MENU

म्युचुअल फंड्स में अधिक रिटर्न मिलने की संभावना : डीपी सिंह



 18/Jan/20

भारतीय अर्थव्यवस्था एंव भारतीय निवेशकों के निवेश पर जुडी मंथन के लिए वाराणसी के होटल क्लार्क्स में FPD वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रिय संगोष्ठी का शुभारम्भ आज FPDWA के अध्यक्ष एके ठुकराल ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इसके बाद देश भर से आये इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट ने अपने विचार व्यक्त किये। वर्तमान परिस्थितियोँ में निवेशकों को बेहतर रिटर्न कैसे दिया जाए इस पर चर्चा हुई।

एसबीआई म्युचुअल फंड्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डीपी सिंह, ने कहा लोगों सबसे ज्यादा पैसा बैंकों के ऐसे योजनाओं में निवेश किया रहता जिसमे उसका रिटर्न्स काफी कम है। निवेशकों में जागरूकता पैदा कर काफी निवेश म्यूच्यूअल फण्ड में लाया सकता है। इसमें निवेशक सलाहकार बड़ी भूमिका निभा सकते है। निवेशकों को म्युचुअल फंड्स में अधिक रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।

वक्ताओं ने कहा कि देश मे राजनितिक वातावरण अच्छा है। तत्कालिक घटनाओं से निवेशकों को संयम बरतनी चाहिए चाहिए। इस तरह की खबरें हमेशा आते जाते रहते हैं। इनको देखकर तुरंत निर्णय नही लेना चाहिए। निवेश को बड़े टारगेट को ध्यान में रखकर निवेश किया है तो इन सूचनाओं को नजरअंदाज कर देना चाहिए। देश भर से आये एक्सपर्ट ने माना की भारत की इकोनॉमी बढ़ रही है। आने वाले समय में यह और भी अच्छा होगा। मिराए एसेट्स के सीनियर फंड मैनेजर गौरव मिश्रा ने कहा की आने वाले दो वर्षो में बैंकिग और ऑटो सेक्टर बढ़ोत्तरी की संभावनाएं हैं। आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था भी बढ़ोत्तरी करेगी। मानसून अच्छा होने के कारण किसानो की आय बढ़ेगी। पीएम किसान योजना का भी लाभ किसानो को मिलने से ग्रामीण अर्थव्यवस्ता मजबूत होगी। इसका लाभ म्युचुअल में निवेश करने वालों को मिलेगा। छोटी छोटी निवेश के मामले में भारत काफी आगे है। यह दुनिया में छोटे निवेश के मामले में पांचवे स्थान पर है। ऐसे में छोटे छोटे निवेश लंबे समय तक करने से लाभ होगा।

एक्सिस एसेट्स मैनेजमेंट के चीफ बिजनेस ऑफिसर राघव अयंगर ने निवेशकों को सलाह दी की शार्ट टर्म निवेश के बजाय लॉन्ग टर्म निवेश किसी अन्य निवेश से ज्यादा लाभकारी है। 

गोष्ठी में कृष्णा फाइनसर्व के फाउंडर संजय खत्री, विनय पहरिया, संजय शर्मा यूनियन म्यूच्यूअल फण्ड,के सीईओ ,गौरव परिजा ,नवनीत बत्रा,फण्ड वेदा की श्रीमती शेफाली सत्संगी ने विचार व्यक्त कार्यकम में आर के वर्मा उपाध्यक्ष fdpa, एफ एल जवाहर,के जी पोद्दार,खालिद, जीएल जवाहर और अभिनेष ,ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5462


सबरंग