MENU

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा नेता सूर्यमुनी तिवारी सहित सैकड़ो लोगों ने बबुरी में किया योग



 22/Jun/24

योग दिवस के अवसर पर कस्बा स्थित यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा नेता सुर्यमुनी तिवारी ने विद्यालय के परिसर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान उनके साथ भारतीय जनता पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी योग किया। भाजपा नेता सूर्यमुनी तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि योग न केवल शारीरिक विकार बल्कि मानसिक विकार को भी दूर करता है। प्रतिदिन योग करने से हम परिवर्तित वातावरण के प्रभाव से भी बचते हैं। योग हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। योग के निरंतर प्रयोग से प्रदूषित वातावरण तथा विचार भी दूर होते हैं।  "करें योग रहे निरोग" का नारा बुलंद करते हुए हर किसी को इस बात के लिए प्रेरित किया कि वह अपने दिनचर्या में सुबह या शाम किसी समय योग करने के लिए थोड़ा सा समय अवश्य निकालें, ताकि वह खुद अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सके। योग से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है तथा योग का अर्थ है जोड़ना, जो हमारे शारीरिक एवं मानसिक ऊर्जा को जोड़कर हमें एक विशेष ऊर्जा प्रदान करता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। योग के निरंतर प्रयोग से भारत एक बार पुनः विश्व गुरु के पथ पर अग्रसर होगा ।
योग शिक्षक रामलखन जयसवाल एवं हीरा लाल मौर्या ने विभिन्न प्रकार के योग जैसे सूक्ष्म व्यायाम के अलावा ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, शवआसन, प्राणायाम, कपालभाती, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, शीतली, ध्यान योग इत्यादि का अभ्यास कराते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाले।

इस दौरान संजय गुप्ता, अरुण सिंह, साधु जायसवाल, शशि गुप्ता, अजय मोदनवाल, राजेश मौर्या, शैलेश जायसवाल, शिवकुमार मौर्या, अखिलेश तिवारी, संतोष, धीरज, वाहिद, वैभव, सुंदरम सहित इत्यादि लोग उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1695


सबरंग