MENU

धूमधाम से मनाई गई डॉ० भीमराव अंबेडकर जयंती, मुख्य अतिथि रहे खुर्शीद प्रधान



 15/Apr/22

अलीनगर थाना क्षेत्र के लौंदा गांव में गुरुवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर 131वीं जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। मुख्य अतिथि खुर्शीद प्रधान ने फिटा काटकर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कार्यक्रम की शुरुआत की।

मुख्य अतिथि खुर्शीद प्रधान ने कहा बाबा साहब ने अपनी जिंदगी में जो हासिल किया और दलितों- गरीबों को समाज में बराबरी के लिए जो संघर्ष किया वह बेहद ही अद्भुत है। बाबा साहब के जीवन से एक ही संदेश मिलता है कि अगर आप पूरी लगन से लग जाओ तो इस विश्व में कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा लोगों ने स्कूलों में भी बाबा साहब के बारे में पढ़ाने के लिए अलग से व्यवस्था की। बाबा साहब एक बेहद ही गरीब घर में पैदा हुए थे। उनके घर में खाने को नहीं था। उस समय छुआछूत इतना ज्यादा था कि जब बाबा साहब स्कूल आते थे तो उन्हें बाहर बैठा दिया जाता था। वहां से निकल कर वो कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने पहुंच गए और लंदन ऑफ इकोनॉमिक्स में पीएचडी करने पहुंच गए। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने समाज के निचले तबके के विकास एवं उत्थान के लिए जो काम किया वह आज भी अनुकरणीय है। उन्होंने जीवन भर अपने उपदेशों व शिक्षाओं के जरिए लोगों के जीवन को प्रभावित किया, समाज हित एवं सामाजिक सुधारों के जरिए उन्होंने एक अलग ही अलख जगाई। वही आपस में प्रेम करने की शिक्षा दी।

कार्यक्रम में सद्दाम हुसैन, अर्जुन मास्टर, छोटू कुमार, महेंद्र चौकीदार, हरिचरण, रामविलास, राहुल कुमार परसु बीडीसी, चंदू, रोशन लाल, अरविंद कुमार, सर्वजीत कुमार, विक्रम मास्टर, लोग उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8774


सबरंग