MENU

मौसम : अप्रैल में ही पारा 43 डिग्री के पार, मई-जून जैसी निकल रही है धूप



 22/Apr/24

अभी 22 अप्रैल ही बीते हैं और अभी से इतनी गर्मी... ये बातें बनारस के लगभग हर व्‍यक्ति के जुबान पर अब आ चुका है। वाराणसी में गर्मी का तेवर अभी से देखने को मिल रहा है। अप्रैल में ही मई-जून की तरह निकल रही धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। सूरज की तल्खी बढ़ने से गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। तीखी धूप और गर्म हवाओं ने पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। यह औसत से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार औसतन 43-44 डिग्री सेल्सियस पारा मई में होता है। पारे में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आगे का मौसम भी गर्म रहने के आसार हैं। वहीं पारा और बढ़ने से आगे का मौसम भी गर्म रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि अगले पांच दिन तक दिन और रात दोनों गर्म रहेंगे। फिलहाल राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। इस बीच तापमान में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। गर्म हवाएं 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

रविवार को अधिकतम पारा लगभग 3.4 डिग्री कम होकर 40.3 और न्यूनतम 0.2 डिग्री कम होकर 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि इससे शहरवासियों को कोई राहत नहीं मिली। अप्रैल महीने के शुरुआती सप्ताह से ही सूरज की तल्खी बढ़ने लगी।

पहले सप्ताह तक औसत से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान रहा। हालांकि दूसरे सप्ताह में एक-दो दिन नम हवाएं चलीं तो लगा राहत मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दूसरा सप्ताह बीतने के बाद से मौसम ने ऐसा करवट लिया है कि हर कोई बेचैन हो गया है। दिन में गर्म हवाएं चल रही हैं। तापमान में भी बढ़ोतरी जारी है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7647


सबरंग