MENU

श्रावण मास के बाबा भक्तों को बेहतर सुविधा मुहैया कराया जाए :कमिश्नर



 26/Jun/20

बाबा भक्तों को कतार में खड़े होने के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा: दीपक अग्रवाल

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि श्रावण मास के दौरान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों / श्रद्धालुओं को इस बार कोरोना वैश्विक महामारी के दृष्टिगत रखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ बाबा का दर्शन कराये जाने की व्यवस्था होगी। कोरोना वैश्विक महामारी के दृष्टिगत रखते हुए इस बार कांवरिया यहां नहीं आएंगे और अपने-अपने नजदीकी शिवालयों में ही वे श्रावण मास के दौरान बाबा का जलाभिषेक करेंगे। उन्होंने निर्माणाधीन श्री विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के दृष्टिगत रखते हुए निर्देशित किया कि श्रावण मास के दौरान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराया जाए।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कार्यालय सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक किया। उन्होंने बताया कि 5 जुलाई से श्रावण मास शुरू हो रहा है और इस बार कोरोना वैश्विक महामारी के दृष्टिगत रखते हुए विगत वर्षों से डिफरेंट व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने मंदिर प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि कॉरिडोर के निर्माण के दौरान मंदिर प्रवेश एवं निकास के पूर्व निर्धारित मार्ग बाधित हो गए हैं। ऐसी स्थिति में मंदिर में दर्शन के लिए जाने के लिए तथा दर्शन करके वापस बाहर निकलने के लिए कम से कम तीन प्रवेश एवं तीन सुगम निकास द्वार सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने मैदागिन से गोदौलिया तक मजबूत जिंग-जैंग बैरिकेडिंग कराए जाने के साथ ही साथ 6-6 फीट की दूरी पर गोला रिंग बनवाए जाने का निर्देश दिया। ताकि दर्शन के लिए कतार में खड़े होने के दौरान श्रद्धालु फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। उन्होंने सौ-सौ मीटर की दूरी पर सैनिटाइजर केन रखवाये जाने के साथ ही स्प्रे द्वारा भी सैनिटाइज कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। सुगम दर्शन की भी व्यवस्था होगी। दर्शन के दौरान गर्भ गृह में प्रवेश लोग नहीं कर सकेंगे। झांकी दर्शन होगा। श्रावण मास के दौरान मैदागिन से गोदौलिया मार्ग पर वाहनो का संचालन प्रतिबंधित होगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को यादव बंधुओं सहित अन्य लोगों द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में किए जाने वाले विशेष पूजा के संबंध में निर्देशित किया कि आयोजकों से चर्चा कर यह सुनिश्चित कराया जाए कि वे पांच-छह लोगों की संख्या में ही आकर प्रतीकात्मक स्वरूप पूजन करें। उन्होंने श्रावण मास के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया। निर्बाध विद्युत आपूर्ति विभाग के अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि आसपास के विद्युत पोलों को भी देख लिया जाए, जर्जर एवं लटकते विधुत तारो को तत्काल दुरुस्त करा दिया जाए। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर सहित शहर के अन्य प्रमुख शिवालयों के आसपास के क्षेत्रों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया।

बैठक में आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी प्रभाकर चौधरी, नगर आयुक्त एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गौरांग राठी सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6957


सबरंग