MENU

 यूपी में BJP को तगड़ा झटका, सपा-कांग्रेस गठबंधन 45 सीटों पर आगे



 04/Jun/24

उत्‍तर प्रदेश की 80 लोकसभा चुनाव 2024 सीटों के लिए हुए चुनावों की मतगणना चल रही है. अब तक रुझानों में बीजेपी को तगड़ा झटका लग रहा है. सपा-कांग्रेस गठबंधन को 45 सीटों पर आगे चल रहा है. समाजवादी पार्टी 35 सीटों पर आगे है. बीजेपी 34 सीटों बढ़त बनाए हुए है। उत्‍तर प्रदेश के रुझानों से साफ पता चलता है कि समाजवादी पार्टी की साइकिल ने जबरदस्‍त रफ्तार दिखाई है. वह यूपी में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी को जोरदार नुकसान उठता दिख रहा है. उत्तर प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए और समाजवादी पार्टी-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के बीच है। एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश की कुल 80 सीटों में NDA को 52-58 और I.N.D.I.A. गठबंधन को 22-26 सीटें मिलने का अनुमान है. प्रदेश की कुल 80 सीटों के लिए इस बार कुल 851 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मतगणना के लिए प्रदेश के 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

सुल्तानपुर से सपा प्रत्याशी रामभुअल निषाद, प्रतापगढ़ से सपा प्रत्याशी शिव पाल सिंह पटेल, कुशीनगर से बीजेपी उम्मीदवार विजय कुमार दूबे, घोसी से सपा प्रत्याशी राजीव राय, इलाहाबाद से सपा प्रत्याशी उज्जवल रमण सिंह, अंबेडकर नगर से सपा प्रत्याशी लालजी वर्मा, बस्ती से सपा उम्मीदवार राम प्रसाद चौधरी, झांसी से बीजेपी कैंडिडेट अनुराग शर्मा, बस्ती से सपा उम्मीदवार राम प्रसाद चौधरी, झांसी से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग शर्मा, बांदा से सपा उम्मीदवार कृष्णा देवी शिवशंकर पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, रामपुर से सपा प्रत्याशी मुहिबुल्लाह, हाथरस से बीजेपी प्रत्याशी अनूप प्रधान बाल्मिकी, इटावा से सपा प्रत्याशी जितेंद्र कुमार दोहरे, सहारनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद जीत चुके हैं।

वहीं कैराना से सपा प्रत्याशी इकरा चौधरी, आजमगढ़ से सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव, जालौन से सपा प्रत्याशी नारायण दास अहिरवार चुनाव जीते, गाजीपुर से अफजाल अंसारी, देवरिया से शशांक मणि चुनाव जीते. मुरादाबाद से सपा प्रत्याशी रुचि वीरा फतेहपुर से सपा प्रत्याशी नरेश चंद्र उत्तम पटेल चुनाव जीत चुके हैं. भदोही से भाजपा प्रत्याशी डॉ. विनोद कुमार बिंद चुनाव जीते।

अमेठी में भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी की बड़े अंतर से हार हुई है. कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति ईरानी को हराया है. वहीं गोंडा से कृतिवर्धन सिंह ने हासिल की जीत. गोंडा लोकसभा सीट पर कृतिवर्धन सिंह ने हैट्रिक लगाई है. गाजियाबाद से अतुल गर्ग ने जीत हासिल की है. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनाव जीत लिया है. महाराजगंज से बीजेपी उम्मीदवार पंकज चौधरी ने जीत हासिल की।

रायबरेली से राहुल गांधी ने जीत हासिल कर ली है. वहीं उन्नाव से बीजेपी उम्मीदवार साक्षी महाराज, बहराइच से बीजेपी प्रत्याशी आनंद कुमार और बुलंदशहर से डॉ. भोला सिंह ने हासिल की है जीत. मोहनलालगंज से सपा उम्मीदवार आरके चौधरी ने जीत हासिल की. वहीं वाराणसी से भी पीएम मोदी जीत के करीब पहुंच चुके हैं. अब से कुछ देर में उनकी जीत का भी ऐलान हो जाएगा।

मछली शहर से प्रिया सरोज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा, मोहनलालगंज से आरके चौधरी, वाराणसी से नरेंद्र मोदी, चंदौली से बिरेंद्र सिंह, हाथरस से अनूप प्रसाद बाल्मिकी, चंदौली से बीरेंद्र सिंह, सुल्तानपुर से बाबूलाल निषाद आगे चल रहे हैं। पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को , तीसरे चरण के लिए 7 मई को, चौथे चरण के लिए 13 मई को, पांचवें चरण के लिए 20 मई को, छठे चरण के लिए 26 मई को और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोट डाले गए थे।

 

 

 

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4647


सबरंग