थित होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

श्री संधू ने बताया कि काशी की भूमि बुनकर समुदाय का घर है, जिनके पास बनारसी रेशम सहित पारंपरिक हथकरघा बुनाई का एक लंबा इतिहास रहा है। "धरोहर काशी की" कार्यक्रम, बनारस हैंडलूम की इस सदियों पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने और 'वोकल फॉर लोकल' की भावना को बढ़ावा देने का एक प्रयास है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के स्थानीय विनिर्माण और उत्पादों को बढ़ावा देने की एक महान पहल है।

 "धरोहर काशी की" कार्यक्रम के बारे में विशेष जानकारी देते हुए आईएमएफ कन्वीनर और राज्य सभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने कहा,“यह कार्यक्रम वंदे भारत के माध्यम से नई दिल्ली से वाराणसी तक यात्रा करने वाले 20 से अधिक देशों के राजदूतों के साथ शुरू होगा जो पिछले 10 वर्षों के दौरान पीएम मोदी के नेतृत्व में किए गए प्रौद्योगिकी-संचालित विकास का अनुभव करेंगे। सभी राजदूत 13 अप्रैल को काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे और नाव के माध्यम से विश्व प्रसिद्ध घाटों का भ्रमण करके काशी दर्शन का असीम आनंद लेंगे। 13 अप्रैल की शाम को गंगा आरती में भाग लेने के दौरान, विभिन्न देशों के राजदूत पीएम मोदी की प्रमुख पहल 'विकास भी, विरासत भी" का भी अनुभव करेंगे, जिसमें सरकार भारत की समृद्ध, पुरानी विरासत को फिर से जीवंत और सुंदर बनाने में सक्रिय रूप से शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय डिजाइनर मनीष मल्होत्रा नमो घाट पर अपने फैशन शो में बनारस के बुनकर शिल्प को करेंगे प्रदर्शित

संधू ने आगे बताया कि 14 अप्रैल को, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा नमो घाट पर एक फैशन शो 'बनारसी साड़ी-भारतीय संस्कृति और शिल्पकार की एक प्रस्तुति' आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रमुख फैशन हस्तियां काशी के बुनकर समुदाय द्वारा तैयार की गई बनारसी रेशम साड़ी सहित विभिन्न पोशाकों को प्रर्दर्शित करेंगी।भारतीय फैशन उद्योग की अन्य प्रसिद्ध हस्तियों के साथ, बॉलीवुड सितारे अभिनेत्री  कृति सेनन और अभिनेता रणवीर सिंह काशी की उत्कृष्ट शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए रैंप पर शो स्टॉपर्स होंगे। फैशन शो के दौरान नमो घाट पर प्रसिद्ध भोजपुरी गायक और अभिनेता रवि किशन एक सांस्कृतिक और संगीतमय प्रस्तुति देंगे। फैशन शो के मौके पर, एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी जिसमें काशी का बुनकर समुदाय अपने हस्तशिल्प का प्रदर्शन करेगा जो 14 अप्रैल को जनता के लिए भी उपलब्ध रहेगी।  

 सतनाम सिंह संधू ने कहा कि "धरोहर काशी की" बुनकर समुदाय की पुरानी विरासत और वाराणसी के शिल्प को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे ले जाने का एक प्रयास है,साथ ही साथ“इंडियन  माइनाॅरिटी फाउंडेशन" काशी के बुनकर समुदाय के प्रमुख बुनकरों और हस्तियों को भी सम्मानित करेगा जिन्होंने बनारस के दशकों पुराने समृद्ध शिल्प के प्रचार और संरक्षण के लिए शानदार योगदान दिया है।” दो दिवसीय धरोहर काशी की मेगा कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य प्रमुख हस्तियों में कला और शिल्प, कपड़ा और हथकरघा के क्षेत्र से पद्म पुरस्कार विजेता शामिल होंगे। 

 

एमएलसी व बनारसी वस्त्र उद्योग के संरक्षक, अशोक धवन ने कहा, “इंडियन माइनॉरिटीज फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'धरोहर काशी की' एक अनूठी पहल है, जो बुनकरों, व्यापारियों और निर्माताओं सहित पूरे बुनकर समुदाय की मदद करेगी। कार्यक्रम की भव्यता के साथ-साथ प्रमुख डिजाइनरों और बॉलीवुड कलाकारों के भाग लेने से काशी की कला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाया जाएगा जिससे विलुप्त होती कला को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। दशकों से प्रमुख शिल्प केंद्र रहे बनारस को हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योग के लिए 'वोकल फॉर लोकल' पहल के तहत जागरूकता पैदा करने की सख्त जरूरत है।'

 

बनारसी साड़ी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सैयद अंसारी ने कहा, 'धरोहर काशी की' कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय अल्पसंख्यक फाउंडेशन बनारस की सांस्कृतिक और शिल्प विरासत को दुनिया के सामने ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बुनकर समुदाय, व्यापारी और बनारसी रेशम के निर्माता इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी यह विरासत आगे बढ़ रही है। लेकिन नई पीढ़ी नए अवसरों की कमी के कारण इस क्षेत्र को छोड़ रही है और 'धरोहर काशी की' कार्यक्रम एक ऐसी पहल है जो नई पीढ़ी को लुप्त हो रहे बनारसी शिल्प से फिर से जोड़ेगी।

 

पत्रकार वार्ता में एमएलसी और बनारसी वस्त्र उद्योग के संरक्षक अशोक धवन, बनारसी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सईद अंसारी, बुनकर समुदाय के नेता अतीक अंसारी, काशी में मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के सदस्य घनश्याम दास, सिल्क ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव कपूर , ईयूपीए अध्यक्ष नवीन कपूर, सुप्रसिद्ध साड़ी व्यवसायी दीपेश वशिष्ठ के साथ ही बुनकर समुदाय के अन्य प्रमुख सदस्य भी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9219


सबरंग