MENU

  विजय विनीत, पवन जायसवाल व सरोज सिन्हा को मिला पं. कमलापति त्रिपाठी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार



 10/Sep/20

पंडित कमलापति त्रिपाठी फाउंडेशन के तत्वावधान में वाराणसी के इंग्लिसियालाइन स्थित कार्यालय में विगत 3 सितंबर पंडित जी की जयंती अवसर पर घोषित राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कारो का वितरण समारोह संपन्न हुआ।

पूर्व विधायक ललितेशपति त्रिपाठी ने जनसंदेश टाइम्स के समाचार संपादक विजय विनीत व उसी अखबार से मिर्जापुर के संवादसूत्र रहे पवन जायसवाल तथा जनमुख की महिला पत्रकार सुश्री सरोज सिन्हा को सम्मानित करने के साथ ही उनके उज्जवल भविष्य और सतत मूल्यवादी पत्रकारिता की कामना की।

पत्रकारिता पुरस्कार का संबंध पंडित जी जीवन से जुड़ा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं पूज्य पंडित कमलापति त्रिपाठी जी का नियमित पत्रकारिता जीवन सन् 1932 में "आज" में सहायक सम्पादक के रूप में आरंभ हुआ था और शीघ्र ही वे आज के प्रधान संपादक बने। पंडित जी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान "आज" में काफी प्रभावपूर्ण सम्पादकीय लेख लिखे जो एक ओर विदेशी शासन के खिलाफ़ अग्निवर्षा करते थे तो दूसरी ओर जनमानस में स्वाधीनता के लिए सर्वस्व अर्पण करने की भावना भरते थे।

पंडित जी ने "आज" एवं "संसार" के साथ "ग्राम संसार" "आंधी" और "युगधारा" का भी सम्पादन किया था. सन् 1946 में पंडित जी जब संसार में सम्पादक ये तो उस वर्ष आजमगढ में संपन्न प्रदेश कांग्रेस के सम्मेलन में भाग लेने गये थे। उस समय पूर्वाचल में संसार की धूम मची थी। जिस दिन त्रिपाठी जी आजमगढ़ के सम्मेलन में थे उस दिन संसार के अग्रलेख में नवस्थापित कांग्रेस शासन की कड़ी आलोचना छपी थी। जब अखबार आजमगढ़ पंहुचा तो एक वरिष्ठ नेता ने वह अखबार पंडित जी की ओर फेंक कर कहा तुम्हारे अखबार में यह सब क्या छपता है। तब पंडित जी ने जबाव दिया मेरा अखबार कांग्रेस का नहीं जनता का अखबार है। इसमें जो कुछ भी लिखा गया है सोच समझकर लिखा गया है।

एक दूसरी घटना में पंडित जी ने अपने साथ के एक सहयोगी को बुलाकर पूछा कि क्या यह सत्य है कि हमारे अखबार में नगर की एक मिल के मजदूरों की हड़ताल का समाचार नहीं छापा जा सका। उनका उत्तर था क्या आप नहीं जानते कि उस मिल के मालिक का काफी रुपया "संसार" के प्रकाशन में लगा है। यह सुनकर क्रुद्ध पंडित जी ने कहा कि उनका रुपया लगा है तो हमारा भी दिमाग लगा है। अखबार स्वतंत्र है और किसी की नाराजगी के भय से समाचार नहीं रुक सकता है. ये दोनों घटनाएं संकेत करती हैं पंडित जी ने पत्रकारिता मूल्यों से कभी समझौता नहीं किया. वहीं पंडित जी धर्म में गहरी आस्था रहते थे, लेकिन उन्होंने कभी किसी ख़ास धर्म, जाति, समुदाय को ध्यान में रखकर लेखन नहीं किया। वे ऐसे पत्रकार थे, जो अपनी शर्तों पर कार्य करते थे और दबाव तो उन्हें छू भी नहीं सकता था।

पंडित जी की इस परंपरा को अक्षुण्य रखने के उद्देश्य से पंडित जी की जयंती के अवसर पर पंडित कमलापति त्रिपाठी फाउंडेशन की ओर से प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार दिया जाता है।

हांलाकि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते विगत 3 सितंबर को आपका जयंती समारोह डिजिटल माध्यम से संपन्न हुआ एवं वेबीनार में ही पुरस्कारो की घोषणा हुई थी। आज उन घोषित पत्रकारों की पुरस्कारीय अमानतों को पूर्व विधायक ललितेशपति त्रिपाठी ने उन्हे अपने हाथों ससम्मान सौंप फाउंडेशन के दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन किया।

वितरण समारोह में जनसंदेश टाइम्स के समाचार संपादक विजय विनीत व उसी अखबार के संवादसूत्र रहे पवन जायसवाल दोनों को सम्मान राशि पचास हजार रु. का चेक एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया।

इसी कड़ी में नमक रोटी काण्ड के चलते चर्चा में आये जनसंदेश मिर्जापुर के संवादसूत्र पवन जायसवाल को भी सम्मान राशि पचास हजार तथा प्रशस्ति पत्र दिया।

बताते चलें कि नमक रोटी काण्ड को दौरान जनसंदेश अखबार के समाचार संपादक विजय विनीत ने भी संवादसूत्र श्री पवन की खबर को न केवल प्रकाशित किया बल्कि उनपर मुकदमा कायम होनें के बाद भी उनका साथ दिया था। बाद में उनपर गम्भीर आरोप लगाकर अखबार प्रबंधन ने उनसे नाता तोड़ लिया किन्तु फाउंडेशन ने उन्हें सम्मानित कर यह साबित किया कि पत्रकारिता जैसे सम्मान के लिए किसी मीडिया हाउस का प्रतिनिधि होना कोई मायने नहीं रखता।

इसके अतिरिक्त जनमुख की पत्रकार सुश्री सरोज सिन्हा को सम्मान राशि पच्चीस हजार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

आज संपन्न राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता प्रो. उमेश चंद्र, पूर्व विभागाध्यक्ष, बीएचयू एवं संचालन उ.प्र. कांग्रेस कमेटी आरटीआई सेल के पूर्व चेयरमैन बैजनाथ सिंह जी ने किया।

समारोह में प्रमुख रुप से उ.प्र. कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष विजयशंकर पाण्डेय, जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा, श्री दिग्विजय सिंह, अशोक पाण्डेय, शैलेंद्र सिंह, राकेश चंद्र शर्मा, प्रमोद श्रीवास्तव, विजय कृष्ण राय अनु, पुनीत मिश्रा, ऋषि त्रिपाठी, अतुल यादव, कमलाकांत पाण्डेय, शुभम राय एवं रवि पाठक आदि उपस्थित रहे।

मीडिया प्रबंधन की जिम्मेदारी जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रवक्ता रविशंकर पाठक ने निभाई।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4436


सबरंग