MENU

जीएसटी में रिवीजन कौन्सिल के फैसले से व्यापारियों को मिली राहत : अजय टम्टा

दिनेश कुमार मिश्र

 10/Oct/17

कालीन एक्सपो-2017 का शुभारम्भ केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने दीप प्रज्वलित कर किया

वाराणसी के सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के विशाल मैदान में बने भव्य वातानुकूलित पंडाल में 10 से 13 अक्टूबर तक चलने वाले 34वें भारतीय कालीन एक्सपो-2017 का शुभारम्भ केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने दीप प्रज्वलित कर किया। जहाँ पिछले वर्ष कालीन मेले में 500 करोड़ का कारोबार हुआ था वहीं इस बार 400 करोड़ के व्यवसाय की उम्मीद है।

इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए मंत्री जी ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार वस्त्र और कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। श्री टम्टा ने कहा कि पिछले 3 वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में कपड़े और कालीन का 33 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट हुआ है जिसमें से 10 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट केवल कालीन का रहा है। कालीन बुनने वाले कारीगर लगातार यार्न करघा कालीन बनाने की जो भी सुविधाएं आवश्यक है उसे सरकार मुहैया करा रही है। भारत की परम्परागत कारीगरी पूरे विश्व में विख्यात है। यही कारण है कि हमारा एक्सपोर्ट लगातार बढ़ रहा है। कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार से जो भी अपेक्षा होगी किया जायेगा। नोटबंदी के सवाल पर कहा कि यह मुद्दा एक वर्ष पुराना है और देश इससे उभर चुका है। कहा कि जीएसटी का मुद्दा रहा है जो रिवीजनल कौन्सिल के फैसले के बाद जनता और व्यापारियों ने इसे बड़ी राहत महसूस की है।

उद्घाटन के पश्चात् मंत्री जी ने विभिन्न स्टॉलों पर सजे कालीनों का अवलोकन करने के साथ ही कालीन व्यवसाय से जुड़े एक्सपोर्टरों से भी बातचीत की।

इस अवसर पर सीईपीसी के चेयरमैन महावीर प्रताप शर्मा, मिर्जापुर की विधायक सुष्मिता मौर्यसिद्धनाथ सिंह, उमर हमीद, अब्दुल रब, फिरोज वजीरी, हुसैन जफर हुसैनी, ओंकार नाथ मिश्र, मो. वासीफ अन्सारी, राजेन्द्र प्रसाद मिश्र, संजय कुमार गुप्त के अतिरिक्त सीईपीसी के एक्टिंग एक्सक्यूटिव डॉयरेक्टर सुबोध कुमार गुप्ता व डिप्टी डॉयरेक्टर विजय सिन्हा आदि लोग उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9940


सबरंग