MENU

मुख्तार अंसारी के करीबी मछली व्‍यवसायी सहित दो गिरफ्तार



 29/Jun/20

वाराणसी पुलिस व जिला प्रशासन (खाद्य सुरक्षा विभाग व मत्सय विभाग) द्वारा माफिया सरगना मुख्तार अंसारी के करीबी व सहयोगी प्रतिबन्धित मछली व अण्डा माफिया सलीम बंग्ला को नदेसर छावनी बोर्ड से उसके दो साथियों के साथ गिरफ्तार किया।

पुलिस को पूर्व से ही सूचना मिल रही थी कि माफिया सरगना मुख्तार अंसारी के सहयोगी व गुर्गे अवैध रुप से प्रतिबन्धित मछली व अण्डे की बिक्री धड़ल्ले से कर रहे है तथा शहर के मछली मण्डियों से धमकी देकर अवैध वसूली भी की जा रही है । इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक जैतपुरा, प्रभारी निरीक्षक चेतगंज, प्रभारी निरीक्षक सिगरा, प्रभारी निरीक्षक कैण्ट, मतस्य निरीक्षक एवं नायब तसीलदार एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने मिलकर प्रतिबन्धित मांगुर 6.5 कुन्टल (3 ड्रम) अनुमानित कीमत एक लाख रुपया व 192 पेटी अण्डा (एक पेटी में 210 अण्डे) अनुमानित कीमत दो लाख दस हजार रुपया तथा 5.5 कुन्टल प्रतिबन्धित मछलीयां अनुमानित कीमत एक लाख दस हजार व नगद 59,610 रुपया नगद बरामद व तीन नफर अभियुक्त गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

 

उल्लेखनीय है कि सलीम मुख्तार अंसारी गैंग के आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से सहयोगी रहा है। इसने 20 साल पूर्व हत्या के एक मामले में मुख्तार की जमानत भी ली थी। पिछले ढ़ाई वर्षो से यह अवैध रूप से न केवल स्वयं मछली का कारोबार करता था, बल्कि प्रतिबंधित मांगुरप्रजाति की मछलियों की सप्लाई बनारस सहित आस-पास के जिलों में अपने अन्य सहयोगियों के माध्यम से करता है। इसके अलावा वह मछली बाजार/ ठेका पर अपनी धौंस दिखाकर अवैध रूप से लोगों से प्रति कि.ग्रा. वसूली भी करता है। इसने कैंट क्षेत्र में बंग्ला नं. 51 को लीज पे ले रखा है जहां पर तालाब में प्रतिबन्धित मंछलियों को रखता है जहां से बरामदगी भी हुई है। लीज के प्रपत्रों की जांच अलग से की जा रही है। इसके अतिरिक्त इसके द्वारा रजिस्ट्रेशन / लाइसेंस को दरकिनार कर अण्डेका भी व्यवसाय किया जा रहा था जिसको सीज कर जब्त किया गया है। यह पूर्व में वर्ष 2012 के विधान सभा चुनाव में कौमी एकता दल से चुनाव भी लड़ चुका है। पूछताछ / गोपनीय जानकारी से यह प्रकाश में आया है कि यह व्यापार के माध्यम से माफिया मुख्तार अंसारी के गुर्गों को आर्थिक मदद/ धन भी मुहैया कराता है।

गिरफ्तार हुए अभियुक्त सलीम पुत्र मो. उमर निवासी बग्ला नं. 51 छावनी बोर्ड थाना कैण्ट जनपद वाराणसी तथा दुसरा राजेश कुमार विश्वकर्मा पुत्र चन्दु राम विश्वकर्मा निवासी सी-28/3-बी तेलियाबाग थाना चेतगंज वाराणसी का निवासी है और आनन्द कुमार पुत्र अरविन्द कुमार निवासी बग्ला नं0 51 छावनी बोर्ड थाना कैण्ट जनपद वाराणसी (मैनेजर) का रहने वाला है।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1403


सबरंग